Move to Jagran APP

Lockdown : पश्चिमी सिंहभूम में आपदा मित्र करेंगे आवश्यक सामानों की होम डिलीवरी

इस कार्य के लिए जिले के युवाओं को आपदा मित्र के रूप में चयनित करते हुए सामाजिक अलगाव के निर्देश के तहत प्रशिक्षण टाटा कॉलेज के बहुउद्देशीय सभागार में दिया जाएगा।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 06:46 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 06:46 PM (IST)
Lockdown :  पश्चिमी सिंहभूम में आपदा मित्र करेंगे आवश्यक सामानों की होम डिलीवरी
Lockdown : पश्चिमी सिंहभूम में आपदा मित्र करेंगे आवश्यक सामानों की होम डिलीवरी

चाईबासा (पश्चिमी सिंहभूम) संवाद सूत्र। संपूर्ण तालाबंदी के निर्णय को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए बुधवार को एक विशेष बैठक उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में हुई।

loksabha election banner

बैठक को संबोधित करते हुए डीसी ने कहा कि आम जनों को आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिले के तीनों अनुमंडल पदाधिकारियों से वार्ता की गई है। एसडीओ, एसडीपीओ एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्र अंतर्गत दुकानदारों से समन्वय स्थापित करते हुए होम डिलीवरी को प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस कार्य के लिए जिले के युवाओं को आपदा मित्र के रूप में चयनित करते हुए सामाजिक अलगाव के निर्देश के तहत प्रशिक्षण देने का कार्य टाटा कॉलेज के बहुउद्देशीय सभागार में किया जाएगा। मीडिया के माध्यमों से सभी जिले वासियों से अपील की गई है कि संपूर्ण तालाबंदी के दौरान घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। विगत दिन की तरह ही आने वाले दिनों में भी आवश्यक सामग्रियों की दुकान यथा किराना दुकान, मेडिकल स्टोर, फल, सब्जी, दूध, गैस, पेट्रोल पंप आदि दुकाने खुली रहेगी। 

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा, उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन, डीआरडीए निदेशक प्रभात कुमार बर्दियार, सिविल सर्जन मंजू दुबे, सदर अनुमंडल पदाधिकारी -सह- जिला परिवहन पदाधिकारी परितोष कुमार ठाकुर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमर कुमार पांडे, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय सहित जिला स्तरीय समिति में शामिल सभी पदाधिकारी मौजूद थे। 

क्षेत्र के दुकानदारों का संपर्क सूत्र एवं वाट़़सएप नंबर संकलित कर किया जाएगा जारी

इस संबंध में उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि संपूर्ण तालाबंदी के दौरान एक परिवार से एक से अधिक लोग घरों से बाहर ना निकलें इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा जिले में संचालित आवश्यक दुकानदारों का संपर्क सूत्र एवं व्हाट्सएप नंबर संकलित करते हुए मीडिया के माध्यम से जारी किया जाएगा। दुकानदारों के द्वारा इस माध्यम से प्राप्त आर्डर को 24 घंटे के अंदर अपने डिलीवरी ब्वॉय या आपदा मित्र की मदद से लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

जिले में 24 गुणा 7 संचालित रहेगा कंट्रोल रूम

डीसी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इसके रोकथाम के लिए अधिसूचित संपूर्ण तालाबंदी के दौरान जिले वासियों को कोई असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए समाहरणालय में 24 गुणा 7 कंट्रोल रूम का संचालन किया जा रहा है। पूर्व में चुनाव के दौरान प्रयोग में लाए जा रहे डायल 1950 पर फोन कर जिले वासी सभी आवश्यक सूचनाएं, आवश्यक दुकानों के फोन नंबर, पदाधिकारियों के फोन नंबर के साथ-साथ अपने शिकायत-सुझाव दे सकते हैं।

जिले के छोटे शहरों में भी की गई है आवश्यक व्यवस्था

उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि जिले के छोटे शहरों यथा जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, नोवामुंडी, सोनुवा आदि में पदस्थापित पदाधिकारी के द्वारा सामाजिक अलगाव के नियमों को ध्यान में रखते हुए लोकल व्यवस्था के तहत हाट बाजार या 5-6 छोटे दुकान के संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित कर रहे हैं।

आवश्यक सामग्रियों के परिवहन में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों के लिए जारी किया जाएगा पास

बैठक में उपायुक्त के द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा गया कि आवश्यक सामग्रियों के परिवहन में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों के लिए आवश्यकता अनुसार पास निर्गत किए जाएं ताकि आवश्यक सेवाओं को उपलब्ध करवाने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

उन्होंने बताया कि *संपूर्ण तालाबंदी के दौरान अगर राज्य के अन्य जिलों के प्रशासन द्वारा ऐसे रोजमर्रा से जुड़ी सामग्रियों के वाहनों को रोका जाता है तो जिला प्रशासन उस जिले के पदाधिकारियों से वार्ता करते हुए ऐसे वाहनों का परिचालन सुनिश्चित करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.