Move to Jagran APP

वेडिंग प्लानर बुक कर शादी की तैयारी से हो जाएं मुक्त, ये रही पूरी जानकारी

जमशेदपुर शहर में इन दिनों महानगर की तर्ज पर शादी पार्टियों में होने वाले झंझट से बचने के लिए वेडिंग प्लानर बुक किए जा रहे हैं। ये वेडिंग प्लानर सभी काम कर देते हैं।

By Edited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 04:51 PM (IST)
वेडिंग प्लानर बुक कर शादी की तैयारी से हो जाएं मुक्त, ये रही पूरी जानकारी
वेडिंग प्लानर बुक कर शादी की तैयारी से हो जाएं मुक्त, ये रही पूरी जानकारी

जमशेदपुर, जासं।  जमशेदपुर शहर में इन दिनों महानगर की तर्ज पर शादी पार्टियों में होने वाले झंझट से बचने के लिए वेडिंग प्लानर बुक किए जा रहे हैं। ये वेडिंग प्लानर सभी काम कर देते हैं। इससे आपको सभी काम से मुक्ती मिल जाती है। आपको बस समारोह में शामिल होना रहता है।

loksabha election banner

शाही अंदाज में शादी के आपके सपने को हकीकत में बदलते है ये वेडिंग प्लानर। यही वजह है कि वेडिंग प्लानरर्स की मांग दिन-ब-दिन बढ़ रही है। वेडिंग प्लानर आपके जरूरतों और बजट को ध्यान में रखते हुए शादी को डिजाइन करते हैं। वे न सिर्फ शादी के लिए वेन्यू और मेन्यू तैयार करते हैं बल्कि शादी में होने वाले रस्मों रिवाजों को भी एक अलग अंदाज देते हैं। शादी में दूल्हा-दूल्हन क्या पहनेंगे, शादी के लिए कार्ड का डिजाइन क्या होगा, घर के लोग दूल्हा-दूल्हन को किस तरह स्टेज में लाएंगे, घर के लोग किस गाने में कैसे नाचेंगे, बारातियों को कहां ठहराया जाएगा, उन्हे गिफ्ट क्या दिया जाएगा, जैसी बातों का ख्याल रखते है वेडिंग प्लानर।

वरमाला में कृष्ण और राधा का गेटअप लोगों की पहली पसंद

कदमा में एक वेडिंग प्लानर का काम कर रहे राहुल तिवारी बताते है कि वे साल 2011 से शहर में विडिंग प्लानिंग का काम कर रहे हैं। उस वक्त शहर में वेडिंग प्लानर का काम उतना नहीं होता था जितना की आज होता है। लोगों में इसका क्रेज काफी बढ़ा है। राहुल बताते है कि इन दिनों शादी समारोह में लोग वरमाला में ज्यादा खर्च करने को तैयार हो रहे है। उन्हे कुछ ऐसा चाहिए जो सभी याद रखे। ऐसे में लोगों को दूल्हा-दूल्हन को कृष्णा और राधा का अवतार के साथ पालकी में इंट्री का थीम काफी भा रहा है। वहीं लोग दूल्हन को अप्सरा के रुप में हवा में उड़ते हुए नीचे लाने का भी थीम काफी प्रचलित है।

इंग्‍लि‍ि‍श वेडिंग

वहीं डेकोरेशन का बात करे तो लोग इंग्लिश वेडिंग को पसंद कर रहे है। वहीं लाइटिंग में बोनेस लाइटिंग की मांग ज्यादा है। इसके अलावा रजवाड़ा सेटअप, राजस्थानी सेटअप भी चलन में है। वहीं लोग शादी समारोह में अच्छा कैटरर भी चाहते हैं। एक शादी समारोह में कम से कम 200 लोगों की जरूरत पड़ती है वहीं इसके लिए कभी-कभी दस मैनेजर की आवश्यकता भी पड़ जाती है। राहुल बताते है कि शहर के लोग इन दिनों खाने में तीन हजार रुपये प्लेट तक खर्च करने को तैयार है। वहीं अगर खर्च की बात की जाए तो एक शादी समारोह के लिए वेडिंग प्लानर दो लाख से 50 लाख तक खर्च किया जा सकता है। रुपये चार्ज करते हैं। वहीं इसके अलावा लोगो की डिमांड जैसी होती है वैसे चार्ज भी बढ़ता जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.