Move to Jagran APP

CoronaVirus Effect : नहीं निकलेगी सरहुल शोभा यात्रा, हो महासभा का अधिवेशन भी टला Jamshedpur News

Coronavirus Effect. कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर केंद्रीय सरहुल पूजा समिति की शोभा यात्रा और आदिवासी हो महासभा का अधिवेशन रद करने का फैसला लिया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 01:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 01:45 PM (IST)
CoronaVirus Effect : नहीं निकलेगी सरहुल शोभा यात्रा, हो महासभा का अधिवेशन भी टला  Jamshedpur News
CoronaVirus Effect : नहीं निकलेगी सरहुल शोभा यात्रा, हो महासभा का अधिवेशन भी टला Jamshedpur News

जमशेदपुर/चाईबासा, जेएनएन। CoronaVirus Effect  वैश्‍विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर एक के बाद एक सभी सार्वजनिक आयोजन रद हो रहे हैं। इसी कड़ी में  केंद्रीय सरहुल पूजा समिति की  शोभा यात्रा और आदिवासी हो महासभा का अधिवेशन रद करने का फैसला लिया गया है। 

loksabha election banner

शनिवार को जमशेदपुर के पुराना सीतारामडेरा स्थित सरना भवन में सरहुल बाहा यानी सरहुल पोरोब की शोभायात्रा को लेकर बैठक हुई। मौके पर आदिवासी समाज के लोग काफी  संख्‍या में उपस्थित थे। इस अवसर पर कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश व समाज हित को ध्यान रखकर 27 मार्च को सरहुल शोभा यात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया गया। हालांकि, सभी सरना स्थलों में पारंपरिक विधि से पूजा-पाठ किया जाएगा। स्थिति सामान्य होने के बाद पूरे राज्य के सरहुल पूजा समितियों के साथ विचार-विमर्श कर शोभायात्रा की तिथि घोषित की जाएगी। समिति ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए केंद्रीय सरहुल पूजा समिति प्रशासन को हरसंभव मदद करेगी। इसके साथ ही सभी समाज के अगुवाओं से जागरूकता फैलाने का निवेदन भी करेगी।

बड़ी संख्‍या में आदिवासी-मूलवासी की होती भागीदारी

विदित हो की प्रतिवर्ष केंद्रीय सरहुल पूजा समिति, पूर्वी सिंहभूम द्वारा सरहुल पूजा के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकालती है। शोभा यात्रा में आदिवासी-मूलनिवासी बड़ी संख्या में शामिल होकर अपनी एकता का परिचय देते हैं। बैइक में राकेश उरांव, सुरा बिरुली, नंदलाल पातर, बुधु खलखो, लक्ष्मीनारायण तुरी, संगीता सामड, शंभू मुखी, राजेश कांडेयोंग, प्रकाश कोया, बबलू खालखो, राजन कुजूर, गब्बर सिंह हेम्ब्रम, निकिता सोय, हरीश कुंकल, किशोर लकड़ा, लखिंद्र लकड़ा, लखन कुजूर, बुधराम टोप्पो, दुर्गा, संतोष लकड़ा, गोपाल टोप्पो, जुगल बारह आदि मौजूद थे।

आदिवासी हो समाज महासभा का अधिवेशन भी टला

पश्चिमी सिंहभूम के मुख्‍यालय चाईबासा से मिली जानकारी के अनुसार आदिवासी हो समाज महासभा की विशेष आपात बैठक अध्यक्ष देवेंद्र नाथ चम्पिया के आवास पर हुई। बैठक में अन्य लोगों से मोबाइल आदि से संपर्क कर 22 मार्च की महासभा की बैठक एवं 11-12 अप्रैल को आहूत महाधिवेशन को अगले आदेश तक स्थगित करने का फैसला किया गया। अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण सरकार के अगले निर्देश के आलोक में पुनः बैठक आयोजित कर तिथियां तय की जाएगी। सभी आजीवन सदस्य एवं प्रबुध्द व्यक्तियों को सूचना देने के बाद आगे की रणनीति तय होगी।

मानकी -मुंडा से की गई ये खास अपील

इस बीच आदिवासी हो समाज महासभा समाज के लोगों से विनती करती है कि अति आवश्यक न हो तो सामाजिक कार्यक्रमों को 14 अप्रैल के बाद का तय करें। साथ ही हाट बाजार कम से कम निकलें। मानकी और मुंडाओं से अपील है कि अपने अपने गांव में जो भी व्यक्ति अन्य जगहों से काम कर लौटे हैं को जांच के लिए प्रशासन के पास भेजें। हो समाज कोरोना से सकुशल लड़ पायेगा, ऐसा हम उम्मीद करते हैं। इस बैठक में चैतन्य कुंकल, बमिया बारी, चित्रसेन सिंकु, इपिल सामड और मुकेश बिरुवा उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.