Move to Jagran APP

शहर को खतरे में डालने की जिद ठान बैठे हैं !

कोई नाक बंद नहीं किया है तो किसी को शारीरिक दूरी का ख्याल ही नहीं। यदि ऐसा ही रहा तो हम अपने शहर को खतरे में डाल रहे हैं।

By Edited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 10:16 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 10:16 AM (IST)
शहर को खतरे में डालने की जिद ठान बैठे हैं !
शहर को खतरे में डालने की जिद ठान बैठे हैं !

जमशेदपुर (साकची बाजार) जासं । दोपहर 12 बजे। कड़ी धूप है। लेकिन, सामान्य दिनों की अपेक्षा बाजार में भीड़ कम है। लोग बाजार में मास्क तो लगाए हैं, लेकिन दिखावे के लिए। कोई नाक बंद नहीं किया है तो किसी को शारीरिक दूरी का ख्याल ही नहीं। ऐसा कर हम अपने शहर को खतरे में डाल रहे हैं। लॉकडाउन के बंदिशों से लोगों को राहत देते हुए सरकार और जिला प्रशासन सशर्त सुविधाएं प्रदान करते हुए नियमानुसार बाजार खोलने के निर्देश दिए थे। लेकिन, खोले गए कई बाजार में प्रशासन के नियमों की अनदेखी की जा रही है। बाजार में लोग लॉकडाउन के नियमों का मखौल उड़ा रहेे हैं।

loksabha election banner

कोरोना महामारी का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लौहनगरी में इलाजरत कोरोना पीड़ितों ने से पांच की मृत्यु भी हो चुकी है। बावजूद इसके लोग इस महामारी के प्रति गंभीर नहीं हुए हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का अनुपालन करने से भी लोग परहेज करने लगे हैं। ऐसा अमूमन बाजार के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में देखा जा सकता है। मंगलवार को साकची बाजार के दुकानों में कई ऐसे कामगार देखे गए जो मास्क तो लगाए हैं, लेकिन नाक व मुंह को नहीं ढंके हैं, उनका मास्क गले में लटका हुआ था। बाजार में भीड़ कम रहने के कारण दुकान के मालिक व काम करने वाले बगैर शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए एक साथ बैठकर गप मारते हुए भी मिले।

वहीं, शालिनी मार्केट के निकट स्थित एक होटल में पीछे के दरवाजे से लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। दोपहर के वक्त होटल में भोजन करने वालों की काफी भीड़ रहती है। ऐसा कर लोग संक्रमण को आमंत्रित कर रहे हैं। इस प्रकर की शिकायत मिलने के बाद जिला प्रशासन ने साकची स्थित टैंक रोड और संजय मार्केट के साथ बिष्टुपुर स्थित कमानी सेंटर को तीन दिनों के लिए बंद कर दिया है। फिलहाल तीनों बाजार बंद हैं, जो 16 जुलाई को खोले जाएंगे।

इसके साथ ही प्रशासन ने गोलमुरी और सिदगोड़ा बाजार में भी लोगों को शारीरिक दूरी का अनुपालन करने के साथ मास्क पहनने के अलावा सुरक्षा के अन्य साधन अपनाने की अपील की है। लोगों के लापरवाही का आलम ये है कि अब पुलिस को हेलमेट जांच की तरह मास्क की भी जांच करना पड़ रहा है। यहां तक कि जिला प्रशासन ने मास्क नहीं पहनने वालों को सीधे जेल भेजने की भी घोषणा कर चुकी है। कई लोगों के खिलाफ मास्क नहीं पहनने और लॉकडाउन के शर्तो का अनुपालन नहीं करने के कारण कार्रवाई भी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.