जमशेदपुर/ चक्रधरपुर, जेएनएन। Citizenship amendment bill Impact नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पश्चिम बंगाल में जारी आंदोलन का असर ट्रेनों के परिचालन पर पड़ रहा है।  इस वजह से रेल प्रशासन ने कई ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है वही कई को शार्ट टर्मिनेट करने का फैसला लिया है। रेलवे की ओर से इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। 

दरअसल,हावड़ा-खड़गपुर सेक्शन के मोरिग्राम और बकरनवाज़ स्टेशनों में विरोध करनेवाले बड़ी तादात में  पिछले 11 घंटे से रेलवे ट्रैक पर कब्‍जा जमा रखा है और  ट्रेनों में पथराव व तोड़फोड़ किया है । यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे ने  चक्रधरपुर रेल मंडल से गुजरने वाली तीन एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है । वही कुछ ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट कर चलने का निर्णय लिया है ।

ये ट्रेन आज हुई रद

  • ट्रेन नंबर 12860 अप हावड़ा सीएसटीएम मुंबई गीतांजलि एक्सप्रेस ।
  • ट्रेन नंबर 12222 अपहावड़ा पुणे दुरंतो एक्सप्रेस ।
  • ट्रेन नंबर 18030 अप शालीमार कुर्ला मुंबई एक्सप्रेस ।

स्टील एक्सप्रेस को किया गया शार्ट टर्मिनेट 

रेलवे ने ट्रेन नंबर 12814 टाटानगर हावड़ा स्टील एक्सप्रेस को मैचेदा स्टेशन तक चलाने का निर्णय लिया है । रेलवे  इसी ट्रेन को शार्ट टर्मिनेट कर मैचेदा स्टेशन से ट्रेन नंबर12813 हावड़ा टाटानगर स्टील एक्सप्रेस बना कर टाटानगर तक चलाएगी । रेलवे ने स्टील एक्सप्रेस का परिचालनक मैचेदा से हावड़ा स्टेशन तक रद्द कर दिया है ।

 कल भी हुई थीतोड़फोड़

शुक्रवार को दक्षिण-पूर्व रेलवे के उलूबेरिया स्टेशन पर तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया गया था। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान रेल पटरियों पर टायर जला कर विरोध दर्ज किया था तो वहीं स्टेशन व ट्रेनों पर पथराव भी किया था। इससे कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए । उपद्रवियों ने स्टेशन में रेल कर्मचारियों और आरपीएफ जवानों को भी दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था। उलूबेरिया स्टेशन में घटी इस घटना के कारण टाटानगर स्टेशन पर कई ट्रेनें फंसी रहीं। उपद्रवियों के भारी विरोध के कारण ट्रेनों का आवागमन काफी देर तक ठप रहा। टाटानगर स्टेशन पर सीएसएमटी-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस को ढाई घंटे तक रोक कर रखा गया था।

ये ट्रेनें रहीं प्रभावित

हावड़ा-खड़गपुर सेक्शन पर रेल सेवा ठप 

घटना के चलते हावड़ा-खड़गपुर सेक्शन में रेल सेवा पूरी तरह ठप हो गई। जिसके तहत 18030 शलीमार-एलटीटी कुर्ला एक्सप्रेस, 12246 यसवंतपुर-हावड़ा दुरंतो, 22862 शालीमार-आद्रा राज्यरानी, 20827 जबलपुर-सांतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस समेत 11 इएमयू और कई पैसेंजर ट्रेनें जहां तहां खड़ी हो गईं। 

 19 व 20 दिसंबर को रद रहेगी टाटा-बिलासपुर

 बिलासपुर डिवीजन के बराजराजनगर, व बेलपहाड़ सेक्शन में थर्ड व फोर्थ लाइन के कनेक्शन के लिए 20 व 21 दिसंबर को ब्लॉक लिया जाएगा। ब्लॉक के कारण कई ट्रेनों को रद किया गया है। वही कई ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट किया गया है। ब्लाक के दौरान ट्रेन संख्या 58113 टाटा बिलासपुर पैसेंजर 19 व 20 दिसंबर को रद रहेगी। ट्रेन संख्या 58114 बिलासपुर-टाटा पैसेंजर 20 व 21 दिसंबर को रद रहेगी।

ट्रेन संख्या 68737 रायगढ़ बिलासपुर मेमू 20 व 21 दिसंबर को रद रहेगी। ट्रेन संख्या 68738 बिलासपुर -रायगढ़ मेमू 20 व 21 को रद रहेगी। वहीं ट्रेन संख्या 58117-58118 झारसुगड़ा-गोंदिया-झारसुगड़ा  पैसेंजर झारसुगड़ा से बिलासपुर के बीच 20 व 21 दिसंबर को रद रहेगी। ट्रेन संख्या 58118 गोंदिया झारसुगड़ा पेसेंजर बिलासपुर में शार्ट टर्मिनेट हो जाएगी। ट्रेन संख्या 58117 झारसुगड़ा-गोंदिया का परिचालन बिलासपुर स्टेशन से होगा। ट्रेन संख्या 12834 हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस परिचालन 20 व 21 दिसंबर को झारसुगड़ा से रायगढ़ के बीच पैसेंजर बनकर होगा। वहीं ट्रेन संख्या 13287 साउथ बिहार एक्सप्रेस का परिचालन बिलासपुर से रायगढ़ के बीच 20 व 21 दिसंबर को पैसेंजर बनकर होगा।  

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस