जमशेदपुर, जासं। Jharkhand Tourism हाथियों व अपनी खूबसूरत वादियों के लिए संरक्षित दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी का दीदार देश ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी कर रहे हैं। मलेशिया के तीन पर्यटक दलमा में नव निर्मित मड हाउस में अपनी रात गुजारी।

इको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग ने मकुलाकोचा में चार मड हाउस का निर्माण कराया है। आज दलमा पर्वत शृंखलाएं देश ही नहीं बल्कि विदेशियों को भी आकर्षित कर रही हैं। यहां तीन हजार की ऊंचाई पर बने ट्री हाउस व हट से हाथियों के झुंड को भी देखा जा सकता है। दलमा में सालोंभर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है, जो हाथियों के झुंड, हिरण प्रजनन केंद्र, तितली की दुनियां, लाल गिलहरी, मोर के अलावा दलमा माई की गुफा, शिवलिंग, सबसे टॉप में बजरंग बली की मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। 

ट्री हाउस व बंबू हट आकर्षण

दलमा का मुख्य द्वार मकुलाकोचा है। यहीं ट्री हाउस व बंबू हट भी है। मकुलाकोचा से एक किलोमीटर आगे बढ़ते ही शुरू हो जाती है पहाड़ी चढ़ाई। करीब 16 किलोमीटर की घुमावदार पहाड़ी सड़कों से होते हुए 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित वन विभाग का दूसरा पड़ाव है पिंड्राबेड़ा। जहां वन विभाग का गेस्ट हाउस है। इसी के पास इको पर्यटन को बढ़ावा देने लिए प्राकृतिक वातावरण में बने हट तथा बंबू ट्री बनाया गया है, जो अपनी ओर आकर्षित करता है। 

बांस के बने बेड व कुर्सी देते अलग अहसास

दलमा के डीएफओ चंद्रमौली प्रसाद सिन्हा कहते हैं कि मकुलाकोचा में बांस के बने बेड व कुर्सी अलग एहसास देते हैं। इसके बगल में पर्यटकों के लिए बने वाच टॉवर पर चढ़कर पूरे शहर व आसपास का अद्भुत नजारा ले सकते हैं। इसके साथ ही बरसात के मौसम में बादल को अपने सामने से निकलते आसानी से देख सकते हैं। डीएफओ कहते हैं कि बंगाल व ओडीशा से बड़ी संख्या में हाथियों के झुंड पहुंचा है, जिसमें पांच बच्चे भी हैं। पर्यटकों को कोई नुकसान न हो इसके लिए ट्रेकर समेत 60 वनकर्मी, ग्रामीण दिन रात जंगल में पहरा दे रहे हैं और हाथियों पर नजर रख रहे हैं। 

दो दर्जन से अधिक विदेशी पहुंचे दलमा

दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में घूमने के लिए अब तक दो दर्जन से अधिक विदेशी दलमा का भ्रमण कर चुके हैं। इसमें कई विदेशी शोध करने के लिए तो कुछ रात बिताने के लिए दलमा पहुंचे। दलमा आने वाले विदेशी पर्यटकों में ब्रिटेन, हांगकांग, साउथ कोरिया, श्रीलंका, मलेशिया व इजराइल शामिल हैं। 

छह माह में रिकार्ड 13193 पर्यटक पहुंचे दलमा

  • जुलाई - 1870
  • अगस्त - 1932
  • सितंबर - 2017
  • अक्टूबर - 2392
  • नवंबर - 2470
  • दिसंबर - 2512

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस