Move to Jagran APP

CBSE Latest Update : 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन कराना होगा रजिस्ट्रेशन, 15 दिसंबर से कर सकते आवेदन

CBSE Latest Update सीबीएसई ने सत्र 2022-23 की परीक्षा के लिए अभी से ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बोर्ड ने कहा कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 07:02 AM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 07:02 AM (IST)
CBSE Latest Update : 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन कराना होगा रजिस्ट्रेशन, 15 दिसंबर से कर सकते आवेदन
CBSE Latest Update : 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन कराना होगा रजिस्ट्रेशन

जमशेदपुर, जासं। सीबीएसई के सत्र 2022-23 में केवल उन्हीं छात्रों को कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किए जाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को घोषणा की है कि 2021-22 सत्र के लिए कक्षा नौ और 10 के छात्रों का रजिस्ट्रेशन 15 दिसंबर से शुरू होगा।

loksabha election banner

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति

जमशेदपुर के शिक्षक अशोक सिन्हा ने बताया कि बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना में कहा है कि रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी। इसके लिए लिंक www.cbse.nic.in पर उपलब्ध होगा। इसमें कहा गया है कि 2022-23 में केवल उन्हीं छात्रों को कक्षा 10 व 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम पंजीकरण की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किए जाएंगे।

बोर्ड के अनुसार, यह अनिवार्य है कि स्कूल यह सुनिश्चित करें कि प्रायोजित किए जा रहे छात्र उनके स्वयं के नियमित और वास्तविक छात्र हों और किसी भी वास्तविक छात्र का नाम अप्रायोजित न छोड़ा जाए।

अनाधिकृत या स्कूल से असंबद्ध नहीं होने चाहिए छात्र

सीबीएसई ने कहा है कि स्कूलों को यह भी देखने की आवश्यकता है कि छात्र किसी भी अनधिकृत या असंबद्ध स्कूल से नहीं हैं। नियमित रूप से अपने संस्थान में कक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। सीबीएसई के अलावा कुछ अन्य स्कूल शिक्षा बोर्डों के साथ पंजीकृत नहीं है। उन्हें यह भी देखना चाहिए कि छात्र कक्षा 9 और 11 में प्रवेश के लिए पात्र हैं और कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं।

सीबीएसई ने कहा है कि 11वीं कक्षा में प्रवेश के मामले में यह विशेष रूप से सुनिश्चित किया जा सकता है कि छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण की है। ऑनलाइन आवदेन जमा करने के लिए आगे बढ़ने से पहले स्कूलों को अपना पंजीकरण कराना भी अनिवार्य है। स्कूलों को संबद्धता संख्या का उपयोग यूजर आईडी के रूप में करना चाहिए, जो उनके पास पहले से उपलब्ध है।

नए स्कूलों को OASIS पोर्टल पर जानकारी दर्ज करनी होगी

सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि नए संबद्ध स्कूलों को स्कूल कोड और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए सीबीएसई के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना चाहिए, अगर उन्हें पहले से पासवर्ड नहीं मिला है। नए स्कूलों को पहले OASIS पोर्टल पर जानकारी दर्ज करनी होगी।

OASIS पर जानकारी बहुत सावधानी से भरी जानी चाहिए, क्योंकि स्कूलों को बाद में घोषित वर्ग या छात्रों की संख्या को बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सीबीएसई ने स्कूलों को सही डेटा अपलोड करने की सलाह दी है, क्योंकि इस शैक्षणिक वर्ष से सुधार के लिए कोई विंडो उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.