Move to Jagran APP

काफी खतरनाक है क्लेमोर माइंस, सेना व आतंकी करते इस्तेमाल Jamshedpur News

सरायकेला-खरसावां पुलिस ने नक्‍सलियों से मुठभेड़ के दौरान 25 किलोग्राम का क्लेमोर माइंस बरामद किया । सेना व आतंकी इसका इस्तेमाल करते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 04:33 PM (IST)
काफी खतरनाक है क्लेमोर माइंस, सेना व आतंकी करते इस्तेमाल Jamshedpur News
काफी खतरनाक है क्लेमोर माइंस, सेना व आतंकी करते इस्तेमाल Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। सरायकेला-खरसावां पुलिस ने कुचाई में गुरुवार को नक्सलियों से मुठभेड़ में 25 किलोग्राम का क्लेमोर माइंस बरामद किया। वह काफी शक्तिशाली व खतरनाक था। क्लेमोर माइन सेना व आतंकवादी इस्तेमाल करते है। नक्सली भी अब इस तरह का क्लेमोर माइन इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

इसके काफी घातक होने का एक पहलू यह भी है कि विस्फोट के बाद इसके छर्रे या स्प्लिंटर को एक दिशा में मोड़ा जा सकता है। यानि ये किसी बंदूक की तरह सारे छर्रे अपने निशाने की तरफ तेजी से फेंकने में सक्षम है। इसे जमीन के  अलावा किसी पेड़ पर भी लटकाया जा सकता है और विस्फोटकों की तलाश करनेवाले सुरक्षा बलों की नजर से बचाया जा सकता है। इससे दूर से ही रिमोट के जरिए विस्फोट किया जा सकता है। यहां तक कि विस्फोट से छर्रे 100 मीटर से 200 मीटर तक घातक हो सकते हैं। इसके दायरे में आने वाले की जान शायद ही बच सके। 

तिरुलडीह में पांच पुलिसकर्मियों की उतारा था मौत के घाट
सरायकेला-खरसावां जिले की पुलिस की गुरुवार को कुचाई के जिस रायसिंदरी पहाड़ी में अनल दा और महराज प्रमाणिक दस्ते के साथ मुठभेड़ हुई। इसी दस्ते ने तिरुलडीह के कुकडू हाट में बीते 14 जून को सरेआम पांच पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतार हथियार और कारतूस लूट ले गए थे। वारदात में शामिल जोसेफ पूर्ति, एनम हस्सा पूर्ति, लखन सरदार, आलमगीर आलम, बुधराम मार्डी, रामनरेश लोहार, श्रीराम मांझी, सुनील को गिरफ्तार कर पुलिस जेल भेज चुकी है। गौरतलब है कि कुकडू हाट घटना की योजना रमेश उर्फ अनल ने ही महाराज प्रमाणिक के साथ मिलकर बनाई थी। अनल झारखंड के गिरीडीह का रहने वाला है।
अनल को सौंपे गए थे लूट के हथियार
तिरुलडीह के कुकडू हाट में पुलिसकर्मियों से लूट गए हथियार और कारतूस घटना में शामिल दस्ते के सदस्यों ने अनल और महाराज प्रमाणिक को सौंप दिए थे। यह जानकारी मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजे गए नक्सलियों ने पुलिस को पूछताछ में दी थी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.