Move to Jagran APP

चक्रधरपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा प्रारंभ, अधिकारियों व कर्मियों ने किया श्रमदान Chaibasa News

रेल प्रशासन ने 16 सितंबर से दो अक्टूबर तक प्लास्टिक मुक्त भारत व रेल अभियान शरू किया। स्वच्छता जागरूकता रैली डीआरएम कार्यालय से होते हुए पंचमोड होकर स्टेशन में संपन्न हुई।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 10:05 AM (IST)
चक्रधरपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा प्रारंभ, अधिकारियों व कर्मियों ने किया श्रमदान Chaibasa News
चक्रधरपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा प्रारंभ, अधिकारियों व कर्मियों ने किया श्रमदान Chaibasa News

जागरण संवाददाता,चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा मंगलवार से प्रारंभ हो गया। इस दौरान एडीआरएम वीके सिन्हा संग रेलअधिकारियों व रेलकर्मियों ने रैली निकाली और प्लास्टिक मुक्त बनाने में रेल को सहयोग करने की अपील की।

loksabha election banner

रेल प्रशासन ने 16 सितंबर से दो अक्टूबर तक प्लास्टिक मुक्त भारत व रेल अभियान शरू किया। स्वच्छता जागरूकता रैली डीआरएम कार्यालय से होते हुए पंचमोड होकर स्टेशन में संपन्न हुई। इस दौरान रेलवे के अधिकारियों, भारत स्काउट एंड गाइड के कैडेट, एवं रेलकर्मियों ने लोगों को पॉलीथीन रहित स्वच्छ पर्यावरण और स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

चिल्ड्रेन पार्क व स्टेशन परिसर की साफ सफाई

चक्रधरपुर रेल मंडल के एडीआरएम वीके सिन्हा के नेतृत्व में मंडल के वरीय अधिकारियों व रेलकर्मियों ने चिल्ड्रेन पार्क की साफ सफाई किया। इससे पहले एडीआरएम ने रेलकर्मियों व कैडेटों को प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का संकल्प दिलाया और स्वच्छता में अधिक ध्यान देने को कहा। चिल्ड्रेन पार्क में अधिकारियों ने मैदान में उगे लंबे घासों को मशीन के जरीये काटा। इसके बाद पार्क में इधर उधर फैले कचड़े झाड़ लगा कर एक जगह एकत्रित कर कूडेदान में डाला। इसके बाद रेल अधिकारियों ने स्टेशन परिसर के समीप बने मिनी मार्केट कंप्लेक्स की साफ सफाई की।

एडीआरएम ने दुकानदारों को साफ सफाई पर विषेश ध्यान देने को कहा

स्टेशन के समीप स्थित मिनी मार्केट कंपलेक्स में स्थित फैली गंदगी को देख कर एडीआरएम संग रेलवे के अधिकारी दुकानदारों पर भडक़ गए। एडीआरएम ने उन्हें कहा कि अपने दुकान के आस पास साफ सफाई का पूरा ध्यान दे। दुकान से निकलने वाला कचड़ा कूडेदान में रखे। वहीं प्लास्टिक का उपयोग पुरी तरह से बंद कर रेलवे की सहायता करें।

रेल अधिकारियों ने लोगों बाटा थैला

स्टेशन परिसर में बैठे यात्रियों को रेल अधिकारियों ने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को कहा। कहा कि प्लास्टिक है पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन। प्लास्टिक कचरे का बढ़ता अंबार मानवीय सभ्यता के लिए सबसे बड़ा संकट के रूप में उभर रहा है। इसके बाद रेल अधिकारियों ने यात्रियों को कपड़े का थैला बाटा।

स्वच्छता अभियान में ये थे मौजूद

एडीआरएम वीके सिन्हा, सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक, सीनियर डीईएन कोऑर्डिनेशन अनूप पटेल, सीनियर डीएसटीई ऋतिक शर्मा, डीईएन हेडक्वटर दीपक कुमार, डीसीएम सौगत मित्रा, सीआई मोईनक दत्ता सहित रेल के अन्य अधिकारियों और स्काउट एंड गाइड के कैडेट मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.