Move to Jagran APP

CBSE Latest News: माइक्रोसॉफ्ट एवं सीबीएसई में करार, शुरू होगी डाटा साइंस एवं कोडिंग की पढाइ

CBSE Latest News नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई ने 2025 तक अपने 50 प्रतिशत छात्रों को वोकेशनल काेर्सेस में दक्ष बनाने का लक्ष्य रखा है। इसी मकसद को पूरा करने के लिए सीबीएसई ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 03:24 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 04:41 PM (IST)
CBSE Latest News: माइक्रोसॉफ्ट एवं सीबीएसई में करार, शुरू होगी डाटा साइंस एवं कोडिंग की पढाइ
कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोडिंग के माध्यम से कोर्सेस की पढ़ाई होगी।

जमशेदपुर, जासं। नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई ने 2025 तक अपने 50 प्रतिशत छात्रों को वोकेशनल काेर्सेस में दक्ष बनाने का लक्ष्य रखा है। इसी मकसद को पूरा करने के लिए सीबीएसई ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोडिंग के माध्यम से इन कोर्सेस की पढ़ाई होगी। छात्रों के वैज्ञानिक स्वभाव तथा इनोवेशन को इसमें तरजीह दी जाएगी।

loksabha election banner

छात्र अगर ड्राइंग, किसी भी चीज की रिपेयरिंग करने में माहिर है तो उसकी क्षमता की पहचान कर छात्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सीबीएसई वोकेशनल कोर्सेस को पूरी तरह से बढ़ावा देना चाह रहा है। शिक्षकों को भी इसके लिए प्रशिक्षित करने का कार्य शुरू कर दिया है। माइक्रोसाॅफ्ट को कक्षा छह से 12 तक के वोकेशनल कोर्सेस के लिए नोटबुक भी शिक्षकों की मदद से तैयार करना है। इस कारण विभिन्न कक्षाओं के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए बोर्ड ने अपनी वेबसाइट में लिंक व क्यूआर कोड छोड़ रखा है। वर्तमान में सीबीएसई के 12 हजार स्कूलों में 20 लाख छात्र सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी लेवल पर वोकेशनल कोर्सेस की पढ़ाई कर रहे हैं। अब इसके कक्षा छह से ही प्रारंभ कर देना है, ताकि छात्रों के रचनात्मक कौशल का विकास हो सके। बोर्ड ने कक्षा छह से आठ के लिए नौ स्किल मॉड्यूल, सेकेंडरी लेवल के लिए 18 तथा सीनियर सकेंडरी लेवल के 38 वोकेशनल कोर्से को अपग्रेड करने का फैसला लिया है। सीबीएसई ने इस संबंध में सभी स्कूलों को पत्र भी भेजा है।

रचनात्मकता को शुरू से निखारना मकसद

वोकेशनल कोर्स को लेकर जमशेदपुर पब्लिक स्कूल बारीडीह की प्रिंसिपल नमिता अग्रवाल ने बताया कि सीनियर सेकेंडरी लेवल पर छात्र आइटी के रूप में वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं। कक्षा छह से आठ से वोकशेनल कोर्सेस को इस सत्र से लागू किया जाना है। इसके लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण भी प्रारंभ होगा। बोर्ड का मकसद छात्रों की रचनात्मकता को शुरू से निखारना है। इस कार्य के लिए स्कूल के शिक्षकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.