Move to Jagran APP

Coronavirus Effect: सीबीएसई दसवीं व 12वीं बोर्ड की 19 से 31 तक की सभी परीक्षाएं स्‍थगित Jamshedpur News

Coronavirus Effect. नौ से 31 मार्च (दोनों तिथियों को शामिल करते हुए) के बीच स्‍थगित की जानेवारी परीक्षाओं की अगली तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 10:58 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 08:34 AM (IST)
Coronavirus Effect: सीबीएसई दसवीं व 12वीं बोर्ड की 19 से 31 तक की सभी परीक्षाएं स्‍थगित Jamshedpur News
Coronavirus Effect: सीबीएसई दसवीं व 12वीं बोर्ड की 19 से 31 तक की सभी परीक्षाएं स्‍थगित Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता बरतते हुए  केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में बड़ा फेरबदल किया गया है। आगामी 19 मार्च से लेकर 31 मार्च के बीच की सभी परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया गया है।

loksabha election banner

बोर्ड के सचिव की ओर से जारी सूचना के अनुसार 19 से 31 मार्च (दोनों तिथियों को शामिल करते हुए) के बीच स्‍थगित की जानेवारी परीक्षाओं की अगली तिथि बाद में घोषित की जाएगी। देश व विदेश में स्थित सीबीएसई बोर्ड के सभी स्‍कूलों को सूचित किया गया है कि वे अपने छात्रों को परीक्षाओं के स्‍थगित किए जाने के बारे में तत्‍काल सूचित करें। परिस्थितियों को देखते हुए बोर्ड की ओर से 31 मार्च तक नई परीक्षा तिथियों की घोषणा की जा सकती है। 

मूल्‍यांकन कार्य को भी 31 तक किया गया स्‍थगित

सीबीएसई परीक्षाओं की कापियों की जांच का काम भी आगामी 31 मार्च तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। मूल्‍यांकन केंद्रों के नोडल सुपरवाइजरों को निर्देशित किया गया है किवे तत्‍काल प्रभाव से इस आदेश को लागू करें। मूल्‍याकन कार्य आगामी एक अप्रैल से दोबारा शुरू किया जाएगा बशर्ते बोर्ड कीओर से इस संबंध में कोई नया निर्देश जारी न किया जाए। 

कोल्हान विश्वविद्यालय और सरकारी स्कूलों की परीक्षाएं भी शुक्रवार से होगी स्थगित

कोरोना के प्रति सतर्कता बरतने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से 31 मार्च तक बोर्ड एवं विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को स्थगित रखने का निर्णय लिया गया है। कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ पीके पाणि ने बताया कि एचआरडी का निर्देश है तो सभी को मानना है। इस संबंध में विभागीय आदेश अब गुरुवार को ही जारी होगा। वैसे गुरुवार को आयोजित पूर्व निर्धारित परीक्षाएं आयोजित होगी।

घर बैठे मूल्यांकन करने का निर्देश

आइसीएससीई ने दसवीं एवं 12 वीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन घर बैठे ही करने का निर्देश दिया है। कोरोना को ले यह निर्देश बुधवार को काउंसिल ने जारी किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.