Move to Jagran APP

खरना के साथ निर्जला व्रत शुरू, आज-कल सूर्य देव को देंगी अ‌र्घ्य

साक्षात देव सूर्य की उपासना का महापर्व छठ का उल्लास चहुंओर दिखने लगा है। सोमवार शाम को व्रतियों ने खरना किया, जिसमें नए चावल और गुड़ की खीर के साथ रोटी का प्रसाद बना। व्रतियों के बाद इसे परिजनों-श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 07:00 AM (IST)
खरना के साथ निर्जला व्रत शुरू, आज-कल सूर्य देव को देंगी अ‌र्घ्य
खरना के साथ निर्जला व्रत शुरू, आज-कल सूर्य देव को देंगी अ‌र्घ्य

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : साक्षात देव सूर्य की उपासना का महापर्व छठ का उल्लास चहुंओर दिखने लगा है। सोमवार शाम को व्रतियों ने खरना किया, जिसमें नए चावल और गुड़ की खीर के साथ रोटी का प्रसाद बना। व्रतियों के बाद इसे परिजनों-श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया। इसके साथ ही व्रती निर्जला उपवास पर चली गई। यह व्रत बुधवार को उदयाचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित करने के साथ संपन्न होगा। इससे पहले मंगलवार की शाम को व्रती-श्रद्धालु अस्ताचलगामी सूर्य देव को अ‌र्घ्य देंगे। इसके लिए सोमवार को देर शाम तक स्वर्णरेखा व खरकई नदी के किनारे पड़ने वाले तमाम छठ घाटों को सजाने-संवारने का काम चला। छठ के दौरान स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा सेवा शिविर लगाए जाएंगे, जिसमें श्रद्धालुओं को दूध, दातुन, चाय आदि का वितरण किया जाएगा। इसके लिए सोमवार शाम से तंबू-शामियाने लगाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन, अक्षेस व कंपनियों की ओर से साफ-सफाई के साथ घाटों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। घाट की ओर जाने वाले रास्तों को समतल किया जा रहा है। कुछ घाटों को मंगलवार तक तैयार कर लिया जाएगा। उधर, मुख्यमंत्री रघुवर दास भी सोमवार को दोपहर करीब तीन बजे शहर पहुंच गए। उन्होंने बिरसानगर-सिदगोड़ा के कई छठ घाटों का निरीक्षण व उद्घाटन किया। शाम को भी वे शहर भ्रमण पर निकले। मंगलवार को मुख्यमंत्री सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर में सूर्य देव अ‌र्घ्य अर्पित करेंगे, जबकि शाम को मंदिर परिसर में ही भजन-संध्या का लुत्फ उठाएंगे। इस बार बॉलीवुड के पाश्‌र्र्वगायक सुरेश वाडेकर भक्ति गीत प्रस्तुत करेंगे। इस कार्यक्रम में शहर की जानी-मानी हस्तियां भी शामिल होती हैं। इस मौके पर शहर के अन्य स्थानों पर भी भजन-कीर्तन होंगे, जबकि छठ घाटों समेत विभिन्न स्थानों पर लाउडस्पीकर से छठ के गीत बज रहे हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.