Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री ने लगाई जन चौपाल, नया जमशेदपुर बनाने की घोषणा

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वे नया जमशेदपुर बनाएंगे। जमशेदपुर रिजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 04:57 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 04:57 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने लगाई जन चौपाल, नया जमशेदपुर बनाने की घोषणा
मुख्यमंत्री ने लगाई जन चौपाल, नया जमशेदपुर बनाने की घोषणा

 जमशेदपुर(जेएनएन)। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वे नया जमशेदपुर बनाएंगे। जमशेदपुर शहर से सटे धानचटानी के वीणापाणि स्कूल मैदान में दास ने मंगलवार को जन चौपाल लगाया और जनता से सीधा संवाद किया। साथ ही साथ कई योजनाओं का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर रिजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन होगा। अ‍थॉरिटी नए जमशेदपुर का खाका खींचेगा और योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

loksabha election banner

जुगसलाई में रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास

धानचटानी के बाद  मुख्यमंत्री ने जुगसलाई रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास किया। इस मौके पर सांसद विद्युत वरण महतो, जुगसलाई के विधायक रामचंद्र सहिस, पोटका की विधायक मेनका सरदार, डीसी अमित कुमार, पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार आदि मौजूद थे।

 थैले में फंसा था ओवरब्रिज, मैंने निकाला: सांसद

रेलवे ओवरब्रिज के शिलान्यास के मौके पर सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि यह रेलवे ओवरब्रिज यू आकार और सीधे में फंसा हुआ था। उन्होंने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को बताया कि रेलवे ओवरब्रिज जुगसलाई में बिष्टुपुर में टाटा स्टील के गेट से सीधे नहीं बन सकता। रेलवे ओवरब्रिज सीधा बनाने के लिए काफी अतिक्रमण हटाना पड़ेगा। राज्य सरकार को 600 करोड़ रुपए का मुआवजा देना पड़ेगा। काफी जद्दोजहद के बाद 12 जून आकार का रेलवे ब्रिज बनाने को तैयार हुई।

12 महीने में हो जाएगा तैयार

कार्यक्रम की शुरुआत में बोलते हुए उपायुक्त अमित कुमार ने लोगों को बताया कि रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण 12 महीने में पूरा हो जाएगा। यानी अगले साल नवंबर तक रेलवे ओवरब्रिज चालू कर दिया जाएगा। इसके निर्माण में कुल 25 करोड रुपए खर्च होंगे। 13 करोड रुपए रेलवे को उसकी जमीन के लिए दिए जाएंगे। रेलवे की जमीन पर एक संपर्क मार्ग बनेगा। संपर्क मार्ग का निर्माण 12 करोड रुपए की लागत से होगा। इसका निर्माण त्रिवेणी इंजीकाम कंपनी कराएगी।

कार्यक्रम में भाजपाइयों ने रोका रास्ता 

 जुगसलाई रेलवे ओवरब्रिज के शिलान्यास के लिए बने कार्यक्रम स्थल पर काफी अव्यवस्था रही। मुख्यमंत्री रघुवर दास कई घंटा लेट से पहुंचे तो भाजपा नेताओं ने भी कार्यक्रम की लय बिगाड़ने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। भाजपा के तीन वरिष्ठ नेता आगे सोफे पर जगह नहीं मिलने पर पंडाल में बीच के रास्ते में कुर्सियां लगाकर बैठ गए। रास्ते में कुर्सियां लगाकर बैठने वाले नेताओं में  भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता शुक्ला, अमरजीत सिंह राजा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष शामिल थे। इससे लोगों को पंडाल में आवागमन में काफी परेशानी हुई। लोगों को आगे मंच के सामने जाने के लिए काफी घूमकर जाना पड़ा।

नाटक कर बताईं सरकार की योजनाएं 

कार्यक्रम की शुरुआत के पहले पथ नामक संस्था के कलाकारों ने नाटक के जरिए स्वच्छ भारत मिशन, आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना आदि के बारे में जनता को जानकारी दी। एक नाटक मंडली ने कार्यक्रम स्थल पर स्वच्छता से संबंधित नाटिका पेश कर ओडीएफ की भी नसीहत दी। नाटिका में समझाया गया कि लोग खुले में शौच ना करें खुले में शौच करने से बीमारी बढ़ती है। शौचालय में शौच करें।

कम पड़ गए वीआईपी के लिए लगाए गए सोफे 

शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर मंच के सामने दोनों तरफ 6-6 सोफे लगाए गए थे। यह सोफे कम पड़ गए। कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही इन सोफों पर चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अधिकारियों और अन्य कारोबारियों ने कब्जा जमा लिया। इसलिए बाद में आए दिग्गज भाजपा नेताओं को सामान्य कुर्सियों पर बैठना पड़ा। यहां तक कि भाजपा के जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार और कुलवंत सिंह बंटी को भी सोफे के बगल में रास्ते में कुर्सी लगाकर बैठना पड़ा।

पटाखों से हुआ सीएम का स्वागत

जुगसलाई रेलवे ओवरब्रिज के शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री रघुवर दास का स्वागत आतिशबाजी से हुआ। उनके स्वागत में जुगसलाई वासियों ने जमकर पटाखे दागे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.