Move to Jagran APP

Coronavirus Alert : घर पर रहकर करें खुद की सुरक्षा, दूसरों को भी दें जीवन, ये रही डॉ अंजू की सलाह Jamshedpur News

Coronavirus Alert. कोरोना से बचना है तो हमें अपने घर पर ही रहना चाहिए। क्योंकि यह वायरस मानव शरीर के लिए नया है। हर नागरिक को अपने घर में ही सावधानीपूर्वक रहना चाहिए।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 12:11 PM (IST)
Coronavirus Alert : घर पर रहकर करें खुद की सुरक्षा, दूसरों को भी दें जीवन, ये रही डॉ अंजू की सलाह Jamshedpur News
Coronavirus Alert : घर पर रहकर करें खुद की सुरक्षा, दूसरों को भी दें जीवन, ये रही डॉ अंजू की सलाह Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। कोरोना वायरस कोविड-19 एक नया वायरस है। यह वायरस चीन से शुरू होकर आज पूरे विश्व में फैल चुका है और महामारी का रूप ले लिया है। कोरोना से बचना है तो हमें अपने घर पर ही रहना चाहिए। क्योंकि यह वायरस मानव शरीर के लिए नया है।

loksabha election banner

जमशेदपुर की प्रसिद्ध स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ.अंजू बाजोरिया कहती है कि इसकी जांच व इलाज अब तक नहीं ढूंढा जा सका है। इस बीमारी पर काबू पाना है तो इसके लिए हम सभी को मिलजुल कर अपनी भागीदारी निभानी पड़ेगी, तभी इस खतरनाक बीमारी से अपने आपको बचा सकते हैं। यह बीमारी खासकर गर्भवती महिलाएं,बच्चों एवं बुजुर्गों पर ज्यादा असर करती है। वर्तमान में जब तक इस बीमारी का कोई इलाज ना निकले इसके लिए हर नागरिक को अपने घर में ही सावधानीपूर्वक रहना चाहिए।

 कैसे फैलता है कोरोना वायरस

  • जब कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति संपर्क में आता है।
  1. किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण का उपचार

डॉक्टर बाजोरिया कहती है कि जब कोई संक्रमित मरीज डॉक्टर के पास आता है तब डॉक्टर दर्द या बुखार की दवा से लक्षणों में राहत दे सकते हैं।आप बीमार लोगों से दूरी रह कर संक्रमण के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने की कोशिश करें। अपने हाथों को कई बार साबुन और पानी से अच्छी तरह कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। यदि आप बीमार हैं, तो घर पर रहें और भीड़ से बचें व दूसरों से संपर्क न करें। जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपने मुंह और नाक को ढक लें और आपके द्वारा स्पर्श की जाने वाली वस्तुओं और सतहों को कीटाणुरहित कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.