Move to Jagran APP

Business Ideas : डिजिटल युग में करें यह बिजनेस, नेम-फेम के साथ लाखों कमाएंगे

Business Ideas अगर डिजिटल क्रांति के युग में आप ऑनलाइन बिजनेस के साथ-साथ नाम व प्रसिद्धि कमाना चाहते हैं तो इससे बेहतर कोई आइडिया नहीं हो सकता। डिजिटल हो प्रिंट मीडिया कटेंट ही किंग होता है। ऐसे में ऑनलाइन कंटेंट मार्केंटिंग बेहतर आइडिया है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 06:13 PM (IST)
Business Ideas : डिजिटल युग में करें यह बिजनेस, नेम-फेम के साथ लाखों कमाएंगे
Business Ideas : डिजिटल युग में करें यह बिजनेस, नेम-फेम के साथ लाखों कमाएंगे

जमशेदपुर : अगर आप बिजनेस करने को सोच रहे हैं तो देर नहीं करें। बिजनेस में सफल हो पाना कोई बाएं हाथ का खेल नहीं है लेकिन कुछ आइडिया अपनाकर आप अपने बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए अच्छे आइडिया से लेकर प्लानिंग करने और बिजनेस को लगातार एनालाइज करने की जरूरत होती है। आज-कल अपने बिजनेस को ऑनलाइन कंटेंट मार्केटिंग के जरिए सफल बनाया जा सकता है।

loksabha election banner

कंटेंट मार्केटिंग के जरिए अपने बिजनेस को ऑनलाइन की दुनिया में अच्छी पहचान दिलाई जा सकती है। इसकी मदद से आप बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी बिजनेस के माध्यम से नई ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं तो देर नहीं करें।

E Blogging है सबसे हिट

कंटेंट मार्केटिंग (content marketing strategy) के लिए ब्लॉगिंग को सबसे लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। ब्लॉगिंग के साथ पहला लक्ष्य यह होना चाहिए कि गूगल सर्च में आपके बिजनेस से संबंधित विषयों में आपकी रैंक ऊपर हो। इससे ट्रैफिक ज्यादा मिल सकेगा।

वीडियो मार्केटिंग से बनाएं नई पहचान

आज के समय में वीडियो मार्केटिंग का क्रेज काफी अधिक है। इसके माध्यम से प्रोडक्ट्स और आइडियाज को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। वीडियो मार्केटिंग के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले वे टॉपिक्स ढूंढें, जिनके बारे में लोग जानना चाहते हैं। फिर उन पर वीडियो बनाएं। व्यूअर्स को यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने के लिए कहें। इससे ब्रांड की अच्छी मार्केटिंग होगी।

फ्री टूल्स का उठाएं फायदा

बिजनेस वेबसाइट पर कस्टमर्स के लिए कुछ फ्री टूल्स बना लें। अगर आपका बिजनेस गाड़ियों से संबंधित है तो कार लोन कैलकुलेटर टूल, कार फाइनेंस कैल्कुलेटर टूल आदि बना सकते हैं। टूल्स ऐसे बनाएं, जो कस्टमर्स के काम के हो। फिर अपने टूल्स को दूसरी वेबसाइट्स के साथ लिंक भी करवा सकते हैं। इससे टूल की रैकिंग बढ़ती जाएगी। इसके प्रति लोगों का क्रेज तेजी से बढ़ते जा रहा है। ऐसे में इसका फायदा आप भी उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.