Move to Jagran APP

उच्चतम न्यायालय में आठ दिसंबर को होगी सायरस मामले में सुनवाई

टाटा समूह के विवाद पर अब मंगलवार आठ दिसंबर को उच्चनम न्यायालय में सुनवाई होगी। बीते बुधवार को उच्चतम न्यायालय ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल अपीलिएट ऑथिरिटी (एनसीएलएटी) द्वारा दिए गए आदेश पर सुनवाई की थी। इसमें टाटा संस और सायरस इंवेस्टमेंट द्वारा दायर की गई क्रॉस अपील शामिल है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 02:26 PM (IST)
उच्चतम न्यायालय में आठ दिसंबर को होगी सायरस मामले में सुनवाई
रतन टाटा व साइरस मिस्त्री के बीच लंबे समय से विवाद चला आ रहा है।

 जासं, जमशेदपुर : नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने वाली 100 बिलियन डॉलर वाली टाटा समूह के विवाद पर अब मंगलवार आठ दिसंबर को उच्चनम न्यायालय में सुनवाई होगी। बीते बुधवार को उच्चतम न्यायालय ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल अपीलिएट ऑथिरिटी (एनसीएलएटी) द्वारा दिए गए आदेश पर सुनवाई की थी। इसमें टाटा संस और सायरस इंवेस्टमेंट द्वारा दायर की गई क्रॉस अपील शामिल है।

prime article banner

टाटा समूह की ओर से सायरस मिस्त्री को कार्यकारी चेयरमैन के पद से हटाने के बाद से यह विवाद उत्पन्न हुआ है। इसके बाद यह मामला मुख्य न्यायधीश एसए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ के पास सुनवाई के लिए आया है। मामले की सुनवाई के लिए दो सदस्यीय खंडपीठ ने आठ दिसंबर का दिन तय किया है जिसमें जस्टिस बोबड़े और जस्टिस रामा सुब्रमणियम पूरे दिन इस मामले को सुनेंगे। शीर्ष अदालत ने 22 सितंबर को शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप और साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के शेयर को बेचने या गिरवी रखने पर रोक लगा दी थी।

मालूम हो कि शारपूजी पल्लोनजी ग्रुप का टाटा समूह में 18.37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जिसकी कुल कीमत एक लाख करोड़ से ज्यादा आंकी गई है। ऐसे में टाटा समूह ने धन जुटाने के लिए शीर्ष अदालत का रुख किया है। आपको बता दें कि सायरस मिस्त्री को वर्ष 2012 में टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर नामित किया था। लेकिन चार साल बाद ही उन्हें पद से हटा दिया गया। इसके बाद से सायरस मिस्त्री व उनकी कंपनी पद से गलत तरीके से हटाने व हिस्सेदारी बेचने पर अडी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.