Move to Jagran APP

EPFO Update : पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आया या नहीं, ऐसे करें आसानी से पता

EPFO Update ईपीएफओ ने वर्तमान वित्तीय वर्ष का ब्याज खाते में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपके खाते में ब्याज का पैसा अबतक आया है या नहीं तो इन चार स्टेप्स में आसानी से जान लें...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 07:45 AM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 07:45 AM (IST)
EPFO Update : पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आया या नहीं, ऐसे करें आसानी से पता
EPFO Update : पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आया या नहीं, ऐसे करें आसानी से पता

जमशेदपुर : यदि आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आया है या नहीं, इसका पता आप इस आसान चार तरीके से लगा सकते हैं। दरअसल ईपीएफओ वित्त वर्ष 2020-21 के ब्याज को सब्सक्राइबर्स के खाते में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ को 8.50 प्रतिशत की दर से पीएफ पर ब्याज देना है। अगर आप भी ईपीएफओ के खाताधारक हैं तो आपके आकउंट में जल्द ही ब्याज के पैसे आ सकते हैं। अगर आप पीएफ बैलेंस चेक करना नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि यह बहुत ही आसान तरीका है और चार अलग-अलग तरीकों से इसे पता किया जा सकता है।

चार अलग तरीके से जानिए पीएफ बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए - पीएफ अकाउंट से जो नंबर लिंक है उस रजिस्टर्ड नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी। मिस्ड कॉल करने के तुरंत बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें पीएफ बैलेंस की जानकारी प्राप्त होगी।

एसएमएस के जरिए : आप एसएमएस के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, लेकिन आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। आपको बैलेंस से जुड़ी डिटेल्स हिंदी समेत अन्य किसी भाषा में चाहिए तो भाषा का तीन अक्षरों का कोड लिखना होगा। हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

UMANG App के जरिए : अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर के जरिए UMANG App को डाउनलोड करें। अपने फोन नंबर को रजिस्टर करें और एप में लॉगिन करें। टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर service Directory में जाएं। यहां ईपीएफओ विकल्प को सर्च करके क्लिक करें। यहां view passbook में जाने के बाद अपने UAN नंबर और OTP के जरिए बैलेंस देख लें।

ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए : ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करें। इन पर ई-पासकबुक पर क्लिक करें। ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज पर इन पर आ जाएंगे। आपको अपना यूजर नाम UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा। सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा। यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.