Move to Jagran APP

गंदगी पर अब स्वच्छता एप भी खामोश

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : बहुत शोर सुनते थे पहलू में दिल का, जो चीरा तो एक कतरा खूं

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Apr 2018 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 29 Apr 2018 09:00 AM (IST)
गंदगी पर अब स्वच्छता एप भी खामोश
गंदगी पर अब स्वच्छता एप भी खामोश

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : बहुत शोर सुनते थे पहलू में दिल का, जो चीरा तो एक कतरा खूं भी न निकला। ये शेर स्वच्छता एप पर पूरी तरह फिट बैठता है। स्वच्छता सर्वे से पहले तक शहर में जिस स्वच्छता एप की जोर-शोर से चर्चा होती थी, उस पर हजारों शिकायतें लंबित हैं। नगर निकायों के सफाई कर्मियों को इनका निस्तारण करने की फुर्सत तक नहीं है। इससे एप पर से लोगों का भरोसा उठता जा रहा है।

loksabha election banner

स्वच्छता एप पर मानगो की स्थिति सबसे खराब है। मानगो क्षेत्र के लिए एप पर आई गंदगी की शिकायतों में से 1048 लंबित हैं। इन शिकायतों को नगर निकाय किस कदर हलके में रहे हैं ये इससे साफ समझ में आता है कि 1048 में से गंदगी की 1004 शिकायतें मार्च से पहले की हैं। मार्च के बाद भी 44 लोगों ने शिकायतें की हैं लेकिन, इनमें से अब तक 27 शिकायतों का निस्तारण नहीं हो सका है। मानगो के शंकोसाई के राकेश कुमार बताते हैं कि रोड नंबर पांच में गंदगी की शिकायत की गई है लेकिन, अब तक यहां सफाई नहीं हो पाई। यही नहीं, जुगसलाई का भी है। जुगसलाई के लिए ऐप पर 225 शिकायतें लंबित हैं। 10 मार्च के बाद 67 लोगों ने एप पर शिकायतें की हैं। इनमें से भी 28 शिकायतें अब तक निस्तारित नहीं हो सकी हैं। जुगसलाई के नया बाजार के रमेश सिंह का कहना है कि उन्होंने नाले में गंदगी की शिकायत की थी लेकिन, अब तक इस नाले की सफाई नहीं हो सकी है। जमशेदपुर अक्षेस की स्थिति एप पर कुछ बेहतर है। जमशेदपुर अक्षेस की 2451 शिकायतें लंबित हैं लेकिन, मार्च के बाद आई 147 शिकायतों में से महज सात लंबित हैं।

--------------------

सर्वे के बाद सफाई का बंटाधार

सर्वे तक नगर निकायों ने सफाई के लिए पूरा जोर लगाए रखा लेकिन, अब इसके प्रति हर तरफ लापरवाही साफ नजर आ रही है। डस्टबिन से कचरा उठाव दो-चार दिन बाद ही हो रहा है। सार्वजनिक स्थलों पर भी गंदगी नजर आ रही है। इससे लोगों में नाराजगी है। जुगसलाई के राजुल सिंह का कहना है कि नगर पालिका होल्डिंग टैक्स की तो वसूली कर रही है लेकिन, नागरिक सुविधा बेहतर नहीं कर रही है। हर तरफ मच्छर का आतंक है। फागिंग नहीं की जा रही है।

---------------------

मानगो में जलाई जा रही डस्टबिन

मानगो में मानगो अक्षेस ने सड़क किनारे डबल डस्टबिन लगाई है। मकसद है कि लोग इसमें कचरा डालेंगे और इससे सड़क साफ-सुथरी रहेगी। लेकिन, लोग इन डस्टबिन को जला रहे हैं। जवाहर नगर रोड नंबर 12 के पास लगी हरी डस्टबिन को जला दिया गया है। नीली डस्टबिन तोड़ दी गई है।

--

एप पर शिकायतों की स्थित

जमशेदपुर अक्षेस

कुल लंबित शिकायतें-2451

11 मार्च के बाद शिकायत- 147

11 मार्च बाद आई शिकायत का निस्तारण- 136

---

मानगो

कुल लंबित शिकायतें- 1044

11 मार्च के बाद शिकायतें- 25

11 मार्च के बाद की शिकायत का निस्तारण - 4

----------

जुगसलाई

कुल लंबित शिकायतें - 225

11 मार्च के बाद शिकायतें- 67

11 मार्च के बाद की शिकायत का निस्तारण - 39


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.