Move to Jagran APP

टाटा मेन हास्पीटल में पांच फीसद तक पहुंची कोरोना पॉजिटिविटी : डा.राजन

टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेस के सलाहकार ने कहा कि टीएमएच में चल रही कोरोना जांच की पॉजिटिविटी रेट 5.01 फीसद पर आ पहुंची है जो पिछले सप्ताह 9.07 फीसद थी। पॉजिटिविटी रेट पांच फीसद के नीचे पहुंच जाता है तो संक्रमण के प्रसार का खतरा कम हो जायेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 05:55 PM (IST)
टाटा मेन हास्पीटल में पांच फीसद तक पहुंची कोरोना पॉजिटिविटी : डा.राजन
टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेस के सलाहकार डॉ राजन चौधरी।

जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेस के सलाहकार डॉ राजन चौधरी ने शुक्रवार को टेली प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि टीएमएच में चल रही कोरोना जांच की पॉजिटिविटी रेट 5.01 फीसद पर आ पहुंची है जो पिछले सप्ताह 9.07 फीसद थी। डॉ राजन ने बताया कि पॉजिटिविटी रेट पांच फीसद के नीचे पहुंच जाता है तो संक्रमण के प्रसार का खतरा कम हो जायेगा।

loksabha election banner

इसके लिए जरूरी है कि लोग कड़ाई से नियमों का पालन करते रहें। कहा कि टीएमएच व टीएमएच के द्वारा अलग-अलग स्थानों पर 50 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। टीएमएच में दोनों वेव में अब तक 7,013 मरीजों का इलाज हो चुका है जो बड़ा आंकड़ा है। इससे अस्पताल प्रबंधन व डॉक्टरों को कई तरह के नये अनुभव प्राप्त हुए हैं। टीएमएच में ब्लैक-फंगस का कोई नया मामला नहीं आया है। पूर्व के 12 मरीजों में से तीन का इलाज वर्तमान में चल रहा है। इसमें से छह की मौत हो चुकी है जबकि अन्य तीन स्वयं छुट्टी लेकर चले गये थे। शहर में कोरोना संक्रमण के मामले में अच्छी गिरावट दर्ज की गयी है जैसा कि डॉक्टरों ने पहले ही कह दिया था कि मई के आखिरी व जून के पहले सप्ताह में कोरोना के मामले में कमी आयेगी। अच्छी बात है कि डॉक्टरों का अनुभव व आकलन सही हुआ। कोरोना संक्रमण के कम होने का पॉजिटिव असर टीएमएच की सेवा में पड़ा है। वर्तमान में टीएमएच में मात्र 17 कोरोना संक्रमित इलाजरत हैं। एक माह पूर्व जहां सौ से ज्यादा डॉक्टर, नर्स मेडिकल स्टॉफ संक्रमण के शिकार थे। वर्तमान में एक भी डॉक्टर, नर्स, स्टॉफ संक्रमण का शिकार नहीं है। इसलिए टीएमएच प्रबंधन ने यह फैसला लिया है कि सोमवार से टीएमएच के सभी ओपीडी सेवा शुरू कर दी जायेगी। सभी डॉक्टर पूर्व की तरह लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अपने केबिन में बैठेंगे और मरीजों को देखेंगे।

टीएमएच में शुरू होगा पेड वैक्सीनेशन

डॉ राजन चौधरी ने कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता के बाद पेड सर्विस शुरू की जायेगी। उन्होंने बताया कि कोविशिल्ड वैक्सीन मंगायी गयी थी लेकिन वह कर्मचारी व उनके परिवार के सदस्यों के लिए थी। आगे कहा कि कोविशिल्ड के अलावे कोवैक्सीन मंगाने के लिए पेमेंट किया गया है। वर्तमान में टाटा स्टील के अलावे एसोसिएट कंपनी के कर्मी व उनके परिवार के सदस्यों को वैक्सीन लगाने का कार्य चल रहा है। डॉ राजन ने यह साफ कहा कि जब पेड सर्विस शुरू की जायेगी तो वैक्सीन का शुल्क 750 रुपये होगा। शुल्क को लेकर निर्धारण हो चुका है।

तीसरे वेब की है जोरों की तैयारी

डॉ राजन से तीसरे वेव की तैयारी के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया हर स्तर पर तैयारी चली रही है। इंफ्रास्ट्रक्चर, इक्यूपमेंट, मैनपावर, मेडिसिन इन चार चीजों की बेहतर उपलब्धता से ही आगे की लड़ाई लड़ी जा सकती है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि कितने बेड क्रिएट किये जायेंगे। इसको लेकर आंकड़ा तय नहीं है लेकिन एक हजार ऑक्सीजन बेड का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं उन्होंने बताया कि तीसरा वेव केवल बच्चों को ही प्रभावित करेगा ऐसा नहीं है । इसमें बड़े भी प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए सारी तैयारी को लचीला बनाया जा रहा है ताकि स्थिति और समय अनुरूप बदलाव संभव हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.