जमशेदपुर, जासं। Coronavirus Update कोरोना से मचे कोहराम के बीच झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले से राहत भरी खबर है।  जिले में अबतक 57 कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच हुई है। इनमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

गुरुवार को भी पांच संदिग्ध मरीजों का नमूना संग्रह कर जांच के लिए एमजीएम कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में भेजा गया था। देर शाम में आई रिपोर्ट निगेटिव निकली, जिससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। हालांकि, शहर में संदिग्ध मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। मुंबई, राजस्थान, बैंगलुरु, चेन्नई सहित दूसरे प्रदेशों से पहुंचे संदिग्ध लोग लगातार एमजीएम अस्पताल जांच कराने पहुंच रहे हैं।

मानगो में तीन संदिग्ध मरीज पहुंचे 

मानगो के डिमना रोड पेट्रोल पंप के समीप बाहर से तीन युवक बाहर से पहुंचे हैं। इसकी सूचना जब पड़ोस में रहने वाले लोगों को मिली तो वे सतर्क हो गए। एक पड़ोसी ने तीनों युवकों को जांच कराने की सलाह दी  ताकि दूसरे लोगों में संक्रमण नहीं फैले। इसे लेकर पड़ोसी परेशान भी दिख रहे थे।

सोनारी में मुंबई से पहुंचे चार युवक

सोनारी में मुंबई से चार युवक पहुंचे हैं। इसकी सूचना वहीं के लोगों ने स्वास्थ्य विभाग को दी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को पहुंचने में देरी हुई तो वहां के लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। टीम ने जांच की लेकिन किसी में कोरोना के लक्षण नहीं मिले। हालांकि, सभी को अगले 14 दिनों तक क्वांरटाइन में रहने को कहा गया है।

 बाहर से आए 132 लोग क्‍वारंटाइन

 विदेश और देश के विभिन्न शहरों से आए लोगों की खोज के लिए तीनों नगर निकाय को सूची देकर पहचान करने व उन्हें क्वारंटाइन में रखने के साथ ही उनकी निगरानी करने की जिम्मेदारी मिली है। मानगो नगर निगम, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति तथा जुगसलाई नगर परिषद की टीम लगातार बाहर से आए लोगों की खोज कर रही है। अब तक कुल 132 से अधिक लोग विदेश और देश के विभिन्न राज्यों से आए हैं, जिन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। क्वारंटाइन में रखे गए लोगों में 26 ऐसे लोग हैं जो विदेश यानी लंदन, पेरिस, फ्रांस, चीन, सउदी अरब के देशों से आए हैं। अब तक मानगो नगर निगम क्षेत्र में जहां 35 लोगों का पता चला है, जिसमें 14 विदेश से आए हैं। इसी तरह जमशेदपुर अक्षेस क्षेत्र में अब तक 82 लोग बाहर से आए, जिसमें से 12 विदेश में रहते थे। वहीं जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र में अब तक 15 लोग देश के विभिन्न शहरों से आए हैं।

बेंगलूर से आई एयर होस्टेस के घर जांच करने पहुंची टीम

बेंगलूर से जमशेदपुर पहुंची एयर होस्टेस के घर गुरुवार को जांच करने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। भुइयांडीह की रहने वाली एयर होस्टेस बीते सोमवार को शहर पहुंची थी। इसकी सूचना प्रशासन को मिली तो उन्होंने विभाग की टीम भेजकर उसकी जांच करायी। युवती का नमूना जांच के लिया गया है। रिपोर्ट शुक्रवार यानी आज को आने की उम्मीद है। टीम के अनुसार, युवती में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं। फिर भी उसे क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। वहीं एयर होस्टेस का कहना है कि जब वह एयरपोर्ट से निकल रही थी तो उनकी जांच हुई थी। युवती इंडिगो एयरलाइंस में तैनात है। इधर, जुगसलाई में एक व्यापारी की बेटी ने पुलिस को फोन कर बुला लिया और कहा कि उनके यहां रोजाना एक दर्जन से अधिक मजदूर काम करने के लिए पहुंच रहे हैं। पुलिस ने सभी मजदूरों को घर जाने की सलाह दी। वहीं मालिक को भी कंपनी बंद करने का निर्देश दिया। पुलिस ने चेतावनी देते हुए कहा कि दोबारा शिकायत मिली तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस