जमशेदपुर, जेएनएन। वादाखिलाफी से बिफरे सीमेंट कामगार यूनियन ने मंगलवार को जोरदार प्रदर्शन किया और मांगों के समर्थन में आवाज बुलंद की। जोजोबेड़ा स्थित न्यूवोको सीमेंट प्लांट के सामने एटक से संबद्ध सीमेंट कामगार यूनियन ने प्रदर्शन कर मजदूरों के वेतन में पांच हजार रुपये की बढ़ोत्तरी करने और 10 वर्ष से काम कर रहे ठेका या अस्थायी मजदूरों को स्थायी करने की मांग की है। प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। 

प्रदर्शन की अगुवाई यूनियन के महासचिव अंबुज कुमार ठाकुर ने की। उन्होंने बताया कि यूनियन की ओर से 255 अप्रैल को एक मांग पत्र न्यूवोको विस्टाप कार्प लिमिटेड के जमशेदपुर के वाइस प्रेसिडेंट के नाम दिया गया था। सीएमएस, सीमेंट मेन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन और केंद्र सरकार के चीफ लेबर कमिश्नर की उपस्थिति में सीमेंट कंपनी में कार्यरत मजदूरों के वेतन में की गई पांच हजार रुपये की बढ़ोत्तरी को लागू करने के साथ 10 से 20 वर्षों से कार्यरत मजदूरों को स्‍थायी करने की मांग रखी गई थी। प्रबंधन ने आजतक मांगों पर ध्‍यान नहीं दिया। 

ठेका मजदूरों पर नहीं प्रबंधन का ध्यान

प्रदर्शन के दौरान यूनियन नेताओं ने कहा कि कंपनी के विस्तारीकरण का कार्य जोरों पर है। अभी दो हजार पांच सौ अस्थाई ठेका मजदूर कार्य कर रहे हैं। उनके लिए न कैंटीन की व्यवस्था है और न ही आराम करने की सही जगह। मजदूर जहां खाना खाकर आराम करते हैं वह सुरक्षा के दृष्टिकोण से सही नहीं है। इसके अलावा एक फीटर में कार्यरत मजदूरों को गलत तरीके से ठेका देकर और 60 हजार रुपये का कमीशन अलग से देकर काम कराने के खिलाफ मजदूरों में गुस्सा है।

आक्रामक आंदोलन की चेतावनी

प्रदर्शनकारियों ने कंपनी प्रबंधन को चेताया कि उनकी मांगों की अनदेखी की गई तो आक्रामक आंदोलन चलाया जाएगा। इस दौरान यूनियन के सतेन्द्र सिंह, एटक के जिला उपाध्‍यक्ष एसएन सिंह, प्रभारी जयशंकर प्रसाद, टेल्को वाई सिक्स नेता श्रवण कुमार, निगमानंद पाल मुख्यरूप से मौजूद थे। 

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस