जमशेदपुर( जेएनएन) ।  पूर्वी सिंहभूम का जिला मुख्यालय जमशेदपुर अब चौबीस घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा। साकची थाना परिसर में कंपोजिट कंट्रोल रूम (सीसीआर) खुल गया है। इसका उदघाटन उपायुक्त अमित कुमार एवं वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे ने संयुक्त रूप से किया।

अत्याधुनिक तकनीक से लैस है कंट्रोल रूम

 यह कंट्रोल रूम अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। यहां से शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सभी चौक-चौराहों की निगरानी की जाएगी। कंट्रोल रूम में 24 घंटे एक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।  दुर्गा पूजा को देखते हुए इसको अपग्रेड किया गया है। 100 नंबर डायल की सेवा भी उपलब्ध है। 

शहर में लगाए गए 170 कैमरे

उपायुक्त ने बताया कि यह कंट्रोल रूम अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। शहर में कुल 170 कैमरे लगाए गए हैं, जिसकी क्षमता उच्च क्वालिटी की है। अब भीड़ का सहारा लेकर कोई असामाजिक तत्व बच नहीं सकता है। कैमरे के माध्यम से भीड़ में भी उसको चिह्नित किया जा सकता है। अब शहर के मुख्य चौक-चौराहों की निगरानी 24 घंटे होगी। वहीं वरीय आरक्षी अधीक्षक ने कहा कि इस अत्याधुनिक कंट्रोल रूम से विधि-व्यवस्था संधारण में बहुत सहयोग मिलेगा। इस अवसर पर सिटी एसपी, एडीएम लॉ एंड आर्डर सहित डीएसपी सीसीआर एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

Posted By: Rakesh Ranjan