Move to Jagran APP

Surgical strike 2: एयर कमोडोर भपूेंद्र सिंह मारवाह को रात में आते हैं सपने, जानकर रह जायेंगे हैरान

एयरफोर्स के कमोडोर (रिटायर्ड) भूपेंद्र सिंह मारवाह बताते हैं कि उन्हें अक्सर रात में सपने आते हैं कि पाकिस्तान पर हमला किया गया है। आज मेरा यह सपना पूरा हो गया।

By Edited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 02:07 PM (IST)
Surgical strike 2: एयर कमोडोर भपूेंद्र सिंह मारवाह को रात में आते हैं सपने, जानकर रह जायेंगे हैरान
Surgical strike 2: एयर कमोडोर भपूेंद्र सिंह मारवाह को रात में आते हैं सपने, जानकर रह जायेंगे हैरान

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  मुझे अक्सर रात में सपने आते हैं कि पाकिस्तान पर हमला किया गया है। आज मेरा यह सपना पूरा हो गया। पाकिस्तान के खिलाफ मैंने 1971 में 137 बार हमला किया। मुझे एक बार फिर मौका मिला तो लड़ाकू विमान लेकर मैं पाकिस्तान में घुसने को तैयार हूं। यह कहना है एयरफोर्स के कमोडोर (रिटायर्ड) भूपेंद्र सिंह मारवाह का।

loksabha election banner

पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर के बिष्टुपुर में रहनेवाले मारवाह को मलाल है कि वायुसेना ने जिस तरह से पाकिस्तान में घुसकर हमला किया, उसमें वे शामिल नहीं हैं। मारवाह बताते हैं कि इस हमले से पाकिस्तान डरा हुआ है। उन्हें मालूम है कि हिन्दुस्तान पहले भी पाकिस्तान पर वायुसेना से हमला कर चुका है। अभी भी किया और आगे भी कर सकता है।

1971 में पाक पर की थी बमबारी

मारवाह बताते हैं कि वर्ष 1965 में हुए युद्ध में वे जोधपुर में तैनात थे। लेकिन उन्हें युद्ध पाकिस्तान घुसने का मौका नहीं मिला लेकिन वर्ष 1971 में पाकिस्तान में बमबारी की बांग्लादेश को आजाद कराया। उस समय पाकिस्तान पर हमला करने में जो सुकून मिला, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। उस समय लडाकू विमान उड़ाते हुए मैने 137 बार पाकिस्तान पर बमबारी की लेकिन मन नहीं भरा। लगता है कि फिर मौका मिले तो अपना दम-खम दिखा देंगे।

इस झंडे से होती थी हमारी पहचान

पूर्व कमोडोर बताते हैं कि 1971 में जब वे बागडोगरा में पदस्थापित थे तब पूर्वी पाकिस्तान जो अब बांग्लादेश बन चुका है। मैं वहां जाकर रेकी करता था। उस समय मेरे पास बांग्लादेश की मैप वाला झंडा होता है और बांग्लादेश स्वतंत्रता सेनानी इस झंडे से ही हमारी पहचान करते थे। यह झंडा आज भी मेरे पास मौजूद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.