Move to Jagran APP

घाटशिला में कोरोना विस्फोट, मिले 83 पॉजिटिव

घाटशिला प्रखंड में विशेष कोरोना जांच अभियान के तहत पहले दिन सोमवार को घाटशिला प्रखंड के 30 स्थानों पर कोरोना जांच की गई। इस क्रम में 1729 लोगों की कोविड जांच हुई जिसमें 83 लोग संक्रमित पाए गए..

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 01:52 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 01:52 AM (IST)
घाटशिला में कोरोना विस्फोट, मिले 83 पॉजिटिव
घाटशिला में कोरोना विस्फोट, मिले 83 पॉजिटिव

संस,घाटशिला : घाटशिला प्रखंड में विशेष कोरोना जांच अभियान के तहत पहले दिन सोमवार को घाटशिला प्रखंड के 30 स्थानों पर कोरोना जांच की गई। इस क्रम में 1729 लोगों की कोविड जांच हुई, जिसमें 83 लोग संक्रमित पाए गए। जांच अभियान में 1646 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। सब्जी मार्केट एरिया व घाटशिला के बाजार एरिया में भी जांच की गई। मंगलवार को घाटशिला में दूसरे दिन विशेष अभियान चलाकर कोविड जांच की जाएगी। अंचल अधिकारी रिकू कुमार व घाटशिला के थाना प्रभारी राजीव रंजन ने घाटशिला में चल रहे कोविड-19 जांच अभियान की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने लोगों से जांच अभियान में सहयोग करने की अपील की।

loksabha election banner

मुसाबनी में 1654 लोगों की हुई जांच, 51 पॉजिटिव : सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केंदाडीह की ओर से प्रखंड के नौ क्लस्टर पर 1654 लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट से कोरोना जांच की गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विवेक कुमार मिश्रा ने बताया कि 51 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। 1603 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव है। जांच दल में डॉ विवेक कुमार मिश्रा, सुभाष रंजन पातर, रोजलीन टोपनो, शांति समेत कई सहिया शामिल थीं।

चाकुलिया में मिले 26 कोरोना पॉजिटिव : सोमवार को चलाए गए विशेष जांच अभियान के तहत कुल 2012 लोगों की जांच की गई, जिसमें 26 लोग संक्रमित पाए गए। सीएससी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रंजीत मुर्मू ने बताया कि प्रखंड में कुल 29 जांच केंद्र बनाए गए थे, जहां रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से लोगों की जांच की गई। इस दौरान बड्डी कानपुर में दो, गेंद में चार, चंदवा में तीन, गोपाल डांगरा में सात, कानी महोली में एक, पांडव चोली में तीन व चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र में छह लोग पॉजिटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि जांच अभियान मंगलवार को भी चलेगा, जिसमें 1500 लोगों की जांच करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

धालभूमगढ़ में मिले 32 कोरोना पॉजिटिव : विशेष कोरोना जांच अभियान के तहत सोमवार को पहले दिन प्रखंड में 1197 लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट से जांच की गई, जिसमें 32 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें प्रखंड के उप प्रमुख भी शामिल हैं। प्रखंड के 14 केंद्रों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट अभियान चलाया गया। दो दिवसीय अभियान का आज पहला दिन था। इंसीडेंट कमांडर शालिनी खलखो ने बताया कि सभी संक्रमित लोगों को केजीबीवी क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। मंगलवार को भी यह अभियान चलेगा। उन्होंने दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि वे हर हाल में कोरोना जांच करा लें। कहा, जो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, उनके परिवार के लोगों की भी जांच होगी। जो दुकानदार पॉजिटिव पाए गए हैं, उनकी दुकान बंद रहेगी। पूरी तरह सैनिटाइज कराने व अन्य सदस्यों की जांच कराने के बाद ही दुकान खोलने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा नयाडीह के चावल मिल में काम करने वाले मजदूर की मौत होने के बाद वह कोरोना संक्रमित पाया गया था। संबंधित चालव मिल के सात मजदूर पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा एक स्वास्थ्य कर्मी भी पॉजिटिव पाया गया है।

मानुषमुडि़या में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव : मानुषमुड़िया स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार को 65 लोगों की जांच हुई, जिसमें तीन लोग पॉजिटिव पाए गए। कोरोना पॉजिटिव मरीजों में मानुसमुड़िया की एक महिला, बेहेरा गांव का एक पुरुष व सापधोरा गांव की एक महिला शामिल है। मानुषमुड़िया स्वास्थ्य केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को इलाज कराने आए 65 मरीजों को रैपिड किट से कोरोना जांच की गई। मानुषमुड़िया गांव के जिस महिला को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, उसके परिवार के 15 लोगों का भी जांच किया गया। सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया है। संबंधित महिला को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

क्वारंटाइन सेंटर बना कोविड केयर सेंटर : स्थानीय टीचर्स ट्रेनिग कॉलेज व कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर को अब प्रशासन ने कोविड केयर सेंटर में तब्दील कर दिया है। बीडीओ देवलाल उरांव ने बताया कि उपायुक्त के निर्देश पर वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। अब कोरोना संक्रमित मरीजों को इन दोनों कोविड-19 केयर सेंटर में रखा जाएगा। टीचर्स ट्रेनिग कॉलेज स्थित सेंटर में 40 व कस्तूरबा विद्यालय में 100 कोरोना मरीजों को रखने की व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर में मरीजों की देखरेख स्थानीय चिकित्सक करेंगे। यदि किसी मरीज की स्थिति गंभीर हुई तो उसे तत्काल जमशेदपुर भेजा जाएगा। हालांकि सोमवार को जांच के दौरान पॉजिटिव पाए गए तीन लोगों को जब ट्रेनिग कॉलेज स्थित सेंटर भेजा गया तो उन्होंने गंदगी व बाथरूम से दुर्गंध आने की शिकायत की और कोविड केयर सेंटर में रहने से इंकार कर दिया। संक्रमित मरीजों की शिकायत के बाद सफाई करायी गई। तीनों मरीजों को समझाकर कोविड केयर सेंटर में रखा गया। बीडीओ ने शहर के सभी दुकानदारों व ठेला वेंडरों से अपील करते हुए कहा कि जल्द से जल्द कोरोना जांच करा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.