जमशेदपुर, जेएनएन। e-waste लैपटॉप, स्मार्टफोन, एयर कंडीशनर, नोटबुक, नोट पैड, प्रिंटर, जेरोक्स मशीन सहित अन्य इंडस्ट्रियल सामान को भले ही आपने कितने महंगे क्यों न खरीदा हो, लेकिन खराब होने पर ये सभी उत्पाद आपको किलोग्राम की दर पर ही बेचना होगा।

टाटा स्टील की अनुषंगी इकाई जमशेदपुर यूटिलिटिज एंड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड (जुस्को) और हुलादेक री-साइकलिंग प्राइवेट लिमिटेड जमशेदपुरवासियों को एक नई सुविधा देने जा रही है। यदि किसी भी शहरवासी के पास ई-वेस्ट है तो वे जुस्को कस्टमर केयर 0657-6646000 पर फोन कर सकते हैं। हुलादेक के कर्मचारी आपके घर आकर जीएसटी के साथ पुराने सामान खरीदकर उसे सहीं तरीके से री-साइकिल करेंगे। बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर साकची स्थित विरूपा रोड में ई-वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर का विधिवत उद्घाटन किया गया। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जुस्को की यह नई पहल है। जुस्को पहले से कंपनी क्षेत्र से घर-घर कचरा उठाव करती है लेकिन यह पहली बार होगा जब उसकी वेंडर कंपनी घरों से ई-वेस्ट उठाएगी। 

किस सामान की कितनी दर 

प्रति किलोग्राम        सामान 

75 रु.        लैपटॉप, नोटबुक, नोटपैड, कम्प्यूटर के सामान व उपकरण

75 रु.        सेलुलर फोन व इसके उपकरण

30 रु.        एयर कंडीशन

20 रु.        आइटी, मेंटनेंस, टेली कम्युनिकेशन उपकरण

10 रु.        प्रिंटर, जेरॉक्स मशीन, कम्युनिकेशन उपकरण, फ्रिज, वॉशिंग मशीन व इसके सामान

1000 से ज्यादा होगा पौधरोपण 

जुस्को की ओर से शहर के 11 स्थानों पर पौधरोपण भी किया गया। इस दौरान प्रबंधन की ओर से 1000 से ज्यादा पौधे रोपे गए। इनमें सोनारी एयरपोर्ट के बगल में स्थित खूंटाडीह, डीएवी रेसीडेंसियल कॉलोनी सहित अन्य स्थान शामिल हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस