Move to Jagran APP

दबंग, दागी या मतदाता को लुभाने वालों पर रहेगी विशेष नजर

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन पूरी तरह सक्रिय है। चुनाव के दौरान नक्सली कहीं कोई घटना को अंजाम नहीं दें, इसके लिए पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती तो रहेगी ही साथ ही सुरक्षा के दृष्टि से हेलीपैड स्थल भी चिह्नित किए गए हैं ताकि समय पर फोर्स के साथ हेलीकॉप्टर को आसानी से उतारा जा सके। जमशेदपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने बताया कि बूथ व कलस्टर पर नजर रखने के लिए मोबाइल फोन के अतिरिक्त वायरलेस सेट रखने पर जोर दिया जा रहा है। मोबाइल फोन के संबंध में एसएसपी ने बताया कि अलग-अलग कंपनी की मोबाइल नंबर होने के बाद सुदूरवर्ती इलाके में संवाद करने में परेशानी होती है, लोकेशन व टावर के कारण दिक्कत होती थी, इसे दूर किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 08:00 AM (IST)
दबंग, दागी या मतदाता को लुभाने वालों पर रहेगी विशेष नजर
दबंग, दागी या मतदाता को लुभाने वालों पर रहेगी विशेष नजर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन पूरी तरह सक्रिय है। चुनाव के दौरान नक्सली कहीं कोई घटना को अंजाम नहीं दें, इसके लिए पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती तो रहेगी ही साथ ही सुरक्षा के दृष्टि से हेलीपैड स्थल भी चिह्नित किए गए हैं ताकि समय पर फोर्स के साथ हेलीकॉप्टर को आसानी से उतारा जा सके।

loksabha election banner

जमशेदपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने बताया कि बूथ व कलस्टर पर नजर रखने के लिए मोबाइल फोन के अतिरिक्त वायरलेस सेट रखने पर जोर दिया जा रहा है। मोबाइल फोन के संबंध में एसएसपी ने बताया कि अलग-अलग कंपनी की मोबाइल नंबर होने के बाद सुदूरवर्ती इलाके में संवाद करने में परेशानी होती है, लोकेशन व टावर के कारण दिक्कत होती थी, इसे दूर किया जाएगा। एसएसपी ने सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि सभी बूथों का स्थल निरीक्षण करते हुए एक सप्ताह में रिपोर्ट दें। रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख हो कि बूथ की स्थिति कैसी है, वहां पानी की सुविधा, रैंप की सुविधा, सड़क, बिजली की स्थिति कैसी है। इसके अलावा सभी थानेदारों को निर्देश दिया गया है कि बूथ के आसपास वाले इलाकों के असामाजिक, दबंग, क्रिमिनल या मतदाताओं को किसी प्रकार से लुभाने की कोशिश कर सकनेवाले छोटे-बड़े नेताओं के नाम-पते व विवरण उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही असामाजिक तत्व के खिलाफ धारा 107 के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। जिन अपराधियों के खिलाफ छह माह से अधिक समय से वारंट लंबित है, उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सभी थाना प्रभारियों से बूथों की सूची भी मांगी गई है। बूथों को साधारण, संवेदनशील तथा अति संवेदनशील बूथ के रूप में वर्गीकरण करना है। थाना प्रभारियों को यह भी बताना होगा कि बूथों को संवेदनशील व अतिसंवेदनशील किस आधार पर चिह्नित किया गया है।

--------------

उपायुक्त-एसएसपी की संयुक्त बैठक में हुई सभी पहलुओं की समीक्षा

वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे पुलिस ने पदाधिकारियों व थाना प्रभारियों के साथ अलग से बैठक करने से पहले सोमवार को उपायुक्त अमित कुमार के साथ संयुक्त बैठक कर चुनाव से संबंधित सभी पहलुओं की समीक्षा की। आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। चुनाव की तैयारियों में कोई कमी न रह जाए इसके लिए उपायुक्त व वरीय आरक्षी अधीक्षक ने अपने मातहत अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। चुनाव आयोग द्वारा दिए गए फॉरमेट में संयुक्त रूप से प्रतिवेदन जमा करने का भी निर्देश दिया गया। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी और थाना प्रभारी को आपस में समन्वय बनाकर काम करने को कहा गया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता ग्रुप बनाने का निर्देश दिया। साथ ही पदाधिकारियों को आवश्यकतानुसार अतिरिक्त क्लस्टर बनाने हेतु प्रतिवेदन देने का भी निर्देश दिया।

---

25 तक जमा कराएं निबंधित शस्त्र

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले के निबंधित शस्त्रों को भौतिक सत्यापन के साथ 25 फरवरी तक मालखाना या डीलर के पास जमा करने का निर्देश दिए। शस्त्रों को जमाकर प्राप्ति रसीद संबंधित थाने में प्रस्तुत करना है। उपायुक्त व वरीय आरक्षी अधीक्षक ने कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए पिछले छह माह से लंबित 1339 नॉन बेलेबुल वारंट के तामिला करने का निर्देश दिया।

बैठक में सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, एसपी अभियान, एसडीओ धालभूम व घाटशिला, एडीसी, एडीएम लॉ एंड आर्डर, निदेशक एनईपी व डीआरडीए, डीसीएलआर, उपनिर्वाचन पदाधिकारी, सभी पुलिस उपाधीक्षक, सभी थाना प्रभारी, एसडीपीओ, सभी बीडीओ और सीओ समेत कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.