Move to Jagran APP

Dhanteras 2019 : लौहनगरी में धनतेरस पर धनवर्षा, कारोबार 370 करोड़ के पार Jamshedpur news

Dhanteras 2019. धनतेरस पर झारखंड के जमशेदपुर में जमकर खरीदारी हुई। सबसे ज्यादा कारोबार ऑटो सेक्टर में हुआ। आभूषण की बिक्री भी काफी रही।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 11:16 AM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 11:16 AM (IST)
Dhanteras 2019 : लौहनगरी में धनतेरस पर धनवर्षा, कारोबार 370 करोड़ के पार Jamshedpur news
Dhanteras 2019 : लौहनगरी में धनतेरस पर धनवर्षा, कारोबार 370 करोड़ के पार Jamshedpur news

जमशेदपुर, जासं। मंदी और मौसम की मार के बावजूद लौहनगरी के बाजार में धनतेरस के दिन धन लक्ष्मी जमकर बरसी। आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष लगभग 370 करोड़ का धनतेरस का बाजार रहा। बीएस-4 और बीएस-6 की उलझन के बावजूद इस वर्ष सबसे ज्यादा खरीदारी ऑटो सेक्टर में रही। वहीं, सोने-चांदी की जमकर खरीदारी हुई। इसके अलावा लक्ष्मी गणोश की मूर्तियां, चांदी के सिक्के, मोबाइल फोन, एलईडी टीवी, वॉशिंग मशीन सहित बर्तन व झाडू की सबसे ज्यादा खरीदारी हुई।

loksabha election banner

112 करोड़ के बिके सोने-चांदी के आभूषण

सोने-चांदी में निवेश आज भी लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। इस वर्ष विभिन्न दुकानों में सोने-चांदी के आभूषणों की खूब बिक्री हुई। इनमें सबसे ज्यादा चांदी के लक्ष्मी-गणोश वाले सिक्के व मूर्तियां लोगों के लिए पहली पसंद रहे। इसके अलावा सोने की गिन्नियां, हार, पायल, बिछिया, नथ, मांग टिका, कंगन, करधन, अंगूठी की भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली।

22 करोड़ की हुई रियल स्टेट में बुकिंग

अपने घर का सपना हर व्यक्ति का होता है। धनतेरस के दिन कई बिल्डिंग हाउसिंग कंपनियों में भी अच्छी बुकिंग रही। इस वर्ष लगभग 22 करोड़ के फ्लैट, डुप्लेक्स की बुकिंग हुई। कई ग्राहकों ने धनतेरस के दिन अपने फ्लैट की चाभी भी प्राप्त की। धनतेरस के अवसर पर कई कंपनियों द्वारा ग्राहकों को बुकिंग पर कई तरह के ऑफर की पेशकश की थी।

साढ़े 21 करोड़ का रहा फर्नीचर बाजार

धनतेरस में फर्नीचर का बाजार भी बम-बम रहा। इस वर्ष साढ़े 21 करोड़ का बाजार रहने का अनुमान है। इस वर्ष लोगों ने अपने घरों के लिए सोफे, डबल बेड पलंग, फोल्डिंग वाले सोफे कम बेड, टीवी स्टैंड, डाइनिंग टेबल खरीदे।

आठ करोड़ रहा कपड़े का बाजार

दीपावली से पहले लगभग आठ करोड़ रुपये का कपड़ा बाजार रहा। हंिदूू धर्म में यह सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। इसलिए कई परिवारों ने अपने व बच्चों के लिए कपड़ों के अलावे घर के लिए परदे, चादर, सोफा कवर, जैकेट, जींस, ट्राउजर खरीदे।

68 करोड़ का रहा इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार

एलईडी पैनल के दामों में कमी के कारण इस बार टीवी की अच्छी खरीदारी रही। इसके अलावा वॉशिंग मशीन, विभिन्न कंपनियों के मोबाइल फोन, मिक्सर ग्राइंडर, ब्लेंडर व माइक्रोवेब ओवेन की खरीदारी ज्यादा हुई। शहर के कई इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में धनतेरस के कारण विशेष छूट सहित आकर्षक उपहार भी दिए जा रहे थे, इसके कारण ही लोगों ने जमकर खरीदारी की।

लगभग 12 करोड़ का रहा बर्तन बाजार

इस वर्ष स्टील व पीतल के बर्तनों की भी अच्छी बिक्री रही। इस बार अधिकतर लोगों ने बर्तन स्टैंड, कढ़ाही, करछी, थाली, ग्लास, कटोरी, चम्मच की खरीदारी की। इसके अलावा पीतल के बर्तन, तांबे के लोटा, जग की अच्छी खरीदारी रही।

28 लाख रुपये के बिके झाडू

धनतेरस में झाडू का बाजार भी 28 लाख रुपये का रहा। निम्न से लेकर मध्यम व उच्च आय वाले लोगों ने भी अपने घरों के लिए झाडू खरीदे। ऐसी मान्यता है कि झाडू खरीदने से घर से दरिद्रता दूर होती है और वहां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए हर दिन 30 से 50 रुपये में बिकने वाले झाडू धनतेरस के कारण 40 से 80 रुपये तक में बिके।

ढ़ाई करोड़ से अधिक का रहा गिफ्ट बाजार

दीपावली में एक दूसरे को उपहार देने की भी परंपरा है। ऐसे में लक्ष्मी-गणोश की प्रतिमा, चाइम बेल, बैम्बो स्टीक, ला¨फग बुद्वा, काजू-किसमिस के पैकेट, सोन पापड़ी के पैकेट की अच्छी खरीदारी रही। कई कंपनियां और एजेंसियां त्योहार में अपने कर्मचारियों को इस तरह के गिफ्ट देती है। ऐसे में लगभग ढ़ाई करोड़ से अधिक की बिक्री होने का अनुमान है।

136 करोड़ का वाहन बाजार

जमशेदपुर में इस वर्ष 136 करोड़ रुपये का वाहन बाजार रहा। विभिन्न कंपनियों के कारों में किया कंपनी के कारों की सबसे ज्यादा बिक्री रहीं। वहीं, मोटरसाइकिल व स्कूटी भी लोगों की पसंद बनी। इनमें होंडा साइन, हीरो मोटर कॉर्प, बजाज, टीवीएस, रॉयल इनफील्ड की सबसे ज्यादा बिक्री रही। कई ग्राहकों ने पहले से बुकिंग कर रखी थी। धनतेरस के दिन वे अपने वाहनों को अपने साथ ले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.