जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कोल्हान प्रमंडलीय सांगठनिक बैठक गुरुवार को सिदगोड़ा स्थित टाउन हॉल में संपन्न हुई। बतौर मुख्य वक्ता मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ व संगठन महामंत्री धर्मपाल ने संबोधित किया। शुरुआत सामूहिक वंदेमातरम गान के बाद पार्टी के पितृपुरुषों के चित्रों पर पुष्प अर्पण और दीप प्रज्ज्वलन से हुई।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कार्यकर्ताओं को बूथ प्रबंधन के टिप्स देते हुए जोश से भरा। मुख्यमंत्री ने पहले कोल्हान प्रमंडल के सभी विधानसभा क्षेत्र कोर कमेटियों से एक-एक कर बात की। उन्होंने कार्यकर्ताओं को मिशन 2019 की तैयारियों में बुनियादी स्तर से जुटने का निर्देश दिए। कहा कि मिशन 2019 में 350 प्लस लोकसभा सीटें भाजपा की झोली में लाने के लिए युद्ध स्तर प्रयास करें। संगठन के मामले में झारखंड भाजपा पूरे देश में रोल मॉडल बने, इसके लिए जमीनी स्तर पर कार्य हो रहे हैं। उन्होंने पार्टी नेताओं को दो टूक में स्पष्ट कर दिया कि पद लेकर नदारद रहने वाले लोगों को फौरन हटाया जाए।

कहा कि रघुवर दास या किसी बड़े नेता का चेहरा देखकर दायित्व न दिए जाएं। संगठन के लिए बुनियादी स्तर से समर्पित कार्यकर्ताओं को सम्मान और जिम्मेदारी मिलनी चाहिए। जिला से लेकर बूथ कमेटियों तक के सभी पद महत्वपूर्ण जिम्मेदारी हैं, न कि शोभा बढ़ाने की वस्तु। उन्होंने महागठबंधन पर चुटकी लेते हुए कहा कि घोटालों और लूट पर केंद्रित एजेंडा विहीन पार्टियां मोदी और भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए एकजुट हो गई हैं। महागठबंधन की हवा निकालने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के परिवार के वोट ही काफी हैं। झारखंड में भाजपा के 23 लाख वेरिफाइड सदस्य हैं। जो बहुमत भाजपा को 2014 के चुनावों में मिला, हमें उस रिकार्ड को तोड़ नया कीर्तिमान गढऩा है। एक अच्छे खिलाड़ी की तरह भाजपा 2014 के अपने ही रिकार्ड को तोडऩे के लिए चुनावी मैदान में उतरेगी। लोकसभा चुनावों में झारखंड की सभी लोकसभा सीटों को भाजपा की झोली में डालना है।

मुख्यमंत्री ने कमेटी के सदस्यों को उनके दायित्वों से अवगत कराते हुए सांगठनिक और बूथ प्रबंधन के टिप्स दिए। उन्होंने शुक्रवार से ही विधानसभा कोर कमेटियों की बैठक करने का निर्देश देते हुए जरूरी टास्क भी दिए। कहा कि समर्पित कार्यकर्ताओं का कार्य प्रशासनिक दफ्तरों में सुगमता से हो, इसलिए भाजपा की ओर से उन्हें फोटोयुक्त पहचान पत्र निर्गत किए जाएंगे। अक्टूबर में सभी बूथ अध्यक्षों को फोटोयुक्त पहचान पत्र उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

अध्यक्षीय संबोधन में प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि केंद्र और राज्य में पुन: बहुमत की सरकारें बनाने को पार्टी संकल्पबद्ध है। बूथ सशक्तिकरण हमारी प्राथमिकता है। हर लोकसभा और विधानसभा क्षेत्र में जीत निश्चित करने के लिए सभी बूथों पर कमल खिलाने को कार्यकर्ता कमर कस लें।

विधानसभा क्षेत्रवार बनी कोर कमेटी के सदस्यों को दिशा-निर्देश देते हुए प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल ने कहा कि हमारा लक्ष्य भाजपा को अजेय बनाना है। इसी प्राथमिकता पर प्रदेश भाजपा युद्धस्तरीय प्रयास कर रही है। संगठन द्वारा तैयार रणनीति और प्रबंधन को बूथ स्तर पर लागू करने का दायित्व विधानसभा क्षेत्रवार बनी कोर कमेटियों पर है। संगठन और बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं के बीच समन्वय और संवाद सेतु की महती भूमिका इन कमेटियों को निभानी है।

ये भी थे मंचासीन

प्रदेश उपाध्यक्ष सह सांसद विद्युत वरण महतो, प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश, विधायक मेनका सरदार, लक्षमण टुडू, साधुचरण महतो, विनोद श्रीवास्तव आदि।

बैठक में ये रहे मौजूद

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानंद गोस्वामी, मेयर सह कोल्हान सह प्रभारी विनोद श्रीवास्तव, चाईबासा लोकसभा क्षेत्र प्रभारी मनोज सिंह, अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरदेव सिंह राजा, अशोक षाडंगी, जमशेदपुर महनागर अध्यक्ष दिनेश कुमार, पूर्वी सिंहभूम ग्रामीण जिला अध्यक्ष सरोज महापात्रा, सरायकेला खरसावां जिला अध्यक्ष उदय सिंह देव, पश्चिमी सिंहभूम जिला अध्यक्ष दिनेश चंद्र नंदी, जमशेदपुर प्रभारी सत्येंद्र कुमार, ग्रामीण प्रभारी देवेंद्र सिंह, पश्चिमी सिंहभूम प्रभारी रामबाबू तिवारी, कोर कमेटी पूर्वी के संयोजक संजीव सिंह, पश्चिमी संयोजक मुकुल मिश्रा, पोटका संयोजक उत्तम भगत, जुगसलाई संयोजक विमल जालान, घाटशिला हराधन सिंह, बहरागोड़ा चंडीचरण साव, सराईकेला हरेकृष्ण प्रधान, खरसावां उदय सिंह देव, मनोहरपुर इंदु कुमार डांगा, मझगांव प्रकाश भूषण सिंकू, चक्रधरपुर रतनलाल बोदरा, ईचागढ़ भोला सिंह सरदार, जगन्नाथपुर जितेंद्र गुप्ता, विधानसभा कोर कमेटी के सदस्य मिथलेश सिंह यादव, नंदजी प्रसाद, विकास सिंह, अजय श्रीवास्तव, अनिल मोदी, गुंजन यादव, ललन द्विवेदी, मनोज राम आदि मौजूद थे। 

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस