जमशेदपर, जासं। Coronavirus Lockdown जमशेदपुर पब्लिक स्कूल बारीडीह और गोविंद विद्यालय तामोलिया को छोड़ कर शहर के अन्य स्कूलों ने जूम क्लाउड एप से किनारा कर लिया है। सीबीएसई ने अपने स्कूलों को ऑनलाइन क्लास के लिए इस एप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास लेने को कहा था।

डीएवी बिष्टुपुर, सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर, बाल्डविन फार्म एरिया हाई स्कूल, बीएसएस प्रणव वल्र्ड चिल्ड्रेन सोनारी,  विवेक विद्यालय गोविंदपुर सहित कई सीबीएसई  स्कूलों ने अपने बोर्ड के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया। ये स्कूल अपने-अपने स्कूल एप के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। चिन्मया टेल्को ने कक्षा दसवीं और 12वीं के बच्चों के लिए जूम क्लाउड एप से क्लासेस प्रारंभ किया है। 

ये कहते प्रचार्य

विवेक विद्यालय छोटागोविंदपुर के प्रभारी प्राचार्य अवधेश कुमार ने बताया कि उनके बच्चे स्नैप एप के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें वर्चुअल क्लास भी शामिल है। बाल्डविन की प्रिंसिपल सुब्रोश्री सरकार ने बताया कि स्कूल एप के सहारे सारे होम वर्क दिए जा रहे हैं। पाठयक्रमों की अद्यतन जानकारी दी जा रही है। चिन्मया स्कूल टेल्को की एडवाइजर सह पूर्व प्रिंसिपल बिपिन शर्मा ने बताया कि क्लास टू से क्लास 9 तक स्कूल एप व वहाट्सएप के माध्यम से कक्षाएं ली जा रही हैं, वहीं कक्षा दस व 12वीं के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं जूम क्लाउड एप के माध्यम से ली जा रही है। इसके लिए प्रत्येक सेक्शन का अलग-अलग पासवर्ड बनाया गया है। ये पासवर्ड क्लास टीचर द्वारा प्रदान किया जा रहा है। क्लास टीचर को निर्देश दिया गया है कि वे बच्चों को इस संबंध में सूचित करें।  सेंट मेरीज स्कूल के प्रिंसिपल पी राज ने बताया कि स्कूल एप के माध्यम से अलग-अलग सेक्शन के लिए अलग-अलग पासवर्ड प्रदान किया गया है। इस पासवर्ड के आधार पर छात्र शिक्षकों से जुड़ते हैं और वे अपनी लॉकडाउन अवधि के दौरान कर रहे हैं। 

आइसीएसई स्कूलों ने अपनाया जूम क्लाउड

हिलटॉप स्कूल टेल्को व केएसएमएस साकची ने जू क्लाउड एप को अपनाया है। केएसएमएस प्री प्राइमरी सेक्शन इस एप को अपनाया है। हिलटॉप ने सभी कक्षाओं के सेक्सन में इसे लागू किया है।

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस