Move to Jagran APP

धुंध भरी सड़क पर असावधानी पड़ सकती है जान पर भारी

वाहनों की रफ्तार बेहद कम रखें तो ज्यादा बेहतर है। अपने वाहन में फाग लैंप और बीम लाइटें जरूर लगाएं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:54 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 01:00 PM (IST)
धुंध भरी सड़क पर असावधानी पड़ सकती है जान पर भारी
धुंध भरी सड़क पर असावधानी पड़ सकती है जान पर भारी

 जमशेदपुर(मुजतबा हैदर रिजवी) ।  धुंध छाने पर वाहनों से सफर करने में बेहद सावधानी की जरूरत है। रात को हादसे का खतरा बढ़ जाता है। उस पर भी कोहरे की रात या सुबह हादसे का खतरा कई गुना अधिक होता है। क्योंकि एक तो दृश्यता कम होती है तो दूसरे सड़क पर बेतहाशा दौड़ रहे ट्रक व ट्रेलर के चालक भी नींद में हो सकते हैं। इसलिए राजमार्ग पर बेहद सावधान  रहें।

loksabha election banner

 एमवीआइ (मोटर व्हेकिल इंस्पेक्टर) अवधेश कुमार बताते हैं कि वाहनों की रफ्तार बेहद कम रखें तो ज्यादा बेहतर है। अपने वाहन में फाग लैंप और बीम लाइटें जरूर लगाएं। पीछे रेडियम स्ट्रिप के साथ ही बैक लाइट जला कर रखें। मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल चलाने वाले जगदीश चौबे बताते हैं कि घने कोहरे में आगे चल रहे वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश नहीं करें। ये कोशिश खतरनाक साबित हो सकती है। चालक को चाहिए कि वो सड़क के बाएं किनारे का ध्यान रखें। 

एनएच 33 होगा ज्यादा खतरनाक 

सर्दियों में कोहरे के समय एनएच 33 ज्यादा खतरनाक साबित होगा। इस पर वाहन चलाते समय बेहद सावधानी बरतें। रांची से महुलिया तक एनएच 33 अभी बना नहीं है। रांची-महुलिया एनएच 33 पर अभी न तो पीली लाइन बनी है और ना ही सुरक्षित ड्राइविंग के अन्य बोर्ड लगाए गए हैं। 

हाईवे पर बंद ट्रक से होशियार 

हाईवे पर अक्सर ट्रक व ट्रेलर चालक अपने वाहन खराब होने पर कहीं भी खड़ी कर देते हैं। आसपास पत्थर के टुकड़े रख देते हैं जो चालकों को ये समझाने में नाकाम होते हैं कि आगे ट्रक खड़ा है। इसलिए, हाईवे पर वाहन चलाते वक्त ये भी ध्यान रखें कि कहीं कोई बंद ट्रक खड़ा तो नहीं है। ट्रक ड्राइवरों को भी चाहिए कि वो अपने बंद ट्रक खड़ा करने के बाद पीछे लाल कपड़ा तो टांगे ही संभव हो तो बैक लाइट जला कर इंडीकेटर चालू कर दें। 

जिम्मेदारी नहीं निभा रहा परिवहन विभाग 

परिवहन विभाग शहर की परिवहन व्यवस्था को सुधारने में अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहा है। हाईवे और शहर के अंदर दौड़ रहे ट्रक परिवहन के नियमों का खुलेआम उल्लंघन कर रहे हैं लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। ट्रकों पर पीछे खतरनाक सामान जैसे सरिया आदि लदे रहते हैं। वाहनों में फाग लैंप, रेडियम स्टीकर आदि नहीं लगे होते लेकिन, इसकी चेकिंग नहीं हो पा रही है। 

शुरू होगी वाहनाें की चेकिंग

सर्दियां शुरू हो रही हैं। अब वाहनों की चेकिंग होगी और नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर कार्रवाई होगी। 

-दिनेश रंजन, जिला परिवहन अधिकारी 

कोहरे में बरतें ये सावधानी 

--कोहरे में वाहन की बैक लाइट को भी चालू रखें ताकि पीछे चल रहे वाहनों को आपके वाहन की स्थिति का पता चलता रहे। 

- कोहरे में आगे चल रहे वाहन को ओवरटेक नहीं करें। 

- कोहरे में अपने वाहन की रफ्तार कम रखें। बेहद सावधानी से आगे नजर रखते हुए चलें। अगर घने कोहरे वाले इलाके में जाएं तो दृश्यता के हिसाब से वाहन की गति रखें। 

-- कोहरे में आगे चल रहे वाहन से एक निश्चित दूरी बना कर चलें। 

-- ब्रेक सावधानी से लगाएं वरना गीली सड़क पर वाहन फिसल कर पलट सकता है। 

-- कोहरे में बेहद जरूरी हो तभी सफर करें। 

- वाहन की हेडलाइट्स को हाईबीम पर न रखें। इससे धुंध में रोशनी बिखर जाती है और सामने देखने में दिक्कत होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.