Move to Jagran APP

सावधान! वाट्सएप नंबर पर आपकी भी लग सकती है 25 लाख की लाटरी, ठग भेजेंगे आपको मैसेज

Cyber crime. अब नए तरीके से लौहनगरी के लोगों को ठगने की कोशिश 25 लाख की लाटरी उनके वाट्सएप नंबर पर निकलने के नाम पर की जाने लगी है। कुछ भोले -भाले लोग एक ही बार में लखपति बनने के लालच में अपने बैंक की रकम भी गवा चुके हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 08:56 AM (IST)
सावधान! वाट्सएप नंबर पर आपकी भी लग सकती है 25 लाख की लाटरी, ठग भेजेंगे आपको मैसेज
वाट्सएप पर केबीसी का मैसेज भेज ठगी कर रहे साइबर ठग।

जमशेदपुर, गुरदीप राज। लौहनगरी के वासियों अब सावधान होना जरूरी हो गया है क्योंकि साइबर ठग हो या लाटरी के नाम पर मैसेज भेजने वाले ठग सभी ने आपको ठगने का नया तरीका इजाद कर लिया है। अब नए तरीके से लौहनगरी के लोगों को ठगने की कोशिश 25 लाख की लाटरी उनके वाट्सएप नंबर पर निकलने के नाम पर की जाने लगी है। कुछ भोले -भाले लोग एक ही बार में लखपति बनने के लालच में अपने बैंक की रकम भी गवा चुके हैं तो कुछ ने उस वाट्सएप मैसेज का जवाब देना उचित नहीं समझा। ऐसे ही कई मामले लौहनगरी में लगातार बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

ऐसे होती है ठगी

ऑल इंडिया सिम कार्ड वाट्सएप इमो लक्की ड्रा की ओर से केवीसी जीओ विभाग की ओर से 25 लाख रुपये वाट्सएप नंबर पर 25 लाख का लक्की ड्रा लगने का एक प्रिंट मैसेज भेजा जा रहा है। इस प्रिंट मैसेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन व मुकेश अंबानी की तस्वीर भी लगाई गई है और इनके द्वारा लक्की ड्रा कराने की बात लिखी गई है, ताकि लोगों को अपने विश्वास में लिया जा सके। इतना ही नहीं, इस प्रिंट मैसेज में 6644 नंबर लक्की ड्रा का विजेता बताया गया है और एक मोबाइल नंबर दिया गया है जो मुंबई के एसबीआई बैंक के बैंक मैनेजर राजकुमार का है।

वाइस मैसेज में ऐसे फंसाते हैं लोगों को

प्रिंट मैसेज के साथ एक वाइस मैसेज भी ठग वाट्सएप पर भेज रहे हैं। इसमें ठग खुद को वाट्सएप के हेड आफिस न्यू दिल्ली से बोलने की बात कहते हुए आगे बताते हैं कि इंटरनेशनल लक्की ड्रा इंडिया, नेपाल, दुबई व सउदी अरब देश के सभी वाट्सएप नंबर को इस लक्की ड्रा में शामिल किया गया था। इसमें उनका नंबर पहले नंबर पर आया है और उनके नबंर पर 25 लाख रुपये का प्राइज लगा है। इस प्राइज को उनलोगों ने मुंबई के एसबीआई बैंक में भेज दिया है। उनके बैंक मैनेजर से संपर्क कर उन्हें बताएं कि उनका 25 लाख का लक्की ड्रा लगा है तब वे उक्त रकम को प्राइज विजेता के एकाउंट में भेजने का तरीका बताएंगे। वाइस मैसेज में फोन करने को मना किया गया है। सिर्फ वाट्सएप के द्वारा ही बात करने को कहा जा रहा है क्योंकि 25 लाख का ईनाम तो वाट्सएप पर ही लगा है। मुंबई के बैंक मैनेजर के मोबाइल नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर उसे वाइस कॉल करने को कहा जा रहा है।

इनसे हुई ठगी और यह बचे

  • बारीडीह निवासी सुशील कुमार को भी वाट्सएप में 25 लाख की इनाम निकलने का मैसेज आया। इन्होंने उस नंबर पर बात की तो पहले दो हजार रुपये उनके बैंक एकाउंट में भेजने की बात की। सुशील ने उक्त नंबर पर दो हजार रुपये भेज दिए तो फिर 25 लाख का टैक्स की राशि भेजने को कहना लगा। सुशील को कुछ शंका हुआ तो उसने रुपये भेजने से इंकार कर दिया। 
  • काशीडीह निवासी आदित्य को उनके वाट्सएप मैसेज में 25 लाख की लाटरी लगने मैसेज आया। लेकिन उसने उस मैसेज का कोई जवाब नहीं दिया। क्योंकि वह समझ गया था कि यह ठगों की चाल है।
  • सोनारी निवासी हर्ष साहू के मोबाइल पर एक मैसेज आया जिसमें लिखा था कि वे 25 लाख रुपये लक्की ड्रा में जीत गए है। पैसे क्लेम करने के लिए एक लिंक भेजा गया। जिसमें जाकर बैंक, आधार कार्ड का पूरा विवरण मांगा गया था लेकिन हर्ष ने कुछ भी जानकारी देने से मना कर दिया।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.