Move to Jagran APP

सुदूर इलाकों में ले जाकर आइसोलेशन कोच में रखे जाएंगे कोरोना मरीज Jamshedpur News

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सुदूर इलाकों में आइसोलेशन कोच के प्रस्थान को लेकर रेलवे ने तैयारी का खाका खींच लिया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 03:16 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 06:34 PM (IST)
सुदूर इलाकों में ले जाकर आइसोलेशन कोच में रखे जाएंगे कोरोना मरीज Jamshedpur News
सुदूर इलाकों में ले जाकर आइसोलेशन कोच में रखे जाएंगे कोरोना मरीज Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सुदूर इलाकों में आइसोलेशन कोच के प्रस्थान को लेकर रेलवे ने तैयारी खींच ली है। अब रेलवे को राज्य सरकार के इशारे का इंतजार है। झारखंड के किसी भी सुदूर इलाके में अगर आइसोलेशन वार्ड की आवश्यकता होगी तो वहां अइसोलेशन कोच को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

टाटानगर में 26 कोच का एक रैक आइसोलेशन कोच का तैयार किया गया है। इस कोच को टाटानगर में रखा गया है। जबकि चक्रधरपुर मंडल में 58 स्लीपर कोच को आईसोलेशन वार्ड में परिवर्तित कर दिया है। चक्रधरपुर स्टेशन में 26 कोच व राउरकेला स्टेशन में 6 स्लीपर कोच को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। एक कोच में कुल नौ कैबिन है। इसमें आठ कैबिनों के कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए तैयार किया गया है। जबकि कोच का पहला कैबिन पारा मेडिकल ककर्मचारी व  डाक्टरों के बनाया गया है। चक्रधरपुर मंडल के आइसोलेशन वार्ड में 464 मरीजों को भर्ती कर इलाज करने की क्षमतायुक्त तैयार किया गया है। 

यह व्यवस्था है आइसोलेशन वार्ड में

कोच के प्रत्येक कैबिन का मीडिल बर्थ हटा दिया गया है। मरीजों के इलाज के लिए कोच लोअर बर्थ को तैयार किया गया है। दोनो लोअर बर्थ पर दो तकिया, दो बेड शीट बिछाया गया है। प्रत्येक कैबिन में तीन डस्टबिन, एक दवा रखने का टेबल,दो बोतल स्टेंड, एक ऑक्सीजन सिलेंडर रखने का स्टैंड रखा गया है। मच्छरों से  बचने के लिए ट्रेन के बाहरी हिस्से में खिड़की के पास मच्छरदानी लगाया गया है। ताकि बाहर से मच्छर व कीड़े आइसोलेशन वार्ड में प्रवेश नहीं कर सके। कोच के प्रत्येक आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को नहाने के लिए बथरूम बनाया गया है। बाथरूम में एक शॉवर, एक नल, एक बाल्टी,साबून स्टैंड, मग रखा गया है। तीन टॉयलेट में एक कमोड टॉयलेट तथा दो इंडियन टॉयलेट की व्यवस्था की गई है।

23 लाख रुपये में तैयार हुआ आइसोलेशन वार्ड

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने आइसोलेशन वार्ड की तैयारी शुरु कर दी थी। इसके निर्माण में प्रत्येक वार्ड  40 हजार रूपये खर्च किया है। पूरे चक्रधरपुर मंडल में 58 स्लीपर कोच तैयार किया गया है। इसमें करीब  23,20,000 लाखे रूपये खर्च हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.