Move to Jagran APP

Business Idea : 5000 रुपए में शुरू करें यह कारोबार, गारंटी के साथ हर दिन होगी 3000 रुपए की कमाई

Business Idea कोरोना में कईयों की नौकरियां चली गई तो कई लोगों का बिजनेस ठप हो गया। अगर फिर से आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाना चाहते हैं तो नया बिजनेस आइडिया आजमा सकते हैं। चायपत्ती का धंधा ऐसा ही है जहां अच्छी कमाई कर सकते हैं। जानिए कैसे....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 06:12 PM (IST)
Business Idea : 5000 रुपए में शुरू करें यह कारोबार, गारंटी के साथ हर दिन होगी 3000 रुपए की कमाई
5000 रुपए में शुरू करें यह कारोबार, गारंटी के साथ हर दिन होगी 3000 रुपए की कमाई

जमशेदपुर : कोरोना काल में अगर आपकी नौकरी चली गई है तो चिंता नहीं करें। आपके पास कई विकल्प मौजूद है। सिर्फ पांच हजार रुपये से आप अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। इतने कम बजट में आप हर दिन तीन हजार रुपये कमा सकते हैं। यानी हर माह लाखों रुपये की कमाई आप कर सकते हैं। यह बिजनेस का जबरदस्त आइडिया है। इसे कोई भी अपना कर बिजनेस शुरू कर सकता है।

loksabha election banner

दरअसल, आज के समय में अधिकांश युवा निजी नौकरी छोड़ अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। इसके माध्यम से अधिक से अधिक राशि वे कमाना चाहते हैं। दरअसल, हम जिस बिजनेस के बारे में आपको बता रहें हैं उसकी डिमांड देश-विदेश में खूब हो रही है। दरअसल, चायपत्ती एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मांग हर घर में होती है। चायपत्ती के बिजनेस में आपको ज्यादा राशि खर्च करने की जरूरत नहीं है। पांच से दस हजार रुपये खर्च कर आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में काफी मुनाफा है। अगर आपका कारोबार एक बार बाजार पकड़ लिया तो फिर आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं है। आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। कोरोना काल में जमशेदपुर के कई लोगों ने इस बिजनेस को अपनाया है और उसका लाभ भी उन्हें मिल रहा है।

अमीर, गरीब हर कोई पीता है चाय

चार ऐसा प्रोडक्ट है जो अमीर और गरीब दोनों सामान्य रूप से पीते हैं। अगर आपको प्रोडक्ट अच्छा होगा तो दोनों लोग पसंद करेंगे और आपको उसका लाभ मिलेगा। इसकी खासियत यह है कि आप इस बिजनेस को छोटे लेबल से बड़े लेबल पर ले जा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप चाय का नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो दार्जिलिंग और असम की चाय से ही शुरू करें तो बेहतर होगा। क्योंकि यहां की चाय की मांग देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब हो रही है।

जल्द फ्रेंचाइजी ले शुरू कर दें बिजनेस

अगर आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फिर देर ना करें। कोलकाता या दार्जिलिंग से चायपत्ती मंगाकर इसे होलसेल या रिटेल में बेच सकते हैं। जमशेदपुर सहित टायर-2 सिटी में चायपत्ती की काफी मांग है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि खुली चायपत्ती की फ्रेंचाइजी आजकल बड़ी कंपनियां भी दे रही है। आप फ्रेंचाइजी लेकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। अगर आप ज्यादा पूंजी नहीं लगा सकते हैं तो घर से भी आप चायपत्ती का यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। होलसेल से चायपत्ती मंगाकर विभिन्न वजन में पैक कर इसे घर-घर एजेंट के माध्यम से बेचा जा सकता है।

तीन हजार से ज्यादा की होगी कमाई

आपको बता दें कि दार्जिलिंग और असम की चाय की पूरी दुनिया में मांग में है। यह आपको थोक भाव में 140 से 180 रुपये तक मिल जाएगा। इसे आप बाजार में 200 से 300 रुपये तक बेच सकते हैं। अगर आप प्रतिदिन 12 किलो भी चायपत्ती बेच लेते हैं तो रोजाना 720 रु. तक कमाई हो सकती है। ऐसे में आप हर महीने 18 से 20 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। थोड़े दिनों के बाद आप रोजाना 30 से 50 किलों तक चायपत्ती बेच सकते हैं तो कमाई भी ज्यादा होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.