जमशेदपुर, जासं।  Jharkhand Assembly Election 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना 23 दिसंबर को होनी है। इसके लिए सोनारी स्थित भारत सेवाश्रम संघ के प्रणव चिल्ड्रेन वल्र्ड (स्कूल) में मतगणना पर्यवेक्षक व मतगणना सहायक का द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। इसमें प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी डॉ. रजनीकांत मिश्रा ने मतगणना पर्यवेक्षक व मतगणना सहायक को उनकी जिम्मेदारी से अवगत कराया।

इसके साथ उन्हें बताया कि जमशेदपुर को-आपरेटिव कालेज स्थित मतगणना कक्ष में पानी का बोतल, पेय पदार्थ, खाद्य सामग्री (नाश्ते का पैकेट) आदि वर्जित होगा। कालेज परिसर में  गुटखा, पान, सिगरेट, शराब आदि का सेवन प्रतिबंधित होगा। इसलिए ये सामान लेकर अंदर नहीं ले जा सकेंगे। मोबाइल फोन रखने पर भी प्रतिबंध रहेगा। मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए नियुक्ति पत्र व फोटो पहचान पत्र अनिवार्य होगा। मतगणना समाप्ति के बाद ही निर्धारित टेबुल से हट सकते हैं, इससे पहले नहीं। 

हर टेबुल पर होंगे एक-एक सुपरवाइजर, असिस्टेंट व माइक्रो-आब्जर्वर

मतगणना के लिए विधानसभावार कमरे निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक विधानसभा के लिए 16 टेबुल होंगे, जिसमें प्रत्येक टेबुल पर एक-एक काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट व काउंटिंग माइक्रो-आब्जर्वर रहेंगे। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना समाप्त होने के बाद पांच मतदान केंद्र के वीवीपैट के पेपर स्लिप की गणना की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के पांच मतदान केंद्रों का निर्धारण संबंधित विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी (आरओ) द्वारा रैंडमाइजेशन से किया जाएगा। मतगणना के दौरान राजनीतिक दलों   या निर्दलीय उम्मीदवार के काउंटिंग एजेंट भी उपस्थित रहेंगे। उनकी उपस्थिति में ही मतगणना की जाएगी। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप