Move to Jagran APP

15 अक्टूबर को आइसीसी श्रमिकों के खाते में जाएंगे आठ हजार

हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अरुण कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से एनजेसीसी की बैठक हुई। कोलकाता मुख्यालय से सीएमडी के अलावा बैठक में निदेशक वित्त एस बंदोपाध्याय और ईडी एचआर नरेश कुमार भी उपस्थित रहे। इस वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से हुए एनजेसीसी की बैठक में एचसीएल की सभी यूनिट के हेड और मान्यता प्राप्त यूनियन अपने-अपने स्थान से ही मीटिग में शामिल हुए..

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 01:15 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 05:12 AM (IST)
15 अक्टूबर को आइसीसी श्रमिकों के खाते में जाएंगे आठ हजार
15 अक्टूबर को आइसीसी श्रमिकों के खाते में जाएंगे आठ हजार

संस, घाटशिला : हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अरुण कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से एनजेसीसी की बैठक हुई। कोलकाता मुख्यालय से सीएमडी के अलावा बैठक में निदेशक वित्त एस बंदोपाध्याय और ईडी एचआर नरेश कुमार भी उपस्थित रहे। इस वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से हुए एनजेसीसी की बैठक में एचसीएल की सभी यूनिट के हेड और मान्यता प्राप्त यूनियन अपने-अपने स्थान से ही मीटिग में शामिल हुए। मऊभंडार इंडियन कापर कांप्लेक्स (आइसीसी) के यूनिट हेड संजय सिंह, एचआर हेड संजय शिवदर्शी, आइसीसी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष बीएन सिंहदेव और महासचिव ओमप्रकाश सिंह बैठक में शामिल रहे। वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से हुई एनजेसीसी की बैठक करीब चार घंटे तक चली। दुर्गा पूजा के मद्देनजर एसग्रेसिया के मुद्दे पर चर्चा हुई। इसमें आठ हजार रुपये एसग्रेसिया की राशि 15 अक्टूबर को कर्मचारियों के बैंक खाते में भेजे जाने का निर्णय एचसीएल प्रबंधन ने लिया। आइसीसी वर्कर्स यूनियन के महासचिव ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि इस विषम परिस्थिति में भी एनजेसीसी की बैठक हुई। मजदूरों के एसग्रेसिया व बकाया एरियर के मुद्दे पर गंभीरता पूर्वक चर्चा हुई हैं। एचसीएल प्रबंधन ने बैठक में निर्णय लिया हैं कि हर साल की भांति इस साल भी दुर्गा पूजा से पूर्व एसग्रेसिया के रूप में आठ हजार रुपये मजदूरों को 15 अक्टूबर को उनके बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे। आइसीसी कारखाना के 360 मजदूरों को एसग्रेसिया का लाभ मिलेगा। इसके अलावा बकाया तीन माह के एरियर के मुद्दे पर सीएमडी ने वर्तमान कंपनी की स्थिति को देखते हुए एक माह के एरियर का भुगतान 10 नवंबर को करने की बात कही है। इसके अलावा कारखाना व माइंस उत्पादन के मुद्दे पर बात हुई व सुझाव दिए गए हैं।

loksabha election banner

--------------------

वर्तमान स्थिति से उभरने के लिए उत्पादकता बढ़ाना ही उपाय : ओमप्रकाश

एचसीएल के वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से हुए एनजेसीसी की बैठक में आइसीसी के मुद्दे पर चर्चा हुई। बैठक में आइसीसी वर्कर्स यूनियन से सुझाव मांगे गए। यूनियन महासचिव ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि उन्होंने सुझाव देते हुए वर्तमान स्थिति से उभरने के लिए उत्पादकता बढ़ाना ही एकमात्र उपाय है। कहा कि सुरदा माइंस के लीज हो जाने के बाद केंदाडीह माइंस का प्रोडक्शन चालू कर दें। टेंडर निकाल कर प्रोडक्शन कंट्रोल दे दें तो सुरदा और केंदाडीह मिलकर 400 टन एमआइसी निकलेगा। प्रोडक्शन कंट्रोल शार्ट टर्म प्लान बनाएं जो रिजल्ट दे। इससे आइसीसी का परिदृश्य बदलेगा। उत्पादकता बढ़ाना ही एकमात्र उपाय है। इसके बाद राखा के टेंडर की प्रक्रिया करें। ऐसा होने से एचसीएल व आइसीसी इस स्थिति से उभर सकती है। यूनियन महासचिव ने कहा बैठक में माइंस चालू करने तथा अन्य मुद्दों को रखा व सुझाव दिया है इस पर सीएमडी ने पहल करने का भरोसा दिया हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.