Move to Jagran APP

देश का पहला कोल्हान विवि जहां होगी यह व्यवस्था

जमशेदपुर (वेंकटेश्वर राव)। इंजीनियरिग मेडिकल समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं में ऑनलाइन पर

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:41 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:41 AM (IST)
देश का पहला कोल्हान विवि जहां होगी यह व्यवस्था
देश का पहला कोल्हान विवि जहां होगी यह व्यवस्था

जमशेदपुर (वेंकटेश्वर राव)। : इंजीनियरिग, मेडिकल समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं में ऑनलाइन परीक्षा (पेपरलेस) की बात तो आपने सुनी है, लेकिन कोई विश्वविद्यालय अगर ग्रेजुएशन में भी ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहा है यह सहसा किसी को विश्वास नहीं होगा। लेकिन ऐसा हो रहा है। झारखंड के कोल्हान विश्वविद्यालय ने इसकी तैयारी प्रारंभ कर दी है। अगले दो साल में कोल्हान विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन (स्नातक) की ऑनलाइन परीक्षा लेगा। पहले चरण में दो विषय की ही ऑनलाइन परीक्षा होगी। एक एबिलिटी इनहांसमेंट कंपलसरी कोर्स (एआइसीसी) तथा दूसरा स्किल इनहांसमेंट इलेक्टिव कोर्स (एसईसी)। एआइसीसी स्नातक प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर में तथा एसईसी स्नातक तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर में छात्र परीक्षा देते हैं। ये दोनों विषय स्नातक में 50-50 नंबर के होते हैं।

loksabha election banner

ग्रेजुएशन की ऑनलाइन परीक्षा फिलहाल देश के किसी भी ंिवश्वविद्यालय में नहीं होती। कोल्हान विश्वविद्यालय में वर्तमान में 17 अंगीभूत व 29 संबद्धता प्राप्त कॉलेज है। इसमें लगभग एक लाख छात्र अध्ययनरत हैं।

पांच विषयों में ओएमआर शीट में हो रही परीक्षा

राज्यपाल के निर्देश के बाद झारखंड में ओएमआर शीट पर परीक्षा लेने वाला कोल्हान विश्वविद्यालय पहला विश्वविद्यालय बना था। वर्ष 2016 में तत्कालीन कुलपति डॉ. आरपीपी सिंह की पहल पर पर्यावरण विज्ञान की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली गई थी। अभी वर्तमान में एइसीसी व एसईसी के पेपर ओएमआर शीट पर ली जाती है।

20 से 23 हजार छात्र देंगे ऑनलाइन परीक्षा

कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पीके पाणि ने कहा कि प्रथम चरण में 20 से 23 हजार छात्र ग्रेजुएशन में एइसीसी व एसइसी कोर्स की ऑनलाइन परीक्षा देंगे। इसके लिए विभिन्न कॉलेजों में बहुद्देशीय भवन व कंप्यूटर लैब का निर्माण किया जा रहा है। प्रत्येक कॉलेज में कम से कम 200 कंप्यूटर की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए पांच-छह सेट का प्रश्न पत्र तैयार होगा।

विश्वविद्यालय ले सकता है परीक्षा

कोल्हान विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. आरपीपी सिंह ने कहा कि कोई विश्वविद्यालय अगर ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहा है तो यह अ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>छी बात है। हमारे समय में सारी एडमिशन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया था तथा इनवायरमेंटल साइंस की परीक्षा ओएमआर शीट में ली गई थी। ऑनलाइन परीक्षा के लिए परीक्षा विभाग को आवश्यक संसाधनों पर फोकस करना होगा। कोल्हान विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग को ऑनलाइन परीक्षा की दिशा में अपना कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूजीसी ने विश्वविद्यालय को पहले ही सभी चीजों को पेपरलेस करने का निर्देश दे रखा है। परीक्षा भी पेपरलेस हो तो अ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>छी बात है। वैसे भी आने वाला समय ऑनलाइन का ही है। सभी प्रतियोगी तथा प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन ही हो रही है।

आंकड़ा

कोल्हान विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र

स्नातक : 60, 000

स्नातोकोत्तर : 22,000

वोकेशनल एंड प्रोफेशनल : 15, 000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.