Move to Jagran APP

CBSE Term 1 Result Update : सीबीएसई टर्म वन रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्र, इस दिन निकलेगा रिजल्ट

CBSE Term 1 Result नई शिक्षा नीति के तहत पहली बार सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं कक्षा की टर्म वन परीक्षा नवंबर व दिसंबर में आयोजित की गई थी। देश भर के विद्यार्थियों को अब रिजल्ट का इंतजार है। जानिए कब निकलेगा रिजल्ट...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 12:08 PM (IST)
CBSE Term 1 Result Update : सीबीएसई टर्म वन रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्र, इस दिन निकलेगा रिजल्ट
CBSE Term 1 Result : सीबीएसई टर्म वन रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्र, इस दिन निकलेगा रिजल्ट

जमशेदपुर, जासं। CBSE Term 1 Result : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म वन का परिणाम जल्द ही ऑनलाइन मोड में जारी करने की उम्मीद है। छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या डिजिलॉकर पर देख सकते हैं। परिणाम के अलावा सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के लिए उत्तीर्ण अंक भी जारी करता है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को न्यूनतम अंक सुरक्षित करने होते हैं और वह है उत्तीर्ण अंक।

loksabha election banner

दो चरणों में आयोजित हो रही है परीक्षा

इस साल COVID-19 के कारण सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 वीं और 12 वीं दोनों के लिए दो चरणों में आयोजित की जा रही है। सीबीएसई टर्म वन परीक्षा दिसंबर में आयोजित की गई है। अब छात्र सीबीएसई टर्म वन परिणाम 2021-22 की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, इस बार टर्म वन के परिणाम में किसी भी छात्र को पास या फेल घोषित नहीं किया जाएगा।

ये परिणाम केवल संबंधित विषयों में उनके द्वारा प्राप्त अंक ही देंगे। बोर्ड ने निष्कर्ष निकाला कि छात्रों को सीबीएसई टर्म टू परीक्षा के बाद ही अंतिम योग्यता मिलेगी। छात्रों की मेरिट सूची में टर्म वन अंक, टर्म टू अंक और आंतरिक अंक भी शामिल होंगे। फिलहाल सीबीएसई टर्म वन के परीक्षा परिणाम का छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कक्षा 10 वीं और 12 वीं 2022 के लिए सीबीएसई उत्तीर्ण अंक

पिछले वर्षों के अनुसार सीबीएसई 10 वीं उत्तीर्ण मानदंडों को पूरा करने के लिए छात्रों को सिद्धांत परीक्षा, व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे। इसलिए यह सीबीएसई कक्षा 10 और 12 वीं में उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक है। साथ ही संबंधित स्कूलों द्वारा व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा।

इसके अलावा सीबीएसई टर्म वन परीक्षा के लिए उत्तीर्ण अंक 33% हैं। चूंकि टर्म वन परीक्षा की थ्योरी परीक्षा के लिए कुल अंक 40 हैं, इसलिए उत्तीर्ण अंक 13 होने की उम्मीद है। लेकिन कुल मिलाकर अच्छा प्रतिशत प्राप्त करने के लिए छात्रों को 20 से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा में अलग-अलग 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। इसके अलावा, व्यावहारिक परीक्षा के संबंध में एनसीसी निदेशालय द्वारा बाहरी परीक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

ऐसे चेक करें सीबीएसइ टर्म वन का रिजल्ट

स्टेप 1 - सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

चरण 2 - होम पेज पर उपलब्ध 'सीबीएसई 10वीं टर्म 1 रिजल्ट 2022' या 'सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2022' लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3 - लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 4 - परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 5 - परिणाम डाउनलोड करें और सहेजें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.