जमशेदपुर, जासं।Coronavirus Update कोरोना वायरस से बचाव के लिए सैनिटाइजर के इस्‍तेमाल की जरूरत के बाद मांग एकबारगी काफी बढ़ गई है। दुकानों में स्‍टॉक खत्‍म हो गए हैं। ऐसे में झारखंड के जमशेदपुर की पुलिस से खास कदम उठाए हैं। पुलिस खुद अपने इस्‍तेमाल के लिए सैनिटाइजर बना रही है। जमशेदपुर  के थानों में जो सैनिटाइजर प्रयोग में लाया जा रहा है वह पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों ने ही बनाया है।

 ये सेनीटाइजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताए गए फार्मूले  पर बनाया गया है। अबतक कुल 148 बोतल सैनिटाइजर तैयार किए गए है। आधा -आधा लीटर की इन बोतलों को पुलिस कंट्रोल रूम समेत सभी थानों में वितरित कर दिया गया है। थानों में दो से तीन बोतलें दी गई हैं। इसके अलावा एसपी ऑफिस में भी सभी कार्यालयों में दो-दो बोतलें रखवा दी गई हैं। यह सैनिटाइजर स्वास्थ्य सचिव चिकित्सा शिक्षा और परिवार परिवार कल्याण विभाग के तहत ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक के निर्देश से बनाए गए हैं। अभियान निदेशक ने पुलिसकर्मियों और नगर निकायों को सैनिटाइजर बनाने के निर्देश दिए हैं। इस निर्देश के अनुसार पुलिस लाइन में सैनिटाइजर बनाया गया है।

और मंगाया जाएगा कच्‍चा माल

पुलिस लाइन के सर्जेंट मेजर ने बताया कि सैनिटाइजर का निर्माण गुरुवार को किया गया था। जितना कच्चा माल मंगाया गया था, उससे 148 बोतल सैनिटाइजर बना लिया गया है। जल्दी फिर कच्चा माल मंगाया जा रहा है। माल आने के बाद सैनिटाइजर निर्माण का काम फिर शुरू कर दिया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021