संवाद सहयोगी, घाटशिला : पेशे से गैराज मिस्त्री शहर के शेख असरफ भोलू व टिकू जाति-धर्म से परे हटकर जरूरतमंद लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। दोनो भाई लॉकडाउन में असहाय व गरीबों को खाद्य सामग्री मुहैया कराने के साथ किसी को प्रशासनिक मदद की दरकार होने पर उसकी सूचना पहुंचाने में भी माध्यम बन रहे हैं। मंगलवार को दोनों भाईयों ने दाहीगोड़ा सर्कस मैदान में झोपड़ीनुमा घर में रह रहे बुजुर्ग पूर्णचंद्र के घर तक खाद्य सामग्री पहुंचा कर मदद की। पूर्णचंद्र काफी बुजुर्ग अवस्था में हैं और उनकी माली हालत भी ठीक नहीं है।

जरूरतमंदों को भोजन कर रहा आजीविका परिवार

कोरोना संक्रामक जैसे महामारी के दौरान कुतलूडीह आजीविका महिला ग्राम संगठन की सदस्य गरीब व असहाय लोगों को मुख्यमंत्री दीदी किचन योजना के तहत भोजन तैयार कर दे रही हैं। संगठन की अध्यक्ष वर्षा मुखी, सचिव रंजना मुर्मू, अन्य सहयोगियों के साथ गांव में घूम-घूम कर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचकर उन्हें भोजन कराने समेत साबुन से हाथ धुलवाकर संक्रमण से बचाव को भी प्रेरित कर रही हैं। रंजना मुर्मू ने लोगों से अपील की है कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी घर से न निकले, अपने परिवार के साथ रहे, हमारी सतर्कता ही कोरोना वायरस की हार है। इसमें रीतू कौर, शीला टुडू भी सहयोग कर रही हैं।

पूर्व सैनिक सेवा परिषद ने बांटी खाद्य सामग्री

पूर्व सैनिक सेवा परिषद, घाटशिला की ओर से मंगलवार को टुमांगडुंगरी मऊभंडार में जरूरतमंद लोगों के बीच खाद्य सामग्री का वितरण किया। इसमें चावल, दाल, आलू, प्या•ा का वितरण किया गया। इस दौरान परिषद कैप्टन धनो टुडू, हवालदार पंकज क्षेत्री, हवलदार प्रीतम कुददा समेत सचिव पूर्व वायुसेना अधिकारी एवं शौर्य चक्र से सम्मानित मो. जावेद प्रमुख ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी जागरूक किया।

भाजपाइयों ने सबरों को कराया भोजन

सांसद विद्युत वरण महतो, पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू के निर्देशानुसार गालूडीह भाजपा मंडल कमेटी की ओर से मोदी आहार का वितरण आठवें दिन भी जारी रहा। कमेटी के सदस्यों ने मंगलवार को खाड़ियाडीह गांव के धोडांगा सबर बस्ती में 100 सबरो को मोदी आहार के तहत भोजन परोसा। हराधन सिंह के नेतृत्व में मरदीप शर्मा, श्रृति देवगम, सोनी देवी, स्वपन पाल, समीर सी, राजेश साह, अजय अग्रवाल, हिरा महतो, रूपा शर्मा ने सबरों से घर में ही रहने की अपील भी की।

दारीसाई पहुंचे कांग्रेसी, सबरों को खिलाया खाना

लॉकडाउन के मद्देनजर कांग्रेस नेता काल्टु चक्रवर्ती ने सहयोगियों के साथ दारीसाई सबर बस्ती जाकर 50 जरूरतमंद परिवारों को भोजन उपलब्ध कराया। इस मौके पर चक्रवर्ती ने इन परिवारों से उनकी अन्य जरूरतों के बारे में भी जानकारी ली। मौके पर गांव के प्रधान तारापदो सिंह, श्रृष्टीधर महतो, कन्हैया शर्मा, मोईन खान, उमा गोप प्रमुख उपस्थित थे।

दैनिक जागरण की पहल पर बंगाल के लोगों को मिली राहत

नवकुंज धाम में फेरी करने पहुंचे दो परिवार लॉक डाउन के कारण राधाकृष्ण मंदिर परिसर में ही तिरपाल के नीचे आश्रय लिए हुए हैं। इनके समक्ष वर्तमान में खाने के लाले पड़े हुए थे। दैनिक जागरण की पहल पर यामिनी कांत शिक्षण संस्थान के संस्थापक सह सचिव डा. यामिनी कांत महतो ने मंदिर जाकर इन परिवारों को खाद्य सामग्री मुहैया की। डॉ. महतो ने दारिसाई गांव में फंसे दो परिवारों को भी चावल, दाल, आलू, तेल व मसाला आदि उपलब्ध कराया। साथ ही आश्वस्त किया कि आगे भी यथासंभव सहयोग किया जाएगा। पिछले 20 मार्च को राधाकृष्ण मंदिर में लगे नवकुंज में झाड़ग्राम के तुंगाधुआ गांव निवासी सुनील महतो पत्नी मंजू व पुत्र शुभोजीत के साथ फेरी करने आए थे। वहीं उत्तर 24 परगना के वानेश्वरपुर गांव के आनंद तालुकदार लॉकडाउन के कारण यहां फंसे हुए हैं। इसकी जानकारी मिलने पर दैनिक जागरण प्रतिनिधि की पहल पर इन परिवारों को राहत मिली।

मुखिया ने जरूरतमंदों को पहुंचाए खाद्य सामग्री के पैकेट

पश्चिमी मऊभंडार पंचायत के मुखिया कन्हाई मुर्मू ने मंगलवार को पंचायत के जरूरत मंद लोगों को खाद्य सामग्री के पैकेट उपलब्ध करवाया है। सूची के अनुसार सभी लोगों को खाद्य सामग्री दिए गए है। मुखिया ने क्षेत्र के लोगों से सोशल डिस्टेंसिग के पालन करने का आग्रह किया गया है। क्षेत्र के लोगों को लॉक डाउन के दरमियान घरों में ही रहने को कहा गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस