जमशेदपुर : आत्मनिर्भर के क्षेत्र में लोग तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं। लाखों रुपये की नौकरी छोड़ लोग अपना धंधा करने में जुटे हैं। आज के समय में बिजनेस करने का विकल्प सबसे पास मौजूद है। जिसके पास पैसा है वह भी बिजनेस कर सकता है और जिसके पास पैसा नहीं है वह भी बिजनेस शुरू कर सकता है। बस करने की ललक होनी चाहिए। आप कई कंपनियों के साथ मिलकर भी बिजनेस शुरू कर इसे आगे बढ़ा सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको एक रुपये भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। वैसे तो कई बिजनेस आप शुरू कर सकते हैं लेकिन इसमें बैंक के जरिए भी आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको फाइनेंस संबंधित थोड़ा बहुत जानकारी है तो बैंक के माध्यम से LOAN DSA बन खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अब आपके मन में सवाल चलता होगा कि LOAN DSA क्या होता है। तो चलिए बताते हैं इसके बारे में विस्तार से।

LOAN DSA क्या होता हैं

DSA का पूरा नाम डायरेक्ट सेलिंग एजेंट होता है। LOAN DSA यह बैंक के एजेंट होते हैं, जो बैंक के लिए लोन संबंधित लीड्स लाने का काम कर सकते है। लोन संबंधित जो भी कागजात की जरूरत होती है वह ग्राहकों के पास से लेकर आते हैं और उसे ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स के साथ वेरीफाई करते हैं। इसके बाद उसे बैंक में जमा करते हैं।

ऐसे होती है कमाई

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कमाई कैसे करते हैं। तो चलिए बताते हैं इनके बारे में विस्तार से। ग्राहकों को यह लोन संबंधित पूरी जानकारी देते हैं और इस दौरान अगर कोई तैयार हो जाता है तो इनको भारी कमीशन मिलता है। इस तरह से LOAN DSA के माध्यम से आप कमाई कर सकते हैं।इसमें आपको अपने पॉकेट से एक रुपये भी पूंजी लगाने की जरूरत नहीं होती है।

एक लोन पास कराने पर कमा सकते हैं बीस हजार रुपये

आप एक लोन पास कराकर 20 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। दरअसल, लोन फाइनेंस होने पर आपको 0.25 प्रतिशत से लेकर तीन प्रतिशत तक कमीशन मिलता है। ऐसे में आप किसी व्यक्ति को 10 लाख रुपये लोन पास करवाते है और इसके ऊपर आपको दो प्रतिशत कमीशन मिलता है तो 20 हजार रुपये कमा सकते हैं। इस तरह से अगर आप महीने में दस लोन पास करवा दिए तो आप हर माह दो लाख रुपये तक का महीना कमा सकते हैं।

ऐसे बने LOAN DSA

LOAN DSA बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। वहां मैनेजर से मिलकर इसकी प्रक्रिया जाननी होगी। उस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप LOAN DSA बन सकते हैं। इसके बाद आप अपना काम शुरू कर दें।

Edited By: Jitendra Singh