Move to Jagran APP

Durga Puja 2022 : मां दुर्गे की आराधना में लीन भक्त, पंडालों की ओर बढ़ने लगे कदम

Durga Puja 2022 इस वर्ष शहर में जगह-जगह बन रहे भव्य पंडाल से जाहिर हो रहा है कि इस पुरानी रौनक लौटेगी। लौहनगरी में जगह-जगह पर भव्य और आकर्षक पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 10:34 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 10:34 AM (IST)
Durga Puja 2022 : मां दुर्गे की आराधना में लीन भक्त, पंडालों की ओर बढ़ने लगे कदम
Durga Puja 2022 : मां दुर्गे की आराधना में लीन भक्त, पंडालों की ओर बढ़ने लगे कदम

जमशेदपुर : लौहनगरी दुर्गापूजा के उत्साह में डूब चुका है। बच्चे-बुजुर्ग, युवक-युवतियां, स्त्री-पुरुष सभी मां दुर्गे की आराधना में लीन हैं। आकर्षक पंडाल, बेहतरीन मूर्तियां, मेला, विद्युत सज्जा एवं गीत-संगीत ने माहौल को भक्तिमय बना डाला है। या देवी सर्वभुतेषु शक्ति रुपेण संस्थिता, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम: के मंत्रोच्चार से वातावरण गुंजायमान है।

loksabha election banner

चतुर्थी के दिन से ही भव्य पंडालों को देखने के लिए भक्त सड़क पर उतर गए हैं। श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के लिए पूजा समितियों ने एक से बढ़कर एक पंडाल बनवाए हैं जिनके दर्शन के बिना पूजा अधूरी है। इसके अलावा मंदिरों में जाकर भी देवी का दर्शन कर सकते हैं।

कोराना के कारण पूजा में नहीं दिख रही थी भव्यता

कोरोना संक्रमण की वजह दो साल तक जमशेदपुर में दुर्गापूजा की भव्यता नहीं दिख रही थी। बीते दो वर्षों में पूजा के दौरान श्रद्धा व आस्था की गंगा बही, लेकिन रौनक की कमी रही थी। इस वर्ष शहर में जगह-जगह बन रहे भव्य पंडाल से जाहिर हो रहा है कि इस पुरानी रौनक लौटेगी। लौहनगरी में जगह-जगह पर भव्य और आकर्षक पंडाल का निर्माण किया जा रहा है।

बंगाल के कारीगर बना रहे पंडाल

पंडाल के निर्माण के लिये बंगाल के कारीगरों को बुलाया गया है। कारीगर पंडाल को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। जमशेदपुर में दुर्गापूजा के दौरान लगभग 550 से अधिक पंडालों का निर्माण होता है। हर साल की भांति इस साल भी पूजा पंडाल किसी न किसी थीम पर बन रहे हैं। कहीं श्रीनगर स्थित आदि शंकाराचार्य का मंदिर तो कहीं बौद्ध मंदिर।

दुर्गापूजा में हुड़दंगियों पर नजर रखने को 105 टाइगर व टैंगो मोबाइल रहेंगे तैनात

दुर्गापूजा के दौरान शहर में हुड़दंगियों पर नजर रखने के लिए 105 टाइगर व टैंगो मोबाइल रहेंगे तैनात। इस संबंध में जानकारी देते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने बताया कि रैश ड्राइविंग व स्टंड करने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई। कानून व्यवस्था संभालने के लिए 105 टाइगर व टैंगो मोबाइल रहेंगे तैनात।

एसएसपी ने बताया कि जवानों को ब्रीफ किया गया, जिसके माधम ये उन्हें बताया गया कि जिसमें उन्हें बताया गया कि किस तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो। कहीं से जानकारी मिलती है तो तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे। इस अवसर पर डीएसपी अनिमेश गुप्ता ने कहा कि बाइकर्स गैंग पर नजर रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.