Move to Jagran APP

साइबर ठग गिरोह का सरगना महेश पोद्दार मुंबई और राकेश केशरी कोलकाता में Jamshedpur News

महेश पोद्दार और राकेश केशरी गिरोह के सदस्यों को 50 से 60 हजार रुपया सैलरी और ग्राहक फांसने को कमीशन देता था। महेश पोद्दार गोविंदपुर के एक प्राइवेट कंपनी में काम करता था।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:59 AM (IST)
साइबर ठग गिरोह का सरगना महेश पोद्दार मुंबई और राकेश केशरी कोलकाता में Jamshedpur News
साइबर ठग गिरोह का सरगना महेश पोद्दार मुंबई और राकेश केशरी कोलकाता में Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। गूगल पर अलग-अलग कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर को हैंक कर उसमें अपना नंबर डालकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का सरगना महेश पोद्दार मुंबइ में अपनी प्रेेमिका साथ और राकेश केशरी कोलकाता में है। दोनों की मोबाइल का कॉल डिटेल पुलिस ने निकाला है। लोकेशन के सहारे पुलिस टीम दोनों तक पहुंचने की जुट गई।

loksabha election banner

गिरफ्तारी को दो टीम गठित की गई है जो मुंबई और कोलकाता के लिए रवाना हो गई है। शहर में पहली बार ऐसा गिरोह पकड़े जाने के बाद पुलिस यह पता लगा रही कि गिरोह के तार कहीं पूरे देश में साइबर ठगी के रुप में जाने वाले झारखंड के जामताड़ा गैंग से तो नहीं है। महेश पोद्दार मानगो शंकोसाई का रहने वाला है। साइबर थाना की पुलिस ने इनके दो सहयोगी मानगो टीचर्स कॉलोनी निवासी धीरज शर्मा और मानगो समतानगर निवासी राकेश महतो को सोमवार को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इससे पहले गोविंदपुर के राहुल कुमार मिश्रा को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसके साथी महेश पोद्दार के घर से 13 लाख रुपये, कई बैंकों का चेक बुक, पासबुक और एटीएम कार्ड बरामद किया था। महेश पोद्दार की प्रेमिका मल्टी इंटरनेशनल कंपनी के कंसलटेंसी सर्विस में बड़े पद पर है। उसके पिता भी व्यवसाय करते है।

सिम-एटीएम क्लोनिंग करने के लिए रखी थी मशीन

 गिरोह के सदस्यों ने सिम-एटीएम क्लोनिंग करने के लिए मशीन भी रखा था। कस्टमर केयर में फोन करने वाले सीधे इनके जाल में फंस जाते थे। वहीं आनलाइन सेकेंड हैंड सामान की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनियों की साइट पर भी फर्जी सामान का बिक्री ऑफर देकर ठगी करते थे। 

गिरोह के सदस्यों को 50 से 60 हजार रुपये मिलती सैलरी

महेश पोद्दार और राकेश केशरी गिरोह के सदस्यों को 50 से 60 हजार रुपया सैलरी और ग्राहक फांसने को कमीशन देता था। महेश पोद्दार गोविंदपुर के एक प्राइवेट कंपनी में काम करता था। वहां से काम छोडऩे के बाद साइबर ठग गिरोह से जुड़ा। लाखों की ठगी कर अपना व्यवसाय खड़ा कर लिया।

 मानगो में छापेमारी

साइबर ठग गिरोह के सदस्यों की मोबाइल कॉल डिटेल के बाद पुलिस गिरोह के सदस्यों संपर्क रखने वालों की तलाश में मानगो के सुभाष कॉलोनी के एक अपार्टमेंट समेत पारडीह, आजादनगर और उलीडीह के कई जगहों में छापेमारी की। कुछ को पुलिस ने हिरासत में लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.