जमशेदपुर,  सुधीर पांडेय। Fight Against Corona  कहते हैं कि आवश्‍यकता ही आविष्कार की जननी होती है। इस सूत्र वाक्‍य को झारखंड के कोल्‍हान प्रमंडल का पश्चिमी सिंहभूम जिला प्रशासन आत्मसात करते हुए अपने नए-नए इनोवेशन आइडिया के साथ कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे कोरोना योद्धाओं को सुरक्षा देने का काम कर रहा है।

कोरिया की तर्ज पर देश का पहला फोन बूथ कोविड-19 सैंपल कलेक्शन सेंटर और सैनिटाइजेशन रूम तैयार करने वाले चाईबासा के डीडीसी आदित्य रंजन ने इनोवेटिव आइडिया के साथ अब फेस शील्ड का निर्माण कराया है। यह फेस शील्ड घर-घर जाकर संदिग्धों की खोज करने वाले स्वाथ्यकर्मियों, चिकित्सकों और पुलिसकर्मियों को मुहैया कराया जाएगा। फेस शील्ड को स्वास्थकर्मी मास्क के ऊपर हेलमेट की तरह पहन सकेंगे। अपनी तरह के इस विशेष प्रोटेक्शन कवर को कोरोना मरीजों की जांच के लिए चिकित्साकर्मी काफी सेफ मान रहे हैं।

चेहरे और गर्दन को कवर करेगा फेस शील्ड 

कोरोना वायरस के संक्रमण से आम लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी और पुलिस- प्रशासन के लोग दिन रात अथक प्रयास कर रहे हैं। कोरोना जैसी घातक महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे इन कर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा कम लागत का फेस शील्ड तैयार किया जा रहा है। यह फेस शील्ड स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस के जवानों को निश्शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि चिकित्सा और पुलिस कर्मियों को विशेष प्रोटेक्शन प्रदान करने के लिए यह शील्ड चेहरे को गर्दन तक कवर करेगा। यह खास किस्म का फेस शील्ड कोरोना के खतरे को कम करने में मदद करेगा और स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस बल को स्वास्थ्य संबंधी खतरे से सुरक्षित रखेगा। एक शील्ड को तैरान कराने में करीब 110 रुपये लागत आयी है। इसे तैयार करने में विशेष प्रकार के पारदर्शी प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। इसे कैप की तरह सिर में आसानी से फिट किया जा सकता है। वहीं पसीने को सोखने के लिए इसके आगे सिर की ओर फोम लगाया गया है। फोम के कारण पहनने में यह आरामदायक लगता है।

 सांसद ने जगन्नाथपुर में किया फेस शील्ड को लांच

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लगे हुए फ्रंटलाइन वर्कर्स यानी चिकित्सा कर्मियों और पुलिस बल को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा ने जगन्नाथपुर अनुमंडल कार्यालय से फेस शील्ड को लांच किया। इस अवसर पर जिला उपायुक्त अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महाथा, उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी जगन्नाथपुर स्मृता कुमारी उपस्थित थीं।

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस