Move to Jagran APP

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट देखने आएंगे नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अरबों की लागत से होगा विकास

केंद्र ने नागर विमानन विभाग झारखंड सरकार को सलाह दी थी कि वह मुख्य वन्य वार्डन के साथ समन्वय बनाकर फारेस्ट क्लीयरेंस कंसल्टेंट की नियुक्ति करे। इसके बाद परियोजना की मंजूरी के लिए पर्यावरण मूल्यांकन समिति को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Thu, 03 Feb 2022 02:12 PM (IST)Updated: Thu, 03 Feb 2022 02:12 PM (IST)
धालभूमगढ़ एयरपोर्ट देखने आएंगे नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अरबों की लागत से होगा विकास
धालभूमगढ़ एयरपोर्ट देखने आएंगे नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अरबों की लागत से होगा विकास

जमशेदपुर, जासं। सांसद विद्युत वरण महतो बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले। इसमें उन्होंने ज्ञापन सौंपते हुए धाल भूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण में हो रहे विलंब पर चिंता जताई। सांसद के आग्रह पर सिंधिया ने धालभूमगढ़ एयरपोर्ट देखने के लिए जमशेदपुर आने की बात भी कही।

loksabha election banner

करीब एक अरब की लागत से हो रहा है विकास

सांसद ने बताया कि विगत लोकसभा सत्र के दौरान मैंने केंद्रीय मंत्री से मिलकर इस एयरपोर्ट का निर्माण यथाशीघ्र कराने की मांग की थी। एक दिसंबर को लोकसभा में शून्यकाल के दौरान भी इस मामले को उठाया था, जिसके बाद केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (डा.) वीके सिंह ने मुझे पत्र लिखकर सूचित किया था, कि एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया एटीआर-72 प्रकार के विमान के परिचालन के लिए 99.36 करोड़ की लागत से धालभूमगढ़ हवाई अड्डे का विकास कर रहा है। केंद्र ने नागर विमानन विभाग, झारखंड सरकार को सलाह दी थी कि वह मुख्य वन्य वार्डन के साथ समन्वय बनाकर फारेस्ट क्लीयरेंस कंसल्टेंट की नियुक्ति करे। इसके बाद परियोजना की मंजूरी के लिए पर्यावरण मूल्यांकन समिति को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

क्लीयरेंस को लेकर हुई थी चर्चा

सिंह ने लिखा था कि इस संबंध में राज्य के नागर विमानन विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों और विमानपत्तन निदेशक रांची के बीच छह अक्टूबर 2021 को बैठक भी हुई थी, जिसमें राज्य से फारेस्ट क्लीयरेंस से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए चर्चा की गई।  सिंधिया ने भी सांसद से कहा कि राज्य से फारेस्ट क्लीयरेंस यदि प्राप्त नहीं हो रहा है, तो इस मामले में वे सीधे राज्य के मुख्यमंत्री से बात करेंगे। वह भी चाहते हैं कि जमशेदपुर में एक अच्छा और बेहतर एयरपोर्ट का निर्माण यथाशीघ्र कराया जाए। इसके लिए वे निजी रूप से रुचि लेकर इस पर कार्य करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द जमशेदपुर का कार्यक्रम तय करेंगे। इस दौरान गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, पुरुलिया के सांसद ज्योतिर्मयी सिंह महतो व गोमिया के विधायक लंबोदर महतो भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.