Move to Jagran APP

दो सप्ताह में 10 गुणा बढ़े कोरोना के मरीज, टीएमएच की सुविधाओं में कटौती तय

Jamshedpur Coronavirus News. पिछले दो सप्ताह में कोविड 19 के मरीजों की संख्या 10 गुणा बढ़ गई है। दो सप्ताह पहले टीएमएच में मात्र आठ मरीज थे जो अब बढ़कर 80 हो गए हैं। यह कहना है टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी का।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 05:40 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 05:40 PM (IST)
दो सप्ताह में 10 गुणा बढ़े कोरोना के मरीज, टीएमएच की सुविधाओं में कटौती तय
टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी।

जमशेदपुर, जासं। Jamshedpur Coronavirus Update पिछले दो सप्ताह में कोविड 19 के मरीजों की संख्या 10 गुणा बढ़ गई है। दो सप्ताह पहले टीएमएच में मात्र आठ मरीज थे जो अब बढ़कर 80 हो गए हैं। यह कहना है टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी का।

loksabha election banner

शनिवार शाम टेली कांफ्रेंस के माध्यम से उन्होंने यह जानकारी दी। बकौल डा. चौधरी कोविड 19 के सेकेंड वेब ने जमशेदपुर को भी हिट किया है। ऐसे में कोविड 19 के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जिस तरह से शहरवासी बिना मास्क के भीड़-भाड़ वाले स्थानों में घूम रहे हैं। उससे अंदेशा है कि मरीजों की संख्या और बढ़ेगी। बशर्ते शहरवासी कोविड 19 गाइडलाइन का पालन करें। डा. चौधरी ने बताया कि टीएमएच में उनके ओपीडी सहित जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं सामान्य दिनों की तरह से संचालित है। लेकिन मरीजों की संख्या बढ़ी तो उन्हें अपनी सेवाओं में कटौती करनी होगी और बेड की संख्या भी बढ़ानी होगी। डा. चौधरी ने टेली कांफ्रेंसिंग में एक बात स्पष्ट कर दी है कि जो व्यक्ति एक बार संक्रमित हो चुके हैं या जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी खुराक ले लिया है, वे दोबारा फिर से संक्रमित हो सकते हैं। हां, वैक्सीन ले चुके मरीज गंभीर रूप से बीमार नहीं होंगे इसलिए सतर्कता जरूरी है।

दो दिन में दी 1950 वैक्सीन

टीएमएच के स्वास्थ्य सलाहकार ने बताया कि 16 जनवरी से ही उनके यहां वैक्सिनेशन की सुविधा शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले शहरवासियों को भी वैक्सीन देने का निर्देश दिया है। ऐसे में हमने पहली अप्रैल को 750 और दूसरी अप्रैल को 1200 मरीजों को वैक्सीन दिया है। इसके अलावे बारीडीह स्थिति हमारे एमटीएमएच क्लिनिक सहित सिस्टर कंसर्न कंपनी टिनप्लेट में भी वैक्सीन दी जा रहीहै। डा. चौधरी ने सभी शहरवासियों से अपील की है कि वे पहले अपने आपको को-विन पोर्टल पर जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके बाद टीएमएच विश्वास एप पर जाकर किस दिन व समय वैक्सीन लेना है, यह तय करें। इसके बाद ही टीएमएच आएं। इससे वे अनावश्यक भीड़ से बचेंगे और उन्हें अपनी बारी आने के लिए इंतजार भी नहीं करना होगा।

टीएमएच में भर्ती होने पर देंने होंगे पैसे

यदि कोई मरीज कोविड 19 के तहत टीएमएच में इलाज के लिए भर्ती होते हैं तो उन्हें झारखंड सरकार द्वारा 20 अक्टूबर 2020 को जारी अधिसूचना के तहत पैसे चुकाने होंगे। इसके लिए गंभीर या मध्यम बीमार होने पर आईसोलेशन बेड व ऑक्सीजन सप्लाई के लिए 8000 रुपये, आईसीयू में बिना वेंटीलेशन के 10 हजार रुपये और गंभीर रूप से बीमार रहने पर आईसीयू में वेंटीलेशन के लिए 12 हजार रुपये पैकेज के तहत पैसे चुकाने होंगे। डा. चौधरी ने बताया कि वर्तमान में सिमटोमैटिक मरीजों को ही टीएमएच में भर्ती किया जा रहा है जबकि ए सिमटोमैटिक को होम आइसोलेशन में भेज दिया जा रहा है।

कोविड वायरस ने बदला अपना व्यवहार, दो घंटे में ही प्रभावित होंगे मरीज

डा. राजन चौधरी ने बताया कि पहले वेब की तुलना में सेकेंड वेब, म्युटेड वायरस के व्यवहार में बदलाव हुआ है। पिछले संक्रमण की तुलना में अब संक्रमित मरीज दो घंटे में ही दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। इसका संक्रमण दर काफी हाई है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लेने वाले मरीज में 10 माह तक रोग प्रतिरोधक क्षमता रहती है। इसके बाद उन्हें फिर से वैक्सीन लेना है या नहीं इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन से अब तक गाइडलाइन नहीं आया है।

48 घंटे के अंदर कोविड रिपोर्ट मान्य

डा. चौधरी ने बताया कि यदि कोई दूसरे राज्य से, कहीं से छुट्टी मानकर शहर आ रहे हैं और उनके संक्रमण के लक्षण हैं और उन्होंने कहीं कोविड 19 का टेस्ट कराया है तो 48 घंटे के अंदर तक उस रिपोर्ट की मान्यता होगी। क्योंकि इसके बाद मरीज को यदि सामान्य वार्ड में भर्ती करते हैं और बाद में वे संक्रमित साबित होते हैं तो दूसरे मरीजों और डाक्टर सहित पारा मेडिकल स्टाफ को संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.