Move to Jagran APP

छठ का पहला अ‌र्ध्य आज, भक्तों ने किया खरना का प्रसाद ग्रहण

लोक आस्था के महापर्व का पहला अ‌र्घ्य बुधवार को दिया जाएगा। मंगलवार क

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 09:02 PM (IST)
छठ का पहला अ‌र्ध्य आज, भक्तों ने किया खरना का प्रसाद ग्रहण
छठ का पहला अ‌र्ध्य आज, भक्तों ने किया खरना का प्रसाद ग्रहण

संवाद सहयोगी, घाटशिला : लोक आस्था के महापर्व का पहला अ‌र्घ्य बुधवार को दिया जाएगा। मंगलवार को छठव्रतियों ने खरना की। खरना के पूजा-अर्चना के बाद लोगों के बीच खरना प्रसाद का वितरण किया गया हैं। खरना पूजा-अर्चना के बाद लोगों ने एक दूसरे के घरों में जाकर खरना का प्रसाद ग्रहण किए। छठ पर्व को लेकर क्षेत्र के सभी घाटों को दुरूस्त कर दिया गया हैं। आयोजन कमेटी की ओर से छठ घाटों में जेबीसी लगाकर सड़क मार्ग को सुगम बनाया गया हैं। इसके अलावा छठ घाटों में रौशनी की व्यवस्था की गई हैं। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने शहर के सभी छठ घाटों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। छठ पर्व पर पूरे शहर में चारों ओर छठ मईया के गीत गूंज रही है। छठ व्रती व श्रद्धालु छठ मईया के भक्ति में लगे हुए है। मंगलवार को भी शहर के बाजारों मे विशेष रौनक देखने को मिलेगी। बाजारों में लोग देर शाम तक पूजन सामग्री की खरीदारी करते नजर आए। छठ पर्व को लेकर पूरे शहर में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा हैं।

prime article banner

---------

छठ पर्व पर बाजारों में दिखी रौनक

मुसाबनी : कार्तिक शुक्ल की चतुर्थी से शुरू होने वाली छठ व्रत की समाप्ति सप्तमी को उदीयमान सूर्य अ‌र्घ्य के साथ होगा। छठ महापर्व को लेकर श्रद्धालुओं ने तैयारियां पूरी कर ली है। सोमवार को पूजन सामग्री की जमकर खरीदारी की गई। बाजार में खासा भीड़ भाड़ देखने को मिला। शाम तक छठ पूजा में लगने वाले सामग्री की खरीददारी में लगे रहे। छठ को लेकर बाजार में सूप-डलिया की बिक्री में बढ़ोत्तरी देखी गयी। महिलाएं छठ को लेकर सूप-डलिया की खरीददारी की। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सूप-डलिया की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई है। बाजार में सूप 50 से 70 रुपये व डलिया 120 से 200 रुपये तक में बिक रहे हैं। बाजार में कई तरह के फल पर्व को लेकर दुकानों में सजी है। इस बार फल मंडी में कई वेराइटी के फल मिल रहे हैं। हालांकि इसकी कीमत आम दिनों की तुलना में अधिक है। केला, सेब, नारंगी, आंवला, सुथनी, शकरकंद, गन्ना आदि फलों की खरीदारी भी लोगों ने की। बाजारों में छठ मैया के कई नए-नए गीत उपलब्ध हैं, लेकिन श्रद्धालु पुराने भजनों की मांग अधिक कर रहे हैं। कई लोगों ने मोबाईल की चिप में छठ मइया के पुराने गीतों को डाउनलोड करवाया है। शारदा सिन्हा के गीतों की सबसे अधिक मांग है। छठ त्योहार सूर्योपासना का पर्व है। सूर्य आराधना का यह पर्व सुबह सूर्य की पहली किरण और सायंकाल की अंतिम किरण को अ‌र्घ्य देकर किया जाता है। सूर्य षष्ठी होने के कारण इसे छठ कहा गया है। सोमवार को मुसाबनी कंपनी तालाब छठ कमेटी द्वारा श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद के रूप में ठेकुआ बनाने का काम जोर-शोर से शुरू किया गया। इस घाट की विशेषता है कि यहां छठ पूजा देखने आने वाले सभी श्रद्धालुओं को कमेटी के द्वारा प्रसाद के रूप में ठेकुआ दिया जाता है। छठ घाट की साफ-सफाई के साथ-साथ विद्युत सज्जा की भी बेहतरीन व्यवस्था कमेटी द्वारा की गई है छठ व्रतियों की सुविधा के लिए यहां दतमन, चाय आदि की भी व्यवस्था की गई है। कंपनी तलाब छठ पूजा कमेटी के अध्यक्ष गणेश प्रसाद, महासचिव सत्या तिवारी, मुखिया प्रधान सोरेन, गौरी शंकर कुदादा,मुन्ना खान, सत्यजीत सरकार, उमेश ¨सह, ज्योति शंकर बराल सहित कमेटी के सभी लोग इस आयोजन की सफलता में जोर शोर से जुटे हैं।

-----------

गालूडीह : लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सोमवार व्रतियों ने खरना की पूजा-अर्चना की हैं। व्रतियों द्वारा सुहारी (रोटी) एवं खीर तैयार किया गया। जो कि शाम को पूजा-अर्चना के बाद व्रती पहले ग्रहण करेगी उसके बाद श्रद्धालुओं को खरना का प्रसाद का वितरण किया जाएगा। मंगलवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पूजा-अर्चना किया जाएगा। छठ को लेकर गालूडीह बाजार में काफी भीड़ देखी गई। लोग फल व गन्ना लेकर जाते दिखे। चारों ओर छठ मईया के मधुर संगीत से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। वहीं पूजा को लेकर गालूडीह स्थित स्वर्णरेखा नदी घाट पर साफ-सफाई कर विद्युत सज्जा का प्रबंध किया जा रहा है। घाट की साफ-सफाई के लिए भाजपा मंडल कमेटी की ओर से सोमवार को जेसीबी से घाट जाने वाले सड़क को दुरूस्त किया गया हैं।

-------------

जादूगोड़ा : लोक आस्था का महापर्व रविवार नहाय खाय के साथ ही शुरू हो गया हैं। सोमवार की शाम निर्जला उपवास रख कर छठ व्रतियों ने खरना किया। आज व्रति अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देगी और बुधवार को उदयमान सूर्य को अ‌र्घ्यदान दिया जाएगा। महापर्व को लेकर छठ व्रतियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। जादूगोड़ा और आसपास के क्षेत्र में छठ व्रतियों के लिए घाट को साफ-सफाई कर के तैयार कर दिया गया है। विभिन्न कमेटियों द्वारा घाटों पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई हैं। जिसमें शिवमंदिर में शिवशक्ति संघ ओर ईंटाभट्टा में ईंटाभट्टा कमेटी द्वारा घाट का देख रेख ओर विद्युत सज्जा की गई हैं। घाट पर यूसीआइएल प्रबंधन द्वारा नदी तक जाने के लिए बालू के बाड़े से सीढ़ी बनवाया गया है। राखा छठ घाट कमेटी द्वारा घाट तक जाने के लिए जेसीबी से रास्ते का मरम्मत करवाया गया हैं। वहीं विधि व्यवस्था बनाएं रखने के लिए प्रशासन ने छठ कमेटी के सदस्यों साथ बैठक भी की हैं। व्रत में प्रयोग होने वाले सामग्री का व्रतियों के परिवार के सदस्यों ने जमकर खरीदारी की। पूरे शहर छठ के गीत से गूंज उठा हैं। छठ पूजा मनाने के लिए घर से बाहर रहने वाले अन्य राज्य के लोग भी अपने घर लौट आए है। सबसे ज्यादा सजावट जादूगोड़ा शिव मंदिर और ईंटाभट्टा घाट पर की गई है। प्रशासन ने भी तैयारी पूरी कर ली है। नरवा छठ घाट पर जमशेदपुर से आने वाले व्रतियों के कारण काफी भीड़ उमड़ती हैं, जिसको ध्यान में रख कर जादूगोड़ा पुलिस वहां कैंप करेगी। अन्य घाटों पर भी पुलिस के जवान को तैनात किया जाएगा। नरवा घाट पर गोताखोर का भी व्यवस्था प्रशासन ने की है। भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के लिए कमेटी के द्वारा गाय के दूध की व्यवस्था की जाती हैं। सोमवार को जादूगोड़ा शिव मंदिर स्थित गुडरा नदी में जल स्तर काफी कम देखा गया। इससे स्पष्ट है कि जादूगोड़ा डैम से पानी नहीं छोड़ा गया है। जिसके कारण ईटाभट्टा घाट, इंचड़ा घाट, शिवमंदिर घाट और राखा घाट में जल स्तर का कम होगी। यूसीआइएल द्वारा प्रत्येक साल समय पर डैम से पानी को छोड़ दिया जाता है। जिससे व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

-----------------------

बीडीओ ने ग्रहण किया खरना का प्रसाद

मुसाबनी : छठ पर्व को लेकर मुसाबनी के विभिन्न जगहों पर चहल-पहल दिख रहा है। गांवों से लेकर तालाब तक सजा दिए गए हैं। सोमवार को खरना पर भक्तों की भीड़ प्रसाद ग्रहण करने के लिए छठ व्रतियों के घरों तक पहुंची। छठ व्रतियों ने पूरे विधि-विधान से खरना किया। साथ ही लोगों के बीच प्रसाद बांटे। मंगलवार व बुधवार को पहला व दूसरा अ‌र्घ्य पड़ेगा। गांव से तालाब तक साफ-सफाई किये गए हैं। आकर्षक लाइट व भक्ति गीत से चारो ओर गूंज रहा है। मुसाबनी के प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष गुप्ता ने भी खरना का प्रसाद ग्रहण किया हैं। बीडीओ के संग कई मुखियाओं ने छठ के खरना का महाप्रसाद ग्रहण किया हैं।

-----------

छठ घाट तैयार, भक्तों का इंतजार

चाकुलिया : लोक आस्था एवं सूर्योपासना का महापर्व छठ का पहला अ‌र्घ्य मंगलवार शाम अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा। सोमवार को श्रद्धालुओं ने खरना का व्रत रखा एवं शाम में गुड़ के खीर प्रसाद के रूप में ग्रहण किया। छठ पूजा के मद्देनजर चाकुलिया से करीब सात किलोमीटर दूर बड़शोल स्थित छठ घाट को तैयार कर लिया गया है। सोमवार को स्थानीय युवाओं ने जेसीबी मशीन के सहारे छठ घाट की मरम्मत कर श्रद्धालुओं के अनुकूल बनाया। कूपन नदी में पानी कम होने के कारण बालू से भरी बोरियों को रखकर घाट पर पर्याप्त मात्रा में पानी का प्रबंध किया गया। इस काम में भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष सुरेश ¨सह, धीरज ¨सह, गुड्डू तिवारी, अनूप मिश्रा, गौतम शर्मा, अंगद ¨सह, साइमंस कुमार आदि ने भाग लिया। प्रशासन की तरफ से प्रखंड विकास पदाधिकारी लेखराज नाग ने बड़शोल छठ घाट का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने घाट के समीप कटाव के कारण खतरनाक हो गई सड़क की घेराबंदी का निर्देश दिया। छठ घाट का जायजा लेने कांग्रेस पार्टी की ओर से अभय महंती, र¨वद्र नाथ मिश्रा, अनिल मिश्रा, रमाकांत शुक्ला, तरुण राय केके विषई आदि भी पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.