Move to Jagran APP

Coronavirus सामाजिक दूरी जरूरी है इसलिए रायपहाड़ी के चार घरों में श्राद्ध कर्म स्थगित Jamshedpur News

जागरूक लोगों की पहल से ही ऐसा संभव हो रहा है कि श्राद़ध कर्म तक स्‍थगित किए जा रहे हैं। अब ग्राम सभा की ओर से श्राद्ध कर्म का निर्णय बाद में लिया जाएगा।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 07:16 PM (IST)
Coronavirus  सामाजिक दूरी जरूरी है इसलिए रायपहाड़ी के चार घरों में श्राद्ध कर्म स्थगित Jamshedpur News
Coronavirus सामाजिक दूरी जरूरी है इसलिए रायपहाड़ी के चार घरों में श्राद्ध कर्म स्थगित Jamshedpur News

मुसाबनी (संवाद सूत्र)। जान है तो जहान है। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए परंपरा और रीति-रिवाज तक को स्‍थगित कर दिए जाने की बात सामने आ रही है। खास बात यह है कि जो लोग कोरोना वायरस संक्रमण की भयावहता को समझ रहे हैं, इसके लिए आगे आने लगे हैं। जागरूक लोगों की पहल से ही ऐसा संभव हो रहा है कि श्राद़ध कर्म तक स्‍थगित किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

बैठक कर लिया गया श्राद़ध कर्म स्‍थगित करने का निर्णय

लोगों ने परंपरा और सामाजिक बंधन को छोड़कर लोगों की जान बचाने व संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रभक्ति की धारा में समाज को मोड़ दिया है। मुसाबनी प्रखंड के धोबनी पंचायत के रायपहाड़ी गांव में चार लोगों की मौत अलग -अलग तिथियों पर हुई थी।

इस गांव के सिरमात बास्के, बिराम बास्के, अर्जुन बास्के, छोटो सोरेन का श्राद्धकर्म होना था। इन सभी दिवंगतों का श्राद्धकर्म इसी मार्च व अप्रैल माह में होना था। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग की जरूरत को समझते हुए श्राद़ध कर्म को स्‍थगित करने जैसा निर्णय लिया गया। ग्रामीणों ने बाकायदा बैठक का श्राद्ध कर्म को तत्काल स्थगित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया।

श्राद़ध कर्म के लिए दिया जा चुका था बुलावा

 रायपहाडी ग्राम मे ग्राम प्रधान प्रकाश सोरेन की अध्यक्षता मे कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए, चार घरों मे श्राद्ध काम को ग्राम सभा के तय अनुसार आगामी तीन व चार अप्रैल को इष्‍टमित्र व परिजनों को निमंत्रण दिया गया था। सरकार के आदेश को पालन करते हुए उक्त श्राद्ध काम को स्थगित कर दिया गया है। अब ग्राम सभा की ओर से श्राद्ध कर्म का निर्णय बाद में लिया जाएगा। इसकी जानकारी रायपहाडी ग्राम सभा के साधु हेम्ब्रम ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.