मुरारी प्रसाद सिंह, मुसाबनी

तकाजा है वक्त का कि जूझो तूफां से, कब तक चलोगे किनारे-किनारे। वक्त का तकाजा कहें या लॉकडाउन की मजबूरी, ऐसे मुश्किल वक्त में लोगों की मदद के लिए पुलिस सबसे आगे है। मुसाबनी में शहर से लेकर गांव देहात तक पुलिसकर्मी आम-ओ-खास दोनों के लिए कोरोना वीर बनकर मुश्किल हालात में मददगार साबित हो रहे हैं। गरीब और असहायों के लिए खाना बना रहे हैं। उन्हें नियमित रूप से दोनों वक्त का भोजन उनके घरों तक पहुंचा रहे हैं। मुसाबनी थाना द्वारा प्रतिदिन 200 से अधिक जरूरतमंदों को निश्शुल्क भर पेट भोजन कराया जाता है।

थाना प्रभारी संजीव कुमार झा अलग-अलग क्षेत्रों में खाने के पैकेट बंटवा रहे हैं। वहीं, प्रोबेशनर सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार, दीपेश कुमार, विष्णु रजक, एएसआइ राजेश कुमार, छोटेलाल हेम्ब्रम व अन्य पुलिसकर्मी सुबह से शाम तक क्षेत्रवार भोजन पहुंचाने में लगे हैं। यही नहीं, जुगाड़ तंत्र से पुलिसकर्मी दिन-रात मेहनत कर मास्क, साबुन और सैनिटाइजर भी बांट रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से अधिकाधिक लोगों को बचाया जा सके। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कोरोना वायरस से सचेत व बचकर रहने, घर में रहकर सुरक्षित रहने की सलाह भी अभिभावक बनकर दे रहे हैं। चौबीस घंटे अलर्ट रहकर सेवा करने वाली पुलिस इस समय किसी दबाव में श्रमदान नहीं कर रही, बल्कि वह अपनी मर्जी से आमजन के लिए एक वीर योद्धा की भांति हर क्षेत्र में डटकर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाहन कर रही है।

कोई भी गरीब व असहाय व्यक्ति सड़क पर भूख-प्यास से परेशान न हो, इस सेवा भाव से सभी यह काम कर रहे है। पुलिस के इस सराहनीय कदम की हर तरफ प्रशंसा हो रही है। खुद के स्वास्थ्य की चिता किए बिना दूसरों को स्वस्थ रखने के लिए अपने कर्तव्यों को अंजाम देने में जुटी मुसाबनी पुलिस के इस जज्बे को जनता सलाम करती है। आम और खास दोनों तबके के लोग कहते हैं कि कोरोना संक्रमण के खतरे को नियंत्रित करने में जुटे डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी एवं पुलिस योद्धाओं की वजह से ही हम यह सोच सकते हैं कि आने वाले दिनों में हम और हमारा परिवार पूरी तरीके से सुरक्षित होगा।

जादूगोड़ा में लोगों को राहत पहुंचाने में प्रशिक्षु एसआइ

जादूगोड़ा थाना के प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर द्वारा भाटिन पंचायत के गांवों में लोगों को नहाने, कपड़ा धोने साबुन समेत खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। जिसमें सोशल डिस्टेंसिग का भी पूरा ध्यान दिया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि थाना क्षेत्र में आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर व असहाय लोगो को चिन्हित कर उनको हर सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया। इसमे प्रशिक्षु 4 एसआई आशीष कुमार, रोहित कुमार, ओम प्रकाश राय व विजय कुमार यादव अपने निजी खर्च से करेंगे। कहा कि आस-पास रहने वाले गरीब असहाय मजबूर सबर परिवार जंगल मे रहने वाले परिवार के लोगो के बिच जाकर चावल, दाल, साबुन व आटा आदी खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा। साथ ही उन्हें लॉक डाउन होने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी दी। जिससे कोरोना जैसे बीमारी से बचा जा सके।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस