Move to Jagran APP

लीड : इस बार निभा लें परंपरा, अगले साल करें मस्ती

इस वर्ष कोरोना की वजह से होली रामनवमी गणेश पूजा जन्माष्टमी जैसे पर्व-त्योहार कैसे आए और चले गए किसी को पता भी नहीं चला।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 10:56 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:17 AM (IST)
लीड : इस बार निभा लें परंपरा, अगले साल करें मस्ती
लीड : इस बार निभा लें परंपरा, अगले साल करें मस्ती

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : इस वर्ष कोरोना की वजह से होली, रामनवमी, गणेश पूजा, जन्माष्टमी जैसे पर्व-त्योहार कैसे आए और चले गए, किसी को पता भी नहीं चला। पश्चिम बंगाल से सटा होने के कारण शहरवासियों को दुर्गापूजा उल्लास से मनाने की लालसा थी, लेकिन सरकार इजाजत नहीं दे रही है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी कुछ धीमी पड़ी है, लेकिन सरकार को डर है कि कहीं थोड़ी सी लापरवाही से यह लौट न आए। सरकार के प्रतिनिधि अधिकारी भी जिले व शहरवासियों से यही आग्रह कर रहे हैं कि इस बार परंपरा को निभा लें, फिर अगले साल खूब मस्ती करें। यह तो आस्था की चीज है, थोड़ा धैर्य रखें। अधिकारियों का कहना है कि वे खुद भी घर पर ही मां दुर्गा की आराधना करेंगे, आप भी करें।

loksabha election banner

---------------------------------------

मैं तो घर पर अकेले ही करूंगा पूजा

----

फोटो : 20 जेएमएल 18

--------------------------------

हमने कोरोना की वजह से इस बार कोई पूजा सार्वजनिक रूप से नहीं मनाई, तो दुर्गापूजा मनाने को क्यों उतावले हैं। कोरोना का संक्रमण कम जरूर हुआ है, लेकिन लापरवाही बरती तो यह दोबारा आ सकता है। मैं तो घर पर अकेले ही पूजा करूंगा, जिले के लोगों से भी विनम्र आग्रह है कि घर में ही पूजा करें। यह आस्था का विषय है। राज्य सरकार ने उन सभी चीजों की मनाही की है, जिससे भीड़ जुटने की संभावना है। बंगाल में भी हाईकोर्ट ने मूर्ति दर्शन पर रोक लगा दी है। यूरोप के कई देशों में फिर से लॉकडाउन लगाने की बात हो रही है। क्या हम भी यही चाहते हैं, खुद से सवाल करें। ठंड का मौसम आने वाला है। कहा जा रहा है कि ठंड में वायरस फैलने की संभावना ज्यादा रहेगी। हम एहतियात बरतें, इसी में सबकी भलाई है।

- सूरज कुमार, उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम

----------------------------------------------

पूजा तो हर वर्ष मनाते हैं, इस बार निभा लें

-----

फोटो : 20 जेएमएल 23

---------------------

दुर्गापूजा या कोई भी पूजा हम तो हर वर्ष मनाते हैं। किसी को पता नहीं था कि कोरोना जैसा कोई वायरस आएगा और पूरी दुनिया में आतंक मचा देगा। अब भी कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है, इसलिए सावधान रहें-सचेत रहें। मैं तो घर पर ही पूजा करूंगा, बिल्कुल सादगी के साथ। शहरवासी भी सादगी से घर पर ही पूजा करें। सुरक्षित रहे तो अगले वर्ष पहले की तरह धूमधाम से मनाएंगे। ध्यान रहे, हमें खुद को भी सुरक्षित रहना है और समाज को भी बचाना है। यही समझें कि समाज के प्रति हमारा दायित्व है कि कसी को खतरे में न डालें।

- नितीश कुमार सिंह, अनुमंडल अधिकारी, धालभूम

------------------------------

जमशेदपुर की दुर्गापूजा के बारे में काफी सुना था

:: फोटो रवि :

जमशेदपुर की दुर्गापूजा की भव्यता व विशेषता के बारे में काफी सुना था। अब जब मुझे जमशेदपुर में सेवा का मौका मिला तो लगा था कि यहां की भव्यता देखने को मिलेगी। लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण दुर्गापूजा भव्यता के साथ नहीं मनाया जा रहा है। लोगों से अपील करती हूं कि कोरोना संक्रमण का समय है, ऐसे समय में परिवार की सुरक्षा को देखते हुए घर पर ही मां की आराधना करें। जहां तक मेरी बात है, तो मैं अपने घर पर मां शक्ति की आराधना करती हूं। मां दुर्गा से प्रार्थना करती हूं कि जल्द से जल्द कोरोना रूपी भयावहता को खत्म करें, ताकि आम जनता की पीड़ा दूर हो सके।

- ममता प्रियदर्शी, डीएफओ, जमशेदपुर ------ परिवार के साथ घर पर उठाएं आनंद

दुर्गापूजा पूरे देश में चाहे अमीर हो या गरीब, शहर हो या गांव सभी जगह अपने ढंग व परंपरा के साथ मनाया जाता है। लेकिन कोरोना के कारण इस बार बड़ा बदलाव आया है। कोरोना के कारण लोग अपने घर पर ही परिवार के साथ दुर्गा मां की आराधना करें। घर पर ही बढि़या मनपसंद खाना पकाएं और उसका आनंद उठाएं। कोरोना खत्म हो जाएगा तो कई पर्व हैं जिसे धूमधाम से मनाया जाएगा। मैं इस बार बहुत ही सादगी और साधारण तरीके से घर में ही पूजा कर रहा हूं। इस संकट की घड़ी में लोग सुरक्षा को देखते हुए अपने घर पर ही पूजा मनाएं। - अरविद कुमार, विद्युत महाप्रबंधक, जमशेदपुर ----- मास्क-सैनिटाइजर का प्रयोग करें, घर पर करें पूजा

कोविड को देखते हुए लोग अपने घर पर ही दुर्गापूजा मनाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। यदि बाहर निकलना ज्यादा जरुरी है तो मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी का पालन करते हुए, सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें। इस वर्ष सादगी से पूजा मनाएं। यदि हम और हमारे परिवार सुरक्षित रहेंगे तो आने वाले समय में सभी पर्व को खूब धूमधाम से मनाएंगे। यदि इस कोरोना काल में परिवार के किसी सदस्य को न चाहते हुए कोरोना हो गया तो खुशियां ऐसे ही गायब हो जाएंगी। जहां तक मेरी बात है तो हमलोग घर पर शक्ति की देवी का आराधना परिवार के साथ कर रहे हैं। - रवींद्र गागराई, विशेष कार्यपालक पदाधिकारी, मानगो नगर निगम ---- भीड़ से बचें, यही सबके हित में होगा

कोरोना के महासंकट की घडी में घर से बाहर भीड़भाड़ में नहीं निकलें, यही सबसे बेहतर होगा। जहां तक दुर्गापूजा की बात है तो मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मां की पूजा करें। इस संकट काल में यदि अपना व अपने परिवार की सुरक्षा चाहते हैं तो घर पर ही मां की आराधना करें। घर व अपने आसपास गंदगी नहीं होने दें। साफ-सुथरा रखें, ताकि गंदगी से होने वाली बीमारी से बचकर रहें। जब हम एहतियात बरतेंगे तो कोई कोरोना जैसी बीमारी का आक्रमण नहीं होगा।

- कृष्ण कुमार, विशेष पदाधिकारी, जमशेदपुर अक्षेस ----- खुद और परिवार की सुरक्षा जरूरी

कोरोना काल में पहले लोग खुद और परिवार की सुरक्षा पर ध्यान दें। दुर्गापूजा का पर्व आस्था के साथ मनाएं, लेकिन सुरक्षित रहकर। भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें। जितना संभव हो, पूजा पंडाल में जाने से बचें। घर पर ही बच्चों को मनपसंद भोजन खीर-पूड़ी, विभिन्न प्रकार के पकवान आदि बनाकर घर परिवार के बीच ही पूजा का आनंद लें। इस बार परिवार की सुरक्षा ज्यादा जरूरी है। इसलिए लोग सादगी व भाईचारे के साथ पूजा मनाएं, लेकिन बचकर। जब हम सुरक्षित रहेंगे तो हमेशा खुशियां मना सकते हैं।

-- जगदीश प्रसाद यादव, विशेष कार्यपदाधिकारी, जुगसलाई नगर परिषद

-------------------------------------

भीड़भाड़ से बचें, बाहर की चीज न खाएं

--------

फोटो : 20 जेएमएल 26

-------------------

दुर्गापूजा शक्ति की पूजा है। नौ दिन तक मैं घर में व्रत करता हूं। चूंकि इस बार कोरोना महामारी का भी ख्याल रखना है। ऐसे में लोगों को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। पर्व-त्योहार मनाइए, लेकिन नियम-कानून का प्लान भी उतना ही जरूरी है। बाहर निकलें तो भीड़भाड़ वाले स्थान पर नहीं जाएं। शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखें। मास्क जरूर पहनें। हाथ बार-बार धोएं। बाहर में बिकने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करें। मैं अपने परिवार के साथ घर पर ही पूजा कर रहा हूं। शहरवासियों को मेरी तरफ से दुर्गापूजा की हार्दिक शुभकामनाएं।

- डा. संजय कुमार, अधीक्षक, एमजीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.