Move to Jagran APP

दुकानें बंद होने के बाद बाजार में छाया सन्नाटा, गप मारते रहे कामगार Jamshedpur News

प्रशासन ने यह आदेश रविवार को देर रात जारी किया था लेकिन आदेश के बावजूद साकची की कई दुकानों को दुकानदारों ने खोल रखा था।

By Edited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 07:56 PM (IST)
दुकानें बंद होने के बाद बाजार में छाया सन्नाटा, गप मारते रहे कामगार Jamshedpur News
दुकानें बंद होने के बाद बाजार में छाया सन्नाटा, गप मारते रहे कामगार Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। जिले में विकराल रूप धारण करते कोरोना महामारी को रोकने के लिए प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। इसके तहत जिला प्रशासन ने सोमवार से तीन दिन (13 से 15 जुलाई) के लिए साकची संजय मार्केट, टैंक रोड और बिष्टुपुर स्थित कमानी सेंटर को बंद कराया है।

loksabha election banner

प्रशासन ने यह आदेश रविवार को देर रात जारी किया था, लेकिन आदेश के बावजूद सोमवार को सुबह में साकची की कई दुकानें खुली थीं। जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (अक्षेस) के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार के नेतृत्व में पहुंची पुलिस-प्रशासन की टीम ने दुकानों को बंद कराया। सभी दुकानें 15 जुलाई तक बंद रहेंगी। बाजार के इन स्थानों में लोगों की अधिक भीड़ जमा होने के कारण प्रशासन ने इसे बंद करने का निर्णय लिया है। कृष्ण कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में निर्देश के बाद भी लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं और ना ही मास्क लगाने समेत अन्य सुरक्षा उपाय आजमा रहे हैं।

ऐसे में संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन को शहर के तीन स्थानों में दुकानें बंद करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन विभिन्न उपायों पर विचार कर रहा है। वहीं बिष्टुपुर स्थित कमानी सेंटर को भी बंद कराया गया। वैसे प्रशासन के निर्देश के बाद कमानी सेंटर के दुकानदारों ने दुकानें नहीं खोलीं। कमानी सेंटर के आसपास लगने वाले ठेले तो लगे थे, लेकिन खरीदार नदारद रहे। सोमवार से तीन दिनों के लिए बंद होने के बाद बाजार क्षेत्र में सन्नाटा पसरा रहा।

इस दौरान सुबह से ही कई दुकानदार अपने दुकान के सामने पहुंचे हुए थे। कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानें खोल भी दी थी। प्रशासन के दुकानें बंद कराने के बाद सभी दुकानदार इधर-उधर घूमते रहे। संजय मार्केट के साथ सामने की मनिहारी लाइन की दुकानें भी बंद थी। वहीं टैंक रोड की सभी दुकानें बंद रहीं। यहीं पर साकची का सबसे बड़ा सब्जी बाजार है, जो कई दिनों से बंद है। यहां के दुकानदार साकची में बसंत टॉकीज के सामने और रामलीला मैदान के पास दुकान लगा रहे हैं। ऐसे में दिनभर पूरे इलाके में सन्नाटा पसरा रहा। टैंक रोड में लगने वाले ठेले भी नहीं लगे थे। दुकानें बंद रहने के कारण सड़क पर लोगों की आवाजाही भी अन्य दिनों की अपेक्षा कम रही। टिन शेड परिसर में कई कामगार रहते भी हैं। दुकानें बंद होने के बाद सभी बगैर काम के खाली बैठे गप मार रहे थे।

गोलमुरी में नहीं लगेंगे ठेले

जमशेदपुर पुलिस ने सोमवार शाम को गोलमुरी बाजार में अभियान चलाया, जिसमें ठेले वालों को चेतावनी दी कि मंगलवार को दुकान नहीं लगाना है। इससे पहले ठेले वालों को सिर्फ पार्सल देने की अनुमति दी गई थी, लेकिन ग्राहक ही इसका पालन नहीं कर रहे हैं। इसी वजह से लॉकडाउन-5 में जब शहर के अधिकतर इलाकों में चाट-गोलगप्पा के ठेले लगने लगे थे, बारीडीह में पुलिस एक भी चाय, समोसा, गोलगप्पा का ठेला लगने नहीं दे रही थी। इस पर बारीडीह के ठेले वालों ने उपायुक्त कार्यालय पर विरोध भी किया था। इसके बाद उन्हें अनुमति मिल गई।

शहर के दूसरे बाजार भी बंद कराने पर विचार

साकची व बिष्टुपुर के बाद जिला प्रशासन शहर के दूसरे बाजार भी बंद कराने पर विचार कर रहा है। इसका उद्देश्य जहां दुकानदारों और ग्राहकों को चेतावनी देना है, वहीं ऐसे बाजार को सैनिटाइज भी करना है। बताया जाता है कि इसके बाद जुगसलाई और मानगो बाजार का नंबर आ सकता है। वैसे नगर निकायों से जिला प्रशासन ने प्रस्ताव मांगा है कि जहां कभी भी मास्क व शारीरिक दूरी का ज्यादा उल्लंघन हो रहा है, उसकी सूची उपलब्ध कराएं। ऐसे स्थानों से कोरोना वायरस ज्यादा लोगों में फैल सकता है, लिहाजा प्रशासन सावधानी बरत रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.